7 कारण जो आपको रोज खीरा खाने पर मजबूर कर देंगे

जून 20, 2019
खीरा बहुत ही कमाल की चीज है। इसके अनगिनत फायदे हैं। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और वजन घटाने में आपके लिए वरदान है। इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी यानी सूजनरोधी गुण हैं। इतना ही नहीं, यह  स्ट्रेस का सामना करने में भी काम आता है। है न इसमें जादुई ताकत! तो खीरे खाने में कंजूसी क्यों? रोज खीरा खाने की आदत डालें और इसके जादुई असर को देखें!

खीरा कद्दू और तरबूज की उद्भिज फैमिली एक ही है। इसलिए खीरे में भी उनके अद्भुत गुण होते हैं। इन सबमें पानी प्रचुर मात्रा में होता है। ये ताज़े होते हैं। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये बहुत उपयोगी होते हैं। क्या रोज खीरा खाने के मोटिवेशन के लिए आपको और भी कोई कारण चाहिए?

देखने में खीरा बहुत ही मामूली लगता है। लेकिन इसमें इतने तमाम अच्छे गुण भरे पड़े हैं कि रोज इन्हें खाने से सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि घर में बच्चों और बुजुर्गों को भी फायदा हो सकता है।

आप इस गलतफहमी में न रहें कि खीरे में सिर्फ पानी होता है या खीरा केवल आँखों के आसपास काले घेरों को कम करने के लिए है। खीरा नेचुरल फायदों का भंडार है।

हम चाहते हैं, आप रोज खीरा खाने के नए-नए तरीके अपनायें और इन फायदों का लाभ उठायें।

ज्यादा खीरा खाने के लिए 7 महत्त्वपूर्ण कारण

रोज खीरा खाने की आदत डालें

सबसे पहले आप जानना चाहेंगे कि रोज खीरा खाने से हमको कौन से पोषक तत्व मिलते हैं।

खीरे में विटामिन B ग्रुप मौजूद होता है। ये विटामिन्स सेल्स और नर्वस सिस्टम के लिए सेहतमंद होते हैं।

खीरा खाने से शरीर को फॉलिक एसिड, विटामिन C, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटैशियम और ज़िंक भी मिलता है!

इसलिए अगर आप अपने रोजाना के खाने में खीरे को शामिल करेंगे तो आपको अपने आप ही ये सब चीजें मिलेंगी।

1. खीरा दिमाग के लिए बहुत अच्छा है

खीरे में एक खास एंटी-इन्फ्लेममेटरी यानी सूजनरोधी फ्लेवोनॉल होता है जो दिमाग के लिए स्वस्थ्याकारी है।

यह न्यूरॉन्स की संयोजकता को बढ़ावा देता है। इसलिए रोज खीरा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी रहती है। नर्व सेल्स सुरक्षित रहते हैं और उम्र के साथ उनकी क्षति नहीं होती है।

2. यह प्राकृतिक रूप से सूजनरोधी है

रोज खीरा खाने से हमारा शरीर कई तरह से तरोताज़ा रहता है।

खीरा देखने में ही इतना ताज़ा लगता है तो आप सोच सकते हैं कि इसका शरीर के अंदरूनी अंगो पर क्या असर होता होगा। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और ताजगी देता है। यह कोशिकाओं का पोषण करता है और अंदरूनी प्रक्रियाओं को बढ़ावा देता है।

इसके अलावा खीरे का रस दर्द और संक्रमण को कम करने के लिए बहुत असरदार है। खीरे में ऐसे गुण होते हैं जो अंदरूनी सूजन के समय पैदा होने वाले एंजाइम्स को रोकते हैं।

3. खीरा स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है

रोज खीरा खाने के नये तरीके

जैसा कि हमने आपको पहले बताया खीरे में विटामिन B कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन B1, विटामिन B5 और विटामिन B7 या बायोटिन शामिल हैं।

विटामिन्स का यह समूह तंत्रिका तंत्र को रिलैक्स करने के लिए गजब का काम करता है। यह स्ट्रेस और एंग्जायटी से राहत देता है।

आप चाहें तो नेचुरल तरीके से स्ट्रेस से निपटने के लिए खीरे और सेब का जूस या खीरे के पानी में नींबू डालकर पी सकते हैं।

4. रोज खीरा खाने से पाचन में सुधार होता है

खीरे में पानी और फाइबर दोनों अधिक मात्रा में होते हैं। इन दोनों तत्वों की पाचन में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।

आप रोज खीरा, तिल और एप्पल साइडर विनेगर का जायकेदार सलाद बनाकर खाने की आदत डालें। आपका पाचन तंत्र इसके लिए आपका बहुत आभारी रहेगा।

इसके अतिरिक्त जिन लोगों को अम्ल प्रतिवाह की शिकायत है उनके लिए खीरा एक नेचुरल मेडिसिन जैसे काम कर सकता है। यह जादुई सब्जी पेट में पीएच के स्तर को कम करती है। इसका मतलब है कि खीरा खाने से अम्ल प्रतिवाह के लक्षण मंद हो जायेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि खीरे के छिलके में न घुलने वाला फाइबर होता है। ये कब्ज की परेशानी को दूर करने और अंदरूनी पारगमन को सुधारने के लिए बहुत बढ़िया है।

5. यह आपको अपने वजन का ध्यान रखने में मदद करता है

यह एक जानी-मानी बात है कि खीरा वजन घटाने में सहायता करता है। इसीलिए यह वजन घटाने के आहार में जरूर पाया जाता है।

जब आप वजन कम करने का प्रयास करें तो एक सीमित डाइट न अपनायें। इसमें कोई शक नहीं है कि खीरा एक बहुत बढ़िया चीज है पर इसका मतलब ये नहीं है कि आप दूसरी चीजों को नज़रअंदाज़ कर दें।

आपको एक संतुलित डाइट अपनाना चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट आदि अन्य तत्व भी हों। इसलिए डाइटिंग करते समय खीरे के साथ दूसरी सब्जियां, बीज और फल भी लें। इस तरह स्वादिष्ट और सेहतमंद ढंग से वजन कम कर पायेंगे।

6. रोज खीरा खाने से आपके हृदय का स्वास्थ्य ठीक रहता है

रोज खीरा खाने के फायदे

खीरे में पोटैशियम अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। यह रक्त चाप को नियमित करता है। पोटैशियम और सोडियम के बीच में संतुलन बनाये रखना जरूरी होता है।

पोटैशियम हमारी एक और तरह से मदद करता है। वह एक इलेक्ट्रोलाइट का काम करता है। यह पॉजिटिव चार्ज वाला आयन है जो सेल्स के काम को नियमित करता है।

इसलिए यह तंत्रिका तंत्र, मांसपेशी संकुचन और हृदय के कार्य की देखभाल करने में हमारी मदद करता है।

7. खीरा आपकी थकान दूर करता है और ताजगी देता है

आजकल के बेहद व्यस्त जीवन में थक जाना एक आम बात है। क्या काम करने के बाद घर पहुँचने पर आपको बहुत ज्यादा थकान लगती है या टेंशन की वजह से आपको सिरदर्द होता है? अगर ऐसा है तो आप घर में बनायी हुई एक ताज़ी खीरे की डिश खायें।

जैसे कि खीरे का सलाद, एक नेचुरल जूस या ताज़े फल और सब्जियां डालकर कोई डिश जिसमें खीरा पड़ा हो।

यह आपकी दिनभर की थकावट को दूर करेगा।

खीरे में पीनोरेसिनॉल और लारिसिरेसिनॉल जैसे लिग्नान पॉलीफिनॉल्स और फाइटोन्यूट्रीन्ट्स, विटामिन K, कॉपर और मैंगनीज़ मौजूद होते हैं। इन पौष्टिक तत्वों की वजह से खीरा थकान के कारण होने वाली पोषक पदार्थों की कमी को पूरा करता है।

अगर आप अपने डाइट की ठीक से देखभाल करना चाहते हैं और रोज नयी ताजगी का अहसास करना चाहते हैं तो खीरा हर तरह से आपका साथ देने के लिए हाज़िर है!

  • Kumar D, Kumar S, Singh J, et al. Free Radical Scavenging and Analgesic Activities of Cucumis sativus L. Fruit Extract. J Young Pharm. 2010;2(4):365–368. doi:10.4103/0975-1483.71627
  • Guelinckx I, Tavoularis G, König J, Morin C, Gharbi H, Gandy J. Contribution of Water from Food and Fluids to Total Water Intake: Analysis of a French and UK Population Surveys. Nutrients. 2016;8(10):630. Published 2016 Oct 14. doi:10.3390/nu8100630
  • Ji, L., Gao, W., Wei, J., Pu, L., Yang, J., & Guo, C. (2015). In vivo antioxidant properties of lotus root and cucumber: A pilot comparative study in aged subjects. Journal of Nutrition, Health and Aging, 19(7), 765–770. https://doi.org/10.1007/s12603-015-0524-x
  • Jéquier, E., & Constant, F. (2010). Water as an essential nutrient: The physiological basis of hydration. European Journal of Clinical Nutrition. Nature Publishing Group. https://doi.org/10.1038/ejcn.2009.111
  • Dixit, Y., & Kar, A. (2010). Protective Role of Three Vegetable Peels in Alloxan Induced Diabetes Mellitus in Male Mice. Plant Foods for Human Nutrition65(3), 284–289. https://doi.org/10.1007/s11130-010-0175-3
  • Popkin BM, D’Anci KE, Rosenberg IH. Water, hydration, and health. Nutr Rev. 2010;68(8):439–458. doi:10.1111/j.1753-4887.2010.00304.x
  • Tang GY, Meng X, Li Y, Zhao CN, Liu Q, Li HB. Effects of Vegetables on Cardiovascular Diseases and Related Mechanisms. Nutrients. 2017;9(8):857. Published 2017 Aug 10. doi:10.3390/nu9080857