बनायें स्वादिष्ट वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी

जून 23, 2019
पेट का मोटापा कम करने के अलावा, इन स्मूदी में मौजूद चीजें पाचन को बेहतर बनाने और शरीर में जमे फालतू पानी को बाहर निकालने के साथ-साथ आपकी एनर्जी भी बढ़ाती हैं।

कुछ स्वादिष्ट वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी के बारे में बताने से पहले हम यह याद दिलाना चाहेंगे, अगर आप इस बात का ख्याल रखें कि आप क्या खा-पी रहे हैं, तो आप एक संतुलित वजन पा सकेंगे।

फिर भी, शरीर के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहाँ वजन कम करने में दूसरे अंगों के मुकाबले ज्यादा दिक्कतें आती है, क्योंकि यहाँ समस्या आपके अंगों के कार्यों से भी जुड़ी हो सकती हैं न कि केवल ज्यादा कैलोरी से।

आपके कमर के आस-पास का हिस्सा भी ऐसे ही अंगों में से एक है। आज इस आर्टिकल में हम बताना चाहते हैं, बड़े आसान और एक दिलचस्प तकनीक से अपने पेट का मोटापा  कैसे घटाएं।

नीचे बतायी गयी स्वादिष्ट वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी के बारे में जानें। ये आपको मजेदार स्वाद का लुफ्त देंगी, और इनसे पेट घटाने में भी आपको मदद मिलेगी।

वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी के गुण

वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी: अनानास और कीवी जूस

यह सच है। वजन कम करने के लिए, आपको न केवल अपनी कैलोरी का हिसाब रखना होगा, बल्कि खाने का सही चुनाव भी करना होगा। ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिनमें आपकी सेहत के लिए फायदेमंद गुण हैं, जो आपकी शारीरिक सुन्दरता में दिखाई देंगे।

आपको अपना वजन कम करने के लिए उन चीजों को लेना चाहिए जिनमें नीचे बताये गये गुण मौजूद हों।

मूत्रवर्धक (Diuretic)

ये वे खाद्य हैं जो शरीर में जमा पानी को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिनकी वजह से आप खुद को फूला हुआ और भारी महसूस करते हैं। आम-तौर पर पेट उन हिस्सों में से एक है जहां आप फ्लूइड रिटेंशन की वजह से परेशानी महसूस करते हैं।

लैक्जेटिव (Laxatives)

कई मामलों में पेट के चारों ओर होने वाली सूजन कब्ज की वजह से होती है। इसलिए आपको पाचन में सुधार करने और इसे बनाये रखने के लिए नेचुरल, हल्के लैक्जेटिव चीजों का इस्तेमाल करना चाहिये।

हार्मोन रेगुलेटर (Hormone regulator)

कभी-कभी हार्मोनल डिसऑर्डर के कारण भी पेट में फैट बनने लगती है। इससे पता चलता है कि क्यों कुछ लोगों को पतला होने के बावजूद भी पेट के मोटापे से लड़ने में परेशानी होती है।

फैट भीतरी जांघों के आस-पास भी जमा हो सकता है। खाने की चीजें जो आपके हार्मोन को रेगुलेट करती हैं, वे नेचुरल बैलेंस को बेहतर बना सकती हैं और दूसरे तरीकों से भी आपको फायदा पहुंचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: 5 शानदार फ्रूट स्मूदी जो वज़न घटाने में हैं उतने ही असरदार

वजन कम करने के लिये स्वादिष्ट वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी

स्मूदी उन चीजों को ग्रहण करने का सबसे आसान और मजेदार तरीका है जो आपको औषधीय फायदे देते हैं। आप तरह-तरह के बढ़िया फ्लेवर के साथ इसमें कई तरह की खाने की चीजें और दूसरे सप्लीमेंट भी मिला सकते हैं।

इसके अलावा, ये इस्तेमाल करने में आसान, संतोषजनक, और ऊर्जा से भरपूर हैं।

सुबह का नाश्ता इन्हें इस्तेमाल करने का सबसे बढ़िया समय है, लेकिन आप चाहें तो दोपहर में भी इनका मज़ा उठा सकते हैं।

हम चाहते हैं, आप नीचे बताये तीन वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी को आजमायें। लेकिन थोड़ी फेरबदल और नए स्वाद पाने के लिए उनमें और चीजों को भी जोड़ सकते हैं।

1. सेब और मैचा की स्मूदी (Apple and matcha smoothie)

वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी: सेब और मैचा से बनी स्मूदी

जरूरी चीजें

  • दो हरे सेब
  • 1 छोटा चम्मच मैचा पाउडर (10 ग्राम)
  • 3/4 कप पानी या वेजिटेबल मिल्क (150 मिलीलीटर)

यह मलाईदार स्मूदी है जो ताजे फलों के प्राकृतिक गुणों को मैचा सप्लीमेंट के औषधीय गुणों के साथ जोड़ती है।

सेब (Apples)

आपके सेब ऑर्गनिक होने चाहिए ताकि आप बिना किसी जोखिम के उनके छिलके भी खा सकें। यह आपके पाचन को संतुलित बनाये रखने में मदद करता है।

मैचा (Matcha)

मैचा एक एंडियन जड़ वाली सब्जी है जो आपको एनर्जी देने के अलावा आपके हार्मोनल सिस्टम को भी काबू में रखता है।

इसे भी पढ़ें: एप्पल डाइट से पेट को स्लिम बनायें

2. अनन्नास और चिया स्मूदी (Pineapple-Chia smoothie)

वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी: अनन्नास और चिया स्मूदी

जरूरी चीजें

  • ताजा अनन्नास का एक बड़ा टुकड़ा
  • 1 बड़ा चम्मच चिया के बीज (10 ग्राम)
  • 3/4 कप पानी (150 मिलीलीटर)

यह स्मूदी स्वाद में मीठी और ट्रापिकल होती है, और सबसे कारगर वेस्ट-स्लिमिंग स्मूदी में से एक है।

अनन्नास (Pineapple)

अनन्नास नेचुरल ड्यूरेटिक फल है और अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है। इसलिए इसे कई तरह की डाइट में शामिल किया जा सकता है।

चिया के बीज (Chia seeds)

इन बीजों लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है क्योंकि ये ज़रूरी फैटी एसिड मुहैया कराती हैं और पाचन-तंत्र को स्वस्थ बनाये रखती हैं। ध्यान रहे, पहले रात में उन्हें पानी में भिगो लें।

3. कीवी और नारियल की स्मूदी (Kiwi-Coconut Smoothie)

जरूरी चीजें

  • 2 पके हुये कीवी फल
  • 1 बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल (15 ग्राम), या 1/2 कप नारियल का पानी या नारियल का दूध (100 मिलीलीटर)
  • पानी (अगर जरूरत पड़े)

यह ट्रापिकल और तेज स्वाद वाली स्मूदी है।

कीवी (Kiwi fruit)

यह फल कब्ज से परेशान लोगों के लिए एक असरदार दवा है क्योंकि अगर इसे खाली पेट लिया जाये तो यह तुरंत असर दिखाना शुरू कर देती है।

नारियल (Coconut)

हम हमेशा से ही नारियल के औषधीय फायदों के बारे में बताते आ रहे हैं। नारियल का पानी, दूध और तेल अपनी ज्यादा कैलोरी के बावजूद स्वस्थ फैट मुहैया कराते हैं। यह आपका वजन कम करने और पेट के मोटापे को घटाने में मदद करता है।

Agyemang-Yeboah, F. (2011). Health Benefits of Coconut (Cocos nucifera Linn.) Seeds and Coconut Consumption. In Nuts and Seeds in Health and Disease Prevention. https://doi.org/10.1016/B978-0-12-375688-6.10043-X

Farid Hossain, M. (2015). Nutritional Value and Medicinal Benefits of Pineapple. International Journal of Nutrition and Food Sciences. https://doi.org/10.11648/j.ijnfs.20150401.22

Nagdeve, M. (2017). 12 Best Benefits of Kiwi Fruit | Organic Facts.

Nitrayová, S., Brestenský, M., Heger, J., Patráš, P., Rafay, J., & Sirotkin, A. (2014). Amino acids and fatty acids profile of chia (salvia hispanica L.) and flax (linum usitatissimum L.) seed. Potravinarstvo. https://doi.org/10.5219/332