9 नेचुरल नुस्ख़े जो झटपट हटाएंगे मस्से

07 अप्रैल, 2019
क्या मस्सों से छुटकारा पाना मुमकिन है? हम यहां कुछ ऐसे कारगर तरीके बता रहे हैं जिनसे महंगी ट्रीटमेंट के बगैर ही मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है।

मस्से (Warts) छोटी गांठें हैं जो त्वचा पर दिखाई देती हैं। ये वैस्कुलर बंडल के बढ़ जाने और उसके ऊपर की त्वचा के सख्त हो जाने से बनटी ते हैं। ये गांठें खासतौर पर सुंदरता से जुड़ी समस्या हैं क्योंकि ये दिखने में बड़ी भद्दी लगती हैं।

ऐसे कई मेडिकल ट्रीटमेंट मौजूद हैं जो बिना कोई निशान छोड़े मस्सों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। कुछ तो इतने कारगर हैं कि चंद मिनटों में ही मस्सों से निजात दिला देते हैं। हालांकि यह बात साफ करना जरूरी है कि इनमें से ज्यादातर इलाज महंगे होते हैं।

प्रकृति ने भी कुछ ऐसे तरीके दिए हैं जिनसे हम बिना ज्यादा पैसा खर्च किए ही इन गांठों से छुटकारा पा सकते हैं। महंगे ट्रीटमेंट की तरह ही ये त्वचा पर निशान नहीं छोड़ते।

यहां हम मस्सों को दूर करने के कारगर तरीकों की एक सूची देने जा रहे हैं।

1. मस्से ख़त्म करती है लहसुन (Garlic)

मस्से ख़त्म करती है लहसुन (Garlic)

लहसुन की एक ताजी कली लें और उसे मोटा-मोटा पीस लें। उसे मस्से के ऊपर लगाएं और फिर उस जगह को बैंडेज या कपड़े के एक टुकड़े से ढक लें। इसे इतना कसकर बांधें कि मिश्रण अपनी जगह से न हिले।

इसे रात भर असर दिखाने के लिए छोड़ दें और अगले दिन बैंडेज को हटाकर उस जगह को अच्छी तरह साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं जब तक मस्सा सूख कर झड़ न जाए।

2. एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

यह लिक्विड इन छोटी गांठों को सुखाने के लिए एकदम उपयुक्त होता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि एक छोटी बैंडेज लें और एप्पल साइडर विनेगर की 3 बूंदे उस पर डालें। बैंडेज को उस पर लगाएं और लहसुन वाले ट्रीटमेंट की तरह ही रात भर असर दिखाने के लिए छोड़ दें।

इसे भी आजमायें : 5 प्राकृतिक औषधियाँ: HPV का इलाज करने के लिए

3. केले का छिलका

मस्से हटायें : केले का छिलका

केले के छिलके को फेंकें नहीं! उन्हें रख लें और अपने मस्सों पर रगड़ें। इसे दिन में कई बार दोहराएं या मस्से पर केले के छिलके का एक टुकड़ा रख लें और थोड़ी मेडिकल टेप से उसे वहां चिपका लें। रात भर असर दिखाने के लिए छोड़ दें। इस तरीके से दो हफ्तों में ही नतीजे दिखने लगेंगे।

4. एढेसिव टेप (Adhesive tape)

मस्सों पर एढेसिव टेप का एक छोटा सा टुकड़ा लगाएं और उसे 6 दिन के लिए छोड़ दें। फिर मस्से को गीला करें और इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि वह गिर न जाए। ऐसा होने में एक महीने से थोड़ा ज्यादा लग सकता है।

5. मस्से और इसके वायरस के खिलाफ कारगर है प्याज का रस (Onion juice)

मस्से हटायें : प्याज का रस

प्याज मस्सों के साथ-साथ उन्हें पैदा करने वाले वायरस से लड़ने में भी बहुत कारगर है। तरकीब यह है कि प्याज को टुकड़ों में काटकर एक कटोरी में ढेर सारा नमक डालकर रात भर छोड़ दें। सुबह आप प्याज का रस अलग कर सकते हैं और रात को सोने से पहले इसे प्रभावित हिस्से पर सीधा लगा लें। यह ट्रीटमेंट अपना असर दिखाने में करीब बारह दिन लगाएगा।

6. अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी का तेल इन परेशान कर देने वाले मस्सों को चार हफ्तों से भी कम में हटाने में मदद कर सकता है।  इस तरीके में थोड़े से बेकिंग पाउडर को अरंडी के तेल के साथ मिलाया जाता है जब तक कि एक चिपचिपा पेस्ट न तैयार हो जाए। इस पेस्ट को मस्से के ऊपर लगाएं और उसे टेप या एक छोटी बैंडेज से ढक लें।

इसे भी पढ़ें : स्किन टैग हटाने के 6 नेचुरल तरीके

7. विटामिन C

मस्से हटायें : विटामिन C

विटामिन C की टैबलेट को थोड़े पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। इस मिक्सचर को सीधे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 20 मिनट तक असर दिखाने के लिए छोड़ दें। इसे रोजाना दोहराएं। विटामिन C का एसिडिक पीएच कुछ ही समय में मस्सों पर काबू पाने में आपकी सहायता करता है।

8. एसेंशियल टी ट्री ऑयल (Essential tea tree oil)

एसेंशियल टी ट्री ऑयल में त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए ताकतवर औषधीय गुण होते हैं। यह एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होता है। इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका यह है कि प्रभावित हिस्से पर इसकी कुछ बूंदे टपकाएं। इसे दिन में तीन बार करें। जैसा कि कई घरेलू नुस्खों के साथ होता है, यह थोड़ा धीमे काम करता है पर इसके नतीजे शानदार होते हैं।

9. एलो वेरा (Aloe vera)

मस्से हटायें : एलो वेरा

एलो वेरा त्वचा की समस्याओं को ठीक करने वाले मुख्य घरेलू नुस्खे में से एक है। एसेंशियल टी ट्री ऑयल की तरह ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे मस्सों पर दिन में केवल तीन बार लगाने से यह उन्हें बिना कोई निशान या दाग छोड़ें गायब कर देगा और वह भी कुछ ही दिनों में।