प्राकृतिक रूप से थकान का मुकाबला करने के लिए क्या खाएं

28 नवम्बर, 2018
भले आप इस पर यकीन न करें, लेकिन रात को अच्छी नींद लेने के अलावा, आप जो भी खाते हैं, वह भी आपको अपने रोजाना के कामों को करने के लिए जरुरी ऊर्जा मुहैया करवाने में बड़ी भूमिका निभाता है

जहाँ तक थकान का सवाल है, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप कितनी नींद लेते हैं, दिनभर में क्या-क्या करते हैं या आप जो करते हैं क्या उससे आपको लगाव है या नहीं। ऐसा लगता है, आप रात को ठीक से सो नहीं पा रहे हैं या अपने शेड्यूल को ठीक तरीके से ऑर्गनाइज़ नहीं कर पा रहे हैं।

अगर आपको लगे कि आपको वह जरूरी चीजें नहीं मिल पा रही हैं जिनकी आपको जरूरत है या आप हर समय जम्हाई लेते रहते हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल को जरूर पढ़ने की सलाह देते हैं। समस्या आपकी डाइट से जुड़ी हो सकती है।

चलिये जान लेते हैं, ज्यादा थकान से बचने के लिए आपको कौन-सी चीजें खानी चाहिए।

नेचुरल तरीके से थकान से लड़ने की एक डाइट

बात यह है कि आप बहुत ज्यादा काम, नींद की कमी या असंतुलित पोषण (या एक साथ तीनों) की वजह से हर समय थका हुआ महसूस करते हैं।

स्ट्रेस से बचने और हर रात आठ घंटे सोने के अलावा हम आपको नीचे बताई गयी चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं:

1. नेचुरल सीज़निंग

1. नेचुरल सीज़निंग

सोया सॉस (कम सोडियम वाली) और मिसो (miso) दो ऐसी चीजें हैं जो आपके खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं और थकान को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सोया सॉस (Soy sauce ) आमतौर पर चावल, पास्ता या मछली वाले खाने में पाया जाता है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। इसे लेते समय इसकी मात्रा का ख्याल रखें क्योंकि इसमें बहुत बड़ी मात्रा में सोडियम हो सकता है और यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

दूसरी तरफ, मिसो फर्मेंटेड सोया की फलियों से बना पेस्ट होता है और इसका इस्तेमाल सूप या स्टू को मसेलादर बनाने के लिए किया जाता है।

फिर भी, हमारी सलाह है कि अपनी डाइट में नेचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: 7 कारण जिनकी वजह से आपको थकान महसूस हो रही है

2. कॉफी (सीमित मात्रा में)

आपको कभी भी कैफीन का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि भले ही यह आपकी थकान को कम करने में मदद कर सकती है, इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

कभी-कभी कॉफी फायदेमंद हो सकती है, लेकिन और भी विकल्प हैं जो आपके मूड को अच्छा करते हैं या आपकी एकाग्रता को बढ़ाते हैं।

उदाहरण के लिए, चॉकलेट या चाय चुन सकते हैं। हालांकि,अगर आप सुझायी गयी मात्रा से ज्यादा लेते हैं, तो आपको सिरदर्द, एंग्जायटी, अनिद्रा या घबराहट जैसे कई नुकसानदेह असर झेलने पड़ सकते हैं।

3. समुद्री नमक और शैवाल (Sea salt and algae)

3. खारा नमक और शैवाल (algae)

ये दोनों ही चीजें स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद हैं और दिन भर होने वाली थकान से बचने में भी आपकी मदद कर सकती हैं।

हो सकता है शैवाल आपको पसंद न हो, लेकिन आप इसे दूसरी चीजों (जैसे चावल) के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके कड़क स्वाद को बदलकर ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं।

गुलाबी नमक या समुद्री नमक सोडियम के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई करने वाले दो अच्छे विकल्प हैं, जिसमें हर दिन होने वाली ऊर्जा की कमी भी शामिल है।

4. ताजे फल (Fresh fruit)

अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो सेब, संतरा या नाशपाती आपके लिये अच्छे स्नैक या मिठाई का काम कर सकते हैं। आमतौर पर ये फल आपको मिनरल, विटामिन, फाइबर और बहुत सारा पानी मुहैया करवाते हैं।

नेचुरल जूस एक बढ़िया विकल्प है। स्पोर्ट्स में भाग लेने से पहले या स्कूल या ऑफिस की दौड़-भाग वाले दिनों में इन्हें लेने की सलाह दी जाती है।

5. बीज (Seeds)

5. बीज (Seeds)

नाश्ते के साथ मुट्ठी भर चिया के बीज, तिल के बीज या कद्दू के बीज आपको अपने दिन शुरूवात करने के लिए जरूरी ऊर्जा दे सकते हैं। वे स्मूदी, दही और जूस में भी बहुत अच्छी तरह से घुल जाते हैं।

उदाहरण के लिए, चिया के बीज नर्वस सिस्टम को स्थिर करते हैं, जबकि तिल के बीज आपके एंडोर्फिन की सिंथेसिस को बेहतर बनाते हैं। इसलिए आपको अभी से उनका इस्तेमाल करने में लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

6. दही (Yogurt)

अगर आप डाइट पर हैं या यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको हर दिन कैल्शियम की अच्छी खुराक मिलती रहे तो यह डेयरी प्रोडक्ट आपके लिये एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

इससे आप कई तरह के फ्लेवर बना सकते हैं जिससे आप कभी बोर नहीं होंगे … खासकर जब आप दही को ओट्स, किशमिश, बादाम या चिया के बीज के साथ मिलाते हैं।

दही आपको भरा हुआ महसूस कराती है और आपकी थकान को कम करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: 7 कारण जो आपको रोज खीरा खाने पर मजबूर कर देंगे

7. साबुत अनाज (Whole grains)

7. साबुत अनाज (Whole grains)

चावल, जौ (barley) और क्विनोआ (quinoa) साबुत अनाज के तीन ऐसे उदाहरण हैं जो आपको खाने चाहिये, अगर आप थकान से बचना चाहते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें कार्बोहाइड्रेट की एक अच्छी मात्रा होती है जो ऊर्जा में बदल जाती है। अच्छी बात यह है कि वे रिफाइंड आटे की तुलना में आपकी भूख को भी शांत करेंगे।

8. कच्ची सब्जियां (Raw vegetables)

गाजर, सेलरी और टमाटर वे सब्जियां हैं जिनका इस्तेमाल हम गर्मियों के मौसम या गर्मी होने पर करते हैं। लेकिन जब सर्दियाँ आती है, हम और अच्छे, भारी या “आरामदायक” चीजों की तलाश करते हैं।

सर्दियों में भी आपको सलाद में कच्ची सब्जियों का मजा लेने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपके अन्दर ऊर्जा भरते हैं! अगर आपको वे थोड़ा उबाऊ लगते हैं, तो उन्हें स्टीम कर लें या थोड़े ऑलिव ऑयल के साथ तल दें।

9. मेवे (Nuts)

बीजों की तरह मेवे भी सुबह या शाम के लिए बहुत अच्छे हैं जब आपको लगे कि आप थक चुके हैं, आपमें ताकत नहीं बची है और आप अपनी आँखें खुली नहीं रख पा रहे हैं या ऑफिस में जम्हाई ले रहे हैं।

मुट्ठी भर बादाम, अखरोट या काजू काफी हैं।

ज्यादा ताकत चाहिये? एक छोटे फल (जैसे कोई सेब) को ओट्स और नारंगी के जूस के साथ मिलाकर आजमायें। यह पोषण से भरा 100% ऊर्जा देने वाला ब्रेकफास्ट है।

10. मछली (Fish)

यह सच है, मछली ज्यादा देर तक आपकी भूख को शांत नहीं रख सकती है, लेकिन यह आपके शरीर को भरपूर पोषण (जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड) मुहैया करवाती है, जो ईंधन में बदलकर आपके टिशू की मरम्मत में मदद करते हैं।

इसके अलावा, आपका शरीर मछली से मिलने वाले प्रोटीन को फैट में कम ही बदलता है।

भरपूर पानी पीना न भूलें क्योंकि कभी-कभी डिहाइड्रेशन भी थकान की वजह हो सकती है। हर दिन दो लीटर पानी पीना जरूरी है!

  • McLellan TM., Caldwell JA., Lieberman HR., A review of caffeine’s effects on cogntivie, physical and occupational performance. Neurosci Biobehav Rev, 2016. 71: 294-312.
  • Carracedo M., Artiach G., Arnardottir H., Back M., The resolution of inflammation throught omega 3 fatty acids in atherosclerosis, intimal hyperplasia, and vascular calcification. Semin Immunopathol, 2019. 41 (6): 757-766.
  • Neha K., Haider R., Pathak A., Yar MS., Medicinal prospects of antioxidants: a review. Eur J Med Chem, 2019. 178: 687-704.