5 बड़े कारण : नाश्ते में चिया सीड्स क्यों खाएं

26 जून, 2019
दिन की शुरुआत ऐसे नाश्ते से करना जो प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हो, कुछ ऐसा है जो आपके दिल और लिवर की सेहत को बनाए रखने में मदद करेगा, समय से पहले बुढ़ापे का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स के असर से मुकाबला करेगा। चिया सीड्स को अपने सुबह की रूटीन का हिस्सा बनाएं!

चिया सीड्स छोटे लेकिन बहुत ताकतवर होते हैं। आपने पहले भी इनके बारे में सुना होगा या इन्हें देखा होगा। फिर भी, अगर आपने अभी तक उन्हें आज़माया नहीं है, तो अब इन शानदार बीजों को आज़माने का समय आ गया है।

सोशल नेटवर्क और नई टेक्नोलॉजी के सबसे बड़े फायदों में से एक यह है कि यह हमें जानकारियों को शेयर करने और खाने और स्वास्थ्य से जुड़ीं उन सभी नई चीजों को आजमाने में मदद करता है जो पूरे परिवार के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। कुछ स्वास्थ्यवर्धक चीजें बहुत आसानी से लोकप्रिय भी हो सकती हैं।

हो सकता है, आपने पहले भी यह पढ़ा हो कि चिया सीड्स एक सुपर फूड हैं।

लेकिन यह भी साफ़ है कि ये बीमारियों को ठीक करने या फिर बढ़े हुए वजन को कम करने में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं।

इन बीजों को अच्छी सेहत के लिए “मीडिएटर” के रूप में जाना जाता है। वे तीन कारणों से किसी साधारण और स्वस्थ भोजन के लिए एक जरूरी कॉम्प्लीमेंट की तरह हो सकते हैं:

  • ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं
  • उनमें फैट नहीं होता
  • उनमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं

आज के इस आर्टिकल में, हम यह सलाह देना चाहते हैं कि आप अपने नाश्ते के साथ चिया सीड्स खायें। चिया सीड्स के सभी गुणों का भरपूर फायदा उठाने के लिए यह दिन का सबसे अच्छा समय है।

आपको नाश्ते में चिया सीड्स क्यों खाने चाहिए?

चिया और ऐवकाडो

आपको चिया के बीज किसी भी दुकान में या अपने सुपरमार्केट के किसी खास हिस्से में मिल सकते हैं।

हालांकि, कई लोग यह नहीं जानते कि उन्हें कैसे तैयार करना है। यह बहुत आसान है: आपकी सूझ-बूझ पर निर्भर करता है।

आप इन बीजों को दही, जई के आटे या एक कटोरे फल में मिला सकते हैं, और यहाँ तक कि उनसे एक स्वादिष्ट स्मूदी भी बना सकते हैं।

चलिये अब उनसे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में जान लेते हैं।

1. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड का प्राकृतिक स्रोत हैं

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी हड्डियों के लिए एक जरूरी फैट और शक्तिशाली सहायक होते हैं।

आपका शरीर इस प्रकार के फैट को खुद नहीं बना सकता है। इसलिए आपको इसे अपने खाने के माध्यम से हासिल करना होगा।

चिया सीड्स दिन शुरू होते ही अपने दिल की देखभाल शुरू करने का एक शानदार तरीका हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड की मदद से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं, अपने मस्तिष्क की देखभाल कर सकते हैं, नर्व के कार्यों में सुधार कर सकते हैं और कोशिकाओं के हाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं।

2. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं

चिया ड्रिंक

चिया सीड्स 20% वेजिटेबल प्रोटीन से बने होते हैं।

किसी नेचुरल स्मूदी में बस एक चम्मच चिया सीड्स मिलाने से यह दिन भर आपको आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाये रखने में मदद कर सकता है।

यह न भूलें कि प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करता है, इसे दिन भर चालू रखता है और साथ ही वजन घटाने में आपकी मदद करता है

3. चिया सीड्स भूख मिटाते हैं

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसके लिये चिया सीड्स आपके लिये बेहतरीन नूट्रिशनल विकल्प हो सकते हैं।

उनमे भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके शरीर की सफाई करने और कब्ज से बचने में मदद करता है।

वजन कम करने वाली डाइट में उनका एक मुख्य भोजन के रूप में होने का दूसरा कारण यह है कि वे बहुत पेट भराऊ होते हैं।

ये बीज हाइड्रोफिलिक होते हैं। इसका मतलब है कि पानी में भीगने पर उनका आकार बढ़ जाता है। यह आपको भोजन के बीच में कुछ भी खाने से बचने में मदद करेगा और दोपहर के खाने तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा।

4. ये स्ट्रेस लेवल को कम करते हैं

नाश्ते में चिया के बीज खाने का एक और बड़ा कारण खून में कोर्टिसोल कम करने की उनकी क्षमता है।

एक बात जो बहुत से लोग नहीं जानते हैं, वह यह है कि स्ट्रेस आपके शरीर में मैग्नीशियम की बड़ी मात्रा को जला देता है।

उदाहरण के लिए यह बताता है कि आपको सिरदर्द होने का कारण क्या हो सकता है, आपकी हड्डियों में दर्द क्यों होता है या आपकी मांसपेशियां बहुत ज्यादा थकी हुयी क्यों रहती हैं।

चिया सीड्स मैग्नीशियम के स्तर को नेचुरल तरीके से बढ़ाते हैं, आपकी ताकत और स्वास्थ्य में सुधार करते हैं साथ ही कोर्टिसोल के स्तर को रेगुलेट करते हैं और स्ट्रेस से राहत पहुंचाते हैं।

वे आपको एक बढ़िया एनर्जी लेवल प्रदान करते हैं।

5. बेरी के साथ चिया के बीज, एक स्वास्थ्यवर्धक कॉम्बिनेशन

चिया और फल

आप नूट्रिशन मैगज़ीन में हमेशा चिया सीड्स को रैस्पबेरी या स्ट्रॉबेरी के साथ मिलाया हुआ क्यों देखते हैं, वजह साफ़ है: यह कॉम्बिनेशन आपको एक अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट देता है।

अपने आस-पास ग्रोसरी स्टोर में ताजे बेरी ढूंढें। अगर उनका मौसम निकल चुका है और आपको फ्रिज में रखे हुये बेरी खरीदने पड़े तो भी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता – वे अभी भी उतने ही फायदेमंद हैं।

दिन की शुरुआत ऐसे नाश्ते से करना जो प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हो, कुछ ऐसा है जो आपके दिल और लिवर की सेहत को बनाए रखने में मदद करेगा, समय से पहले बुढ़ापे का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स के असर से मुकाबला करेगा। चिया सीड्स को अपने सुबह की रूटीन का हिस्सा बनाएं!

आज ही से अपना ठीक से ख्याल रखना शुरू करें, अपने नाश्ते में चिया सीड्स खाने की कोशिश करें।

  • Fonte-Faria, T., Citelli, M., Atella, G. C., Raposo, H. F., Zago, L., de Souza, T., … & Barja-Fidalgo, C. (2019). Chia oil supplementation changes body composition and activates insulin signaling cascade in skeletal muscle tissue of obese animals. Nutrition58, 167-174.
  • Gutiérrez Tolentino, Rey, Ramírez Vega, Ma. Lourdes, Vega y León, Salvador, Fontecha, Javier, Rodríguez, Luis Miguel, & Escobar Medina, Arturo. (2014). Contenido de ácidos grasos en semillas de chía (Salvia hispanica L.) cultivadas en cuatro estados de México. Revista Cubana de Plantas Medicinales19(3), 199-207. Recuperado en 31 de enero de 2019, de http://scielo.sld.cu/scielo.php?script=sci_arttext&;pid=S1028-47962014000300008&lng=es&tlng=es.
  • Rosas-Mendoza, Marta Elvia, Coria-Hernández, Jonathan, Meléndez-Pérez, Rosalía, & Arjona-Román, José Luis. (2017). Characteristics of Chia (Salvia hispanica L.) Seed Oil Extracted by Ultrasound Assistance. Journal of the Mexican Chemical Society61(4), 326-335. Recuperado en 31 de enero de 2019, de http://www.scielo.org.mx/scielo.php?script=sci_arttext&;pid=S1870-249X2017000400326&lng=es&tlng=en.