आँखों की सुन्दरता निखारें प्राकृतिक नारियल तेल क्रीम से

मई 22, 2018
नारियल तेल और विटामिन ई का मिश्रण आपकी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए और झुर्रियों को मिटा कर आपकी आँखों की सुन्दरता को फिर से पाने के लिए बहुत ही कारगर है।

आपके आँखों के चारों तरफ की त्वचा आपके चेहरे की सबसे नाज़ुक और संवेदनशील हिस्सा है। यह शरीर के उन हिस्सों में से एक है जिन पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। आँखों की सुन्दरता को बनाये रखना बहुत मुश्किल होने लगता है।

इसमें फैट ग्लैंड नहीं होती हैं। कोलोजेन और इलास्टिन का स्तर भी कम होता है। इसी कारण  से बढ़ती उम्र का असर दूसरे अंगो की अपेक्षा सबसे पहले आपके आँखों की सुन्दरता पर पड़ता है

आँखों के आसपास की त्वचा शरीर के उन अंगों में से है जो ज्यादातर समय सूरज की रोशनी और वायुमंडल के विषैले पदार्थों के संपर्क में रहते हैं। इसलिए इसका सबसे पहले प्रभावित होना हैरानी की बात नहीं है।

इतना ही नहीं, नींद की कमी, तनाव, ख़राब आहार और त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली आदतों से भी आँखों की सुन्दरता पर असर होता है

हालाँकि, अच्छी बात यह है कि ऐसे बहुत से प्रोडक्ट और तरीके हैं जो त्वचा में होने वाले नुकसान और पौष्टिक तत्वों की कमी, दोनों को शुरू होने से पहले ही रोक सकते हैं

बाजार के ज्यादातर विकल्प महंगे हैं। सौभाग्य से 100% प्राकृतिक विकल्प भी आसानी से उपलब्ध हैं। इस पोस्ट में हम नारियल तेल क्रीम का नुस्खा बताएँगे। अपने अनोखे गुणों के कारण यह आपकी आँखों की सुन्दरता वापस पाने के लिए बेहतरीन विकल्प है।

इसे आजमाकर देखें !

आँखों की सुन्दरता के लिए घरेलू नारियल तेल क्रीम

नारियल तेल क्रीम एक ऐसी चीज है जिसके फैन पूरी दुनिया में हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह त्वचा को कई तरह से स्वस्थ और सुन्दर बनाती है।

बाज़ार में मिलने वाले महंगे विकल्पों की तुलना में यह नेचुरल उत्पाद खरीदने में भी किफायती है। इसके आलावा, इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

नारियल तेल के फ़ायदों के साथ ही हम विटामिन E आयल के बारे में भी जानेंगे। यह एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर है जो कमजोरी और बुढ़ापे को रोकने के लिए त्वचा की गहरी परतों को पोषण देती है।

हम चाहते हैं कि आपके मन में कोई संदेह न रहे, इसलिए हमने नीचे इसके गुणों का वर्णन किया है।

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल तेल को सबसे स्वस्थ नेचुरल मॉइस्चराईज़िंग क्रीम माना जाता है। नारियल तेल लगाने में साधारण से बाम की तरह है जिसे त्वचा आसानी से सोख लेती है। यह त्वचा को जवां, मुलायम और सुरक्षित रखता है।

इसके मीडियम चेन फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट इसे एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल बनाते हैं। यह संक्रमण को कम करने के लिए शक्तिशाली हथियार है।

नारियल तेल में अधिक मात्रा में लौरिक एसिड होता है जो कोशिका के निर्माण के समय त्वचा के pH लेवल को नियंत्रित करता है

इसके प्राकृतिक गुणों के कारण यह त्वचा को जवां रखने वाले तत्वों जैसे कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को भी बनाये रखता है।

यह फ्री रेडिकल्स के बुरे प्रभाव को कम करता है जो समय से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां और कमजोरी का कारण होती हैं।

अंत में, यह आपके आँखों की सुन्दरता के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यह गहराई से त्वचा को मॉइस्चराईज़ करता है और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है।

विटामिन E आयल

विटामिन इ तेल

पिछले कुछ दशकों से, विटामिन E को “जीवन और जवां उम्र का की विटामिन” कहा जाता है। यह तेजी से बढ़ती उम्र के कारणों को रोकने के लिए बहुत असरदार है

इसी वजह से इसका आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से इस्तेमाल होता है। जब कोई अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाना चाहता है उसे इसी के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।

विटामिन E आयल त्वचा को नरम बनाता है और आँखों के आसपास की त्वचा को मॉइस्चराईज़ करता है। इसके आलावा यह आँखों के चारों तरफ पड़ने वाली छोटी-छोटी झुर्रियों यानी “क्रो फीट” को भी कम करता है।

प्राकृतिक नारियल तेल क्रीम कैसे बनायें

नारियल तेल क्रीम

इस नेचुरल क्रीम के अच्छे परिणाम पाने के लिए हमेशा 100% आर्गेनिक नारियल तेल का ही इस्तेमाल करें। रिफाइंड किये गये तेल में समान गुण नहीं होते हैं। ध्यान रहे, इसे लगाते ही आपको तुरंत असर नहीं दिखेगा। असर देखने के लिए आपको इसे लगातार इस्तेमाल करना होगा।

सामग्री

  • 6 ½ चम्मच आर्गेनिक नारियल तेल (100 ग्राम )
  • विटामिन E तेल के 3 कैप्सूल
  • एक एयर-टाईट बोतल

विधि

  • सबसे पहले कम ताप पर नारियल तेल को गर्म कर लें फिर उसमें तीन कैप्सूल विटामिन E आयल के मिला लें।
  • जब दोनो अच्छे से मिल जाएँ, आंच से उतारें और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें।
  • मिश्रण को एयर-टाईट बोतल में डालें और इसके ठोस होने की इंतजार करें।
  • गर्मी से दूर किसी ठंडी और छायादार जगह में रख दें।

क्रीम को लगाने का तरीका

  • थोड़ी सी क्रीम हाथ में लें और उसे आँखों के चारों तरफ गोलाई में मालिश करें।
  • याद रहे! आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का कॉस्मेटिक्स न लगा हो।
  • रोज रात को सोने से पहले इसे लगायें।

क्या आप तैयार हैं इसे आजमाने के लिए ? इस चमत्कारी क्रीम को घर पर ही बनायें। बिना फालतू पैसे खर्च किये अपनी त्वचा की रक्षा करें और आँखों की सुन्दरता बढ़ायें