खाना खाने से आधा घंटा पहले क्यों पानी पीना चाहिए?

क्या आप जानते हैं, खाना खाने से पहले पानी पी लेने से आप फैट को बेहतर ढंग से पचा सकते हैं व कब्ज़ का डटकर मुकाबला कर सकते हैं? इस बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए पढ़ें हमारा यह लेख!
खाना खाने से आधा घंटा पहले क्यों पानी पीना चाहिए?

आखिरी अपडेट: 12 फ़रवरी, 2019

खाना खाने से आधे घंटे पहले पिया गया पानी का एक गिलास आपकी सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होता है।

हालांकि खाने से पहले ढेर सारा पानी पी लेना भी कोई समझदारी वाली बात नहीं होती। उदाहरण के तौर पर, खाना खाने से पहले ही दो-तीन गिलास पानी पी लेने से आपके पेट के लिए खाने को पचा पाना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में, पानी की कुछेक घूँट पाचन की तंदरुस्ती में बहुत मददगार हो सकती हैं। यहाँ एक और ज़रूरी सवाल है। क्या खाने के दौरान हमें पानी पीना चाहिए? जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें।

खाते-खाते ज्यादा मात्रा में पानी पी लेने से आपके पेट में मौजूद एसिड प्रभावित हो सकता है। ऐसे में, भोजन पर रासायनिक क्रिया कर उसके साथ आए किसी बैक्टीरिया से आपके पेट को छुटकारा दिलाने में वह कम कारगर होता है। हाँ, रात के खाने के साथ एक गिलास वाइन पी लेने में कोई हर्ज़ नहीं है।

लेकिन अपनी पाचन-क्रिया में सुधार लाकर रोज़मर्रा की भागदौड़ में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए खाने से 30 मिनट पहले आपको एक गिलास पानी पीने का “सुझाव” दिया जाता है।

खाना खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पीने का सुझाव आख़िर क्यों दिया जाता है?

हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर कैसे काम करता है व किन चीज़ों से हमें बेहतर महसूस होता है। इसीलिए आपको अपने शरीर की बात ज़रूर सुननी चाहिए। आपको उन बदलावों को समझना चाहिए, जिनकी बदौलत वह बेहतर महसूस कर सकता है। साथ ही, आपको उन आदतों की भी पहचान होनी चाहिए जिनसे दूरी बनाए रखने में ही शरीर की भलाई होगी।

इस आसान से सुझाव का अगर आपने अभी तक पालन नहीं किया है तो इसके प्रति अपने शरीर की प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए एक बार ऐसा करके तो देखें: खाना खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पी लें।

हमें पूरा यकीन है, हमारी बात मानने का आपको कोई अफ़सोस नहीं होगा। वैसे भी, सिर्फ़ 15 दिन तक इसे आज़माकर देखने में आख़िर आपका जाता ही क्या है?

आपमें ज़्यादा ताकत आ जाएगी

खाना खाने से आधा घंटा पहले क्यों पानी पीना चाहिए

खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी लेने से हमारे शरीर का पर्याप्त हाइड्रेशन हो जाता है।

  • इस छोटी-सी आदत से आपकी कोशिकायें भी ठीक से काम करने लगेंगी व अपने सबसे ज़रूरी काम निपटाने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा भी मिल जाएगी। खाने को ठीक से पचाने और उसके पोषक तत्वों को सोख लेने से पूरे शरीर में नयी स्फूर्ति आ जायेगी।
  • हम यह भी नहीं भूल सकते कि आपके दिमाग और मांसपेशियों का लगभग 75% हिस्सा पानी से बना होता है। आपकी किडनी और लीवर का भी करीब 70% भाग पानी से ही बना होता है।
  • खोने-पाने के इस गणित को नियंत्रित कर अपने इस होमियोस्टैटिक संतुलन को बरक़रार रखना चाहिए। इसका मतलब यह भी नहीं है कि पानी के दो गिलास आप एक-साथ ही गटक लें।

इस दुविधा से बचने का आदर्श उपाय होता है, प्यास लगने का इंतज़ार करने के बजाये दिन भर पानी की कुछ घूँट पीते रहना व खाना खाने से पहले भी कुछेक घूँट पी लेना। साथ ही, खाने से आधा घंटा पहले पानी पीना ऐसा करने का सबसे अच्छा वक़्त होता है।

आपका वज़न कम हो जाता है

कभी न कभी हम सभी यह सुन चुके हैं कि खाना खाने से पहले पानी पी लेने से हमारा वज़न कम हो जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि पानी से भरे हमारे पेट की भूख कम हो जाती है।

पर यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि खाने से पहले अपनी भूख को चकमा देने के इरादे से पिया गया पानी काफ़ी खतरनाक साबित हो सकता है।

हमारी आपको यही सलाह है कि एक या यहाँ तक कि आधे गिलास पानी से ज़्यादा न पिएं। ऐसा कर आप इन बुनियादी और सेहतमंद प्रभावों के आधार पर अपना वज़न घटा पाने में सफल होंगे:

  • आपकी पाचन-क्रिया बेहतर हो जाएगी
  • फैट को आसानी से पचाकर उससे छुटकारा पा सकेंगे
  • कब्ज़ का मुकाबला कर पाएंगे
  • आपका शरीर पहले से ज़्यादा साफ़ रहेगा

हमारे पास आपके लिए एक और टिप है: अपने पानी में नींबू का थोड़ा-सा रस डाल लें। उसे पीकर आप कमाल का महसूस करेंगे!

आपकी त्वचा काफ़ी बेहतर दिखेगी

क्यों पानी पीना चाहिए : अपनी त्वचा में निखार

पानी पीना आपके आतंरिक व बाहरी स्वास्थ्य, दोनों ही के लिए फायदेमंद होता है।

  • अगर आप स्वच्छ पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपके शरीर को दुनिया के सबसे कारगर डीटॉक्सिफायर का भरपूर लाभ मिले।
  • पानी से मिलने वाली ऑक्सीजन आपकी त्वचा को लचीला और टोंड बनाए रखने में मददगार होती है

उसी तरह, खाने से पहले पानी पी लेने से अपने खाने को आप बेहतर ढंग से पचा पाते हैं व ज़्यादा मात्रा में विटामिन, मिनरल और ऑक्सीजन को सोख पाते हैं।

पानी पीने के लिए दिन की बाकी ‘शुभ’ घड़ियाँ

सुबह उठकर आपको पानी पीना चाहिए

खाने से आधा घंटा पहले पानी पीने के अलावा दिन की इन घड़ियों पर भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहने की अच्छी आदत को भी आप अपना सकते हैं:

  • सुबह उठकर आपको एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए।
  • नहाने से पहले भी अपना ब्लड प्रेशर कम करने के लिए आपको थोड़ा-सा पानी पी लेना चाहिए।
  • सोने से पहले रात को अपने शरीर से बाहर जाने वाले तरल पदार्थों की भरपाई थोड़ा पानी पीकर करें।

अपने शरीर का ठीक से ध्यान रखें व इस आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
वजन घटाने के लिए दालचीनी-पानी के साथ सेब और नींबू के फायदे
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
वजन घटाने के लिए दालचीनी-पानी के साथ सेब और नींबू के फायदे

सेब और नींबू के साथ दालचीनी पानी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मददगार है। यदि आपने अभी तक यह नहीं आजमाया है, तो अब मौका है इसे आजमाने का।