जिलेटिन के फायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते

आपकी हड्डियों और जोड़ों के लिए जरुरी प्रोटीन और मिनरल्स मुहैया करवाने के अलावा, जिलेटिन में कोलेजन भी होता है जो आपको अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
जिलेटिन के फायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते

आखिरी अपडेट: 30 नवम्बर, 2018

जिलेटिन ऐसी चीज है जिसे हम अक्सर तभी लेते हैं जब हमें इसकी एक खास जरूरत महसूस होती है, बजाय इसके कि इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। लेकिन आज हम आपके स्वास्थ्य के लिए जिलेटिन के फायदों के बारे में बात करना चाहते हैं।

शायद आप यह नहीं जानते, जिलेटिन या जेलाटिन पहले से ही जैम, आइसक्रीम, दही, गमी स्वीट्स, मार्शमलो, और कई तरह के सॉस में इस्तेमाल होने वाली जरूरी चीज है।

इसके अलावा आपको जिलेटिन कुछ कॉस्मेटिक और फार्मास्युटिकल प्रोडक्ट में भी मिल सकता है।

जिलेटिन आपके वजन को काबू में करता है

अगर आप जिलेटिन लेते हैं तो यह आपके शरीर के ग्रोथ हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है। साथ ही, यह पोषण और एमिनो एसिड की मदद से आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है।

जिलेटिन के फायदों में से एक यह भी है कि, इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको संतुष्ट महसूस करने और मिठाइयों के लिए आपकी भूख को ख़त्म करने में मदद करते हैं। यह ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि अब आप केवल वही चीजें खाएंगे जो आपके शरीर को चाहिए।

कई नूट्रिशनिस्ट मिठाई के बजाय जिलेटिन खाने की सलाह देते हैं। अगर आप इसे कुछ वैरायटी देना चाहते हैं, तो मोल्ड का इस्तेमाल करके मनचाहा शेप दे सकते हैं या फिर अपनी पसंदीदा मिठाइयों को नयापन दे सकते हैं।

यह घाव भरने की रफ़्तार को बढ़ाता है

हीलिंग टाइम: जिलेटिन

जैसा कि आप जानते ही हैं, प्रोटीन आपके शरीर पर होने वाले किसी भी घाव के जल्दी से ठीक होने के लिये एक जरुरी तत्व है। इसके अलावा, इसमें ग्लाइसीन नामक एक एमिनो एसिड होता है जिसका सीधा सम्बन्ध सूजन में कमी से है।

जब आप जिलेटिन लेते हैं तो आपके शरीर को ग्लाइसीन और प्रोटीन की एक अच्छी खुराक मिलती है, जो आपको नई स्किन पाने और आपके घाव के ठीक होने की रफ़्तार को बढ़ा देते हैं

यह आपके नाखून, बाल, त्वचा और दांतों को स्वस्थ बनाता है

इस बात से कोई भी इनकार नहीं कर सकता कि हम लगातार स्वस्थ बाल, स्वस्थ त्वचा, नाखून और दांत पाने के तरीके खोजते रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन सभी में कौन-सी चीज समान है? केराटिन।

इसमें कोई शक नहीं है कि आपने बहुत से प्रोडक्ट देखे होंगे जो बड़ी मात्रा में केराटिन होने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर में बहुत कम मात्रा में केराटिन होता है।

अगर आपके पास खर्च करने के लिए इतना ज्यादा नहीं है या आप एक ज्यादा स्वादिष्ट विकल्प आजमाना चाहते हैं, तो आपको जिलेटिन खाना चाहिये क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में केराटिन मौजूद होता है।

आपकी हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ बनाता है

जोड़ों और हड्डियों का दर्दके लिए जिलेटिन

सेलेनियम, फॉस्फोरस और कॉपर के अलावा जिलेटिन में पाया जाने वाला प्रोटीन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपके शरीर के बोन मिनरल्स के गाढ़ेपन में बढ़ोत्तरी करता है।

यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस को होने से रोकने में भी मदद करता है।

इसके साथ ही, जिलेटिन में मौजूद एमिनो एसिड आपके जोड़ों पर असर डालने वाली हर तरह की सूजन को कम करते हैं।

जिलेटिन कार्टिलेज के विकास में भी योगदान देता है, जो आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाते हैं।

यह आपके लिये बहुत जरूरी है अगर आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपकी कार्टिलेज घिस रही है या अगर आपको बहुत ज्यादा दर्द होना शुरू हो रहा है।

अच्छी नींद लेने में मदद करता है

ग्लाइसीन का सीधा ताल्लुक आपकी नींद से होता है। यह केमिकल कुछ न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम को उद्दीप्त करता है जो आपके नींद की गुणवत्ता और सोने के समय को बढ़ाते हैं।

इस कारण से, आपके शरीर को अपने एनर्जी स्टोर को फिर से तैयार करने के लिए जिलेटिन खाना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप सोने से कुछ घंटे पहले जिलेटिन का एक छोटा सा टुकड़ा जरूर खायें।

आप देखेंगे, आप ज्यादा गहराई से सपने देखते हैं और ज्यादा अच्छे से आराम करते हैं।

बढती उम्र से मुकाबला करता है

जिलेटिन बढ़ती उम्र से लड़ता है

वास्तव में जिलेटिन एक ड्राइड कोलेजन है, अगर आपके स्किन के स्वास्थ्य की बात करें, तो यह आपकी स्किन के लिये सबसे जरूरी तत्वों में से एक है।

कोलेजन का इस्तेमाल करने से आपको जितने भी फायदे देखने को मिलते हैं उनमें से एक यह है कि आपकी स्किन सेल्स का लचीलापन और मजबूती बढ़ जाती है।

जब आप अपने शरीर में कोलेजन के लेवल को बढ़ाते हैं, तो बदले में यह आपकी स्किन को ज्यादा मजबूत और जवां बनायेगा।

हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि झुर्रियां और उम्र बढ़ने के लक्षण कभी नहीं दिखाई देंगे, लेकिन यह सब बाद में होगा।

आपके पाचन में सुधार करता है

जिलेटिन नेचुरल तरीके से पानी के साथ घुल जाता है। इससे आपके शरीर द्वारा इसमें मौजूद फाइबर को सोख पाना आसान हो जाता है।

अगर आप रोजाना जिलेटिन का सेवन करने की आदत बना लेते हैं तो आपको कब्ज और पोषक तत्त्वों को ठीक से नहीं सोख पाने जैसी समस्याओं में कमी साफ दिखाई देंगी।

यह डाइजेस्टिव जूस को भी बढ़ाता है और आपके आँतों की काम करने की क्षमता में सुधार करता है।

एलर्जी से छुटकारा दिलाता है

कुछ प्रकार की एलर्जी डाइजेस्टिव सिस्टम में मौजूद झिल्ली से जुड़ी होती हैं जो कुछ खास तरह की चीजों को पचाने में नाकाम रहता है।

आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को हल करने के अलावा, जिलेटिन का एक फायदा यह है कि यह आपको एलर्जी से होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

हमारी सलाह है, अपने खाने में स्वस्थ मात्रा में जिलेटिन शामिल करें और खाने की उन चीजों से सावधान रहें जो आपके लिए नुकसानदायक हैं।

आपके इम्यून सिस्टम में सुधार करता है

प्रोलाइन एक और एमिनो एसिड है जो आपको जिलेटिन से मिलता है। इस केमिकल का सीधा सम्बन्ध इंसानों के साथ-साथ कई तरह के जानवरों के इम्यून सिस्टम और उसके काम से है।

इसका मतलब यह है कि अगर आप जिलेटिन खाते हैं तो आपकी इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने की क्षमता में सुधार होगा।

बेफिक्र होकर जिलेटिन का इस्तेमाल कीजिये

आमतौर पर जिलेटिन के फायदों के अलावा किसी भी तरह के नेगेटिव साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं। यह बात अलग है कि अगर आप बहुत ज्यादा खा लेते हैं तो पेट फूलने के साथ पेट में थोड़ा दर्द हो सकता है, जो मुश्किल से ही कभी होता है

इसलिये आपके खाने में जिलेटिन को शामिल करने में आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। याद रखें, इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, आप कई अलग-अलग तरीकों से इसका मजा ले सकते हैं: दही,फलके साथ या मिठाई के रूप में।

It might interest you...
जोड़ों का दर्द कम करने के लिए 3 जिलेटिन उपचार
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
जोड़ों का दर्द कम करने के लिए 3 जिलेटिन उपचार

ऐसे अनेक प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिनके गुण जोड़ों का दर्द ठीक करने में सहायक होते हैं। प्राकृतिक जिलेटिन उपचार ऐसे ही उत्पादों में से एक हैं।



  • Shaw, G., Lee-Barthel, A., Ross, M. L. R., Wang, B., & Baar, K. (2017). Vitamin C-enriched gelatin supplementation before intermittent activity augments collagen synthesis. American Journal of Clinical Nutrition. https://doi.org/10.3945/ajcn.116.138594
  • Mousavi S., Khoshfetrat AB., Khatami N., Ahmadian M., et al., Comparative study of collagen and gelatin in chitosanbased hydrogels for effective wound dressing: physical properties and fibroblastic cell behavior. Biochem Biophys Res Commun, 2019. 518 (4): 625-631.
  • Wong C., Harris PJ., Ferguson LR., Potential benefits of dietary fibre intervention in inflammatory bowel disease. Int J Mol Sci, 2016. odhyd.2016.11.007