4 सुपरफूड : आँखों की सेहत के लिए

जुलाई 1, 2019
क्या आप जानते हैं, गाजर एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन A और ल्युटिन से भरपूर होता है? ये सभी न्यूट्रिएंट आपकी आँखों की सेहत को दुरुस्त करते हैं।

आँखों की सेहत को नुकसान होने से बहुत से लोग प्रेज़्बिओपीअ (presbyopia), निकट दृष्टिदोष (near-sightedness) या मोतियाबिंद (cataracts) जैसी आंखों की तकलीफ से पीड़ित होते हैं। कभी-कभी ये स्थितियां उम्र बढ़ने की नेचुरल प्रक्रिया से जुड़ी होती हैं। हालांकि कुछ गलत आदतें हमारे नेत्र-स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं। क्या आप अपनी आंखों की सही देखभाल करते हैं? क्या आपने आँखों की शानदार सेहत के लिए इन चार सुपरफूड के बारे में सुना है?

आंखों के लिए एक स्वस्थ डाइट की मुख्य बातें

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको उन पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत है। इनकी देखभाल का एक अहम पक्ष हमारी डाइट में छिपा है। आँखों की सेहत कुछ पोषक तत्वों से जुड़ी होती है।उदाहरण के लिए,

  • विटामिन A और C
  • फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids)
  • कैरोटीनॉइड (Carotenoids)
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • मिनरल
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)

इस आर्टिकल में हम उन खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालेंगे जिनमें ये तत्व ज्यादा मात्रा में हैं और जो आपके आँखों की सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं।

आँखों की सेहत के लिए सुपरफूड

पत्तेदार हरी सब्जियां (Leafy Green Vegetables)

आँखों की सेहत के लिए सुपरफूड

  • चार्ड (Chard) और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां अपने प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के कारण आंखों की सुरक्षा में मदद करती हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे कि पालक, केल, चार्ड और ब्रोकली आपकी आँखों की सेहत को बढ़ावा देती हैं। इसकी वजह इनमें मौजूद विटामिन A है, जो कॉर्निया की हिफाजत करता है।
  • इसके अलावा इनमें मौजूद विटामिन ल्यूटिन (lutein) हमारी आँखों को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है, और ज़ीजैन्थिन (zeaxanthin) दृश्य परिपक्वता में योगदान देते हैं। ये आपकी नजर के लिए एकदम सही हैं।

यह लेख भी देखें : 4 ब्रोकली रेसिपी : हल्के डिनर के लिए

गाजर (Carrots)

आँखों की सेहत : गाजर (Carrots)

गाजर विटामिन A से भरपूर होता है और आंखों की सेहत के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक है।

विटामिन A की कमी से आँखों की रॉड कोशिकाएँ (rod cells) क्षयग्रस्त हो सकती हैं। इससे स्वस्थ लोगों में भे नज़र की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हालांकि, ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस समस्या को हम दुरुस्त कर सकते हैं

कैसे?

बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) का सेवन करके विटामिन A की कमी की भरपाई की जा सकती है क्योंकि यह इस विटामिन के बनने में मदद करता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन की ऊँची मात्रा होती है।

आपको मालूम होना चाहिए कि वे लोग जो पर्याप्त विटामिन A का सेवन नहीं करते, इससे फायदा उठा सकते हैं। आपको अपनी डाइट में गाजर जरूर रखना चाहिए

शिमला मिर्च (Pepper)

आँखों की सेहत : शिमला मिर्च (Pepper)

  • पेप्पर आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अच्छे नेत्र स्वास्थ्य के लिए आहार में पेप्पर शामिल कर सकते हैं। ये विटामिन A और C के उत्कृष्ट स्रोत हैं। हम पहले ही बता चुके हैं, विटामिन A आंखों की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।
  • इसके अलावा विटामिन C आंखों के संक्रमण का जोखिम कम करने में मदद करता है और कोशिकाओं में बुढापे की प्रक्रिया के खिलाफ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है। पेप्पर विटामिन B6, ल्यूटिन, ज़ीजैन्थिन, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन (lycopene) से भी समृद्ध है। ये सभी पोषक तत्व आपकी आंखों की सेहत को बढ़ावा देते हैं।

डिस्कवर: ग्लूकोमा से बचने के प्राकृतिक उपाय

स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

आँखों की सेहत : स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी विटामिन C से भरपूर होती है, जो शरीर को ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंट देता है, आंखों को सेहतमंद, सूजन और बुढापे से जुड़ी नज़रों की गड़बड़ी से मुक्त रखता है।

स्ट्रॉबेरी में मौजूद विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट ड्राई आईज, धब्बेदार दृष्टि (macular degeneration) और दृष्टि-दोष जैसी आंखों की समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं। रोजाना स्ट्रॉबेरी खाने से उम्र से जुड़ी आंखों की समस्या कम हो सकती है।

इन खाद्यों को डाइट में शामिल करने से आप अपनी आँखों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। आपने देखा, अगर आप अपनी आंखों की देखभाल शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत अच्छे विकल्प मौजूद हैं।