9 चीज़े जिन्हें अपने बेडरूम में रखने से बचें

जून 21, 2019
क्या आप उन लोगों में से हैं जो अपने बेडरूम को सुव्यस्थित रखते हैं? या उनमें जो इस बात की चिंता किए बगैर कि बेडरूम में क्या-क्या है, वहां बस सोना पसंद करते हैं? आप दोनों में से जिस श्रेणी के भी हों, इन सुझावों पर अमल करके अपने घर की इस ज़रूरी जगह की उपयोगिता बढ़ा सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जो आपको अपने बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए? जी हाँ, ऐसी कई “निषेध” हैं जिन्हें आप बिलकुल ही नज़रंदाज़ कर देते हैं। वे कौन-कौनसी चीज़ें हैं जिन्हें आपको अपने बेडरूम से बाहर ही रखना चाहिए, यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल पढ़ें।

किसी बेडरूम, यहाँ तक कि घर का भी सौन्दर्य उसकी छोटी-छोटी बातों में होता है। उनमें से तमाम बातों पर किसी का ध्यान तो नहीं जाता, लेकिन उनके नकारात्मक परिणामों का असर हम पर ज़रूर पड़ता है

अपने शयनकक्ष में सहज महसूस करने व ठीक से आराम कर पाने के लिए आपको कुछ सिद्धांतों पर अमल करना चाहिए। उनमें से ज़्यादातर सिद्धांतों का संबंध आपकी ऊर्जा और मानसिक बोध पर पड़ने वाले उसके प्रभाव से होता है।

इन 9 चीज़ों को अपने बेडरूम में न रखें

ये 9 चीज़ें आपके बेडरूम के बाहर ही अच्छी लगती हैं

1. फूल

बहुत से लोगों के घर में फूल ही फूल होते हैं। लेकिन इन्हें अपने कमरे में रखना कोई बहुत अच्छा आईडिया नहीं है। इसका उस बेतुकी मनगढ़ंत कहानी से कोई लेना-देना नहीं है कि वे रात में आपकी ऑक्सीजन को चुरा लेते हैं। नहीं, यह तो ऊर्जा का सवाल है।

फेंग शुई विशेषज्ञों के मुताबिक, फूल बेवफाई और विश्वासघात को बढ़ावा देते हैं। वे अफेयर्स के प्रतीक होते हैं व आपके वैवाहिक जीवन में समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

वैसे भी, बेडरूम में रोशनी की कमी के कारण फूल मुरझा सकते हैं। इसके अलावा, पौधों पर धूल-मिट्टी आसानी से जमा हो सकती है, जो एलर्जी-ग्रस्त लोगों की सेहत के लिए काफ़ी हानिकारक है

लेकिन अगर आप अपने शयनकक्ष में फूल रखने का फैसला करते हैं तो उनके फायदों के बारे में आपको बताना भी हमारा फ़र्ज़ बनता है। ये तापमान को नियंत्रित रखने, शोर-शराबे को कम करने और आराम पहुंचाने में पौधे मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें:  गद्दे को कीटाणुमुक्त करने और उसकी देखभाल के लिए 5 टॉप टिप्स

2. चटकीले रंग

नारंगी, लाल और पीला रंग अग्नि की ऊर्जा के प्रतीक होते हैं, यानी कि बेडरूम में आपके मनचाहे आराम का बिल्कुल उल्टा। ये रंग कामना के प्रतीक भले ही हों, ये ईर्ष्या और शक का कारण भी बनते हैं। इनके बजाय हम आपको भूरी शेड वाले रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

3. टीवी या वायरलेस कनेक्शन

इसमें कोई शक नहीं है कि लेटकर टीवी देखने में बहुत से लोगों को मज़ा आता है। लेकिन बेडरूम में रखने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। टीवी और वाईफाई राऊटर जैसे वायरलेस यंत्रों से रात की नींद खराब करने वाली रेडिएशन निकलती है

अपने शयनकक्ष में टीवी या वायरलेस डिवाइस न रखें

अगर आप इन्हें अपने कमरे से नहीं हटा सकते तो इनके पास क्वार्ट्ज़ रख दें क्योंकि उसमें इनकी तरंगों को सोख लेने की क्षमता होती है।

4. एक गंदी अलमारी

गंदगी को देखने से बचने के लिए अगर आप उसे बंद भी रखते हैं तो भी आपको अपने कमरे में किसी अस्तव्यस्त अलमारी को नहीं रखना चाहिए। बेकार में जगह घेरकर ये चीज़ें नयी ऊर्जा को आपके कमरे में आने से रोकती हैं। इसके अलावा, अनावश्यक चीज़ों को न फेंकने के फैसले की झलक आपकी भौतिक ज़िन्दगी में भी देखी जा सकती है

5. शीशे

अपने बेडरूम में शीशा रखना एक बेहद गलत फैसला हो सकता है

हमारी आरामगाह के बारे में यह फेंग शुई की सबसे प्रमुख चेतावनियों में से एक होती है। शीशे ऊर्जा को रिफ्लेक्ट करते हैं और यह ऊर्जा रात को हमारे शरीर और शीशे के बीच का सफ़र तय करती रहती है

आप शीशे को किसी और कमरे में रखने का फैसला कर सकते हैं। एक और थोड़ा कम अतिवादी विकल्प है उसे अपने बेडरूम में किसी ऐसी जगह पर रखना, जहाँ से उसमें आपका प्रतिबिंब न दिखाई पड़े।

6. एक अस्तव्यस्त मेज़

इसका भी गंदी अलमारी जैसा ही हाल है, सिवाय इसके कि यह हमेशा आपकी नज़रों के सामने बना रहेगा। अगर आपके बेडरूम में कोई डेस्क है तो कोशिश करें कि आप उसके ऊपर कुछ न रख छोड़ें

जगह को स्पष्टतया गंदा करने के साथ-साथ इसमें अव्यवस्था और अधूरे कामों का भाव भी निहित होता है। अनजाने में ही आपका मन इसे आपके दैनिक जीवन में भी स्थानांतरित कर देगा, फिर भले ही आपको यह याद भी न हो कि आपके बेडरूम में क्या है।

इसे भी पढ़ें: 4 नायाब डेकोरेशन आईडिया छोटी किचन के लिए

7. पंखे

फेंग शुई विशेषज्ञों की मानें तो लगातार चलने वाले पंखों से ची का स्थायी रूप से पुनर्वितरण हो जाता है। इससे हमें रात को अच्छी नींद नहीं आती। उनका कहना है कि एयर कंडीशनर या एक स्थान से दूसरे स्थान में ले जा सकने वाले कूलर सर्वश्रेष्ठ विकल्प होते हैं।

8. बिस्तर के नीचे रखा सामान

कई लोग अपने बिस्तर के नीचे बक्से या अन्य साज़-सामान रखते हैं, लेकिन ऐसा करना कोई अच्छी बात नहीं होती। अपने कमरे में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

बिस्तर के नीचे रखी चीज़ें ऊर्जा को सोख लेती हैं, उसके संचार को बाधित करती हैं, और आपके जीवन में नये अवसरों को असंभव बना देती हैं। अगर आप अपने साथी के साथ सोते हैं तो वे आपके रिश्ते पर भी एक नकारात्मक असर डालती हैं।

आपको अपने बिस्तर के नीचे कोई सामान तो रखना ही नहीं चाहिए, आपका बिस्तर भी ज़मीन से कम से कम 5 सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए। इससे उस पर आराम करने वाले व्यक्ति की शक्ति और प्रभुत्व में इज़ाफा होता है।

बेडरूम में अपने बिस्तर के नीचे सामान रखने से बचें

9. काम और व्यायाम वाले यंत्र

घर में किसी एक्सरसाइज़ बाइक या एल्लिप्टिकल का होना अच्छी बात होती है। लेकिन उन्हें आपको अपने बेडरूम में तो हरगिज़ नहीं रखना चाहिए! वे आपका ध्यान भंग करते हैं, आपके ख्यालों को तितर-बितर कर देते हैं व आपकी ऊर्जा को आराम-विश्राम से दूर, अन्य लक्ष्यों की तरफ़ ले जाते हैं

इन सुझावों का पालन कर आपको अपने पर्सनल स्पेस और आराम, दोनों ही में सुधार लाना चाहिए। इनके नतीजों को आप अपनी वर्क परफॉरमेंस, अपने मूड और अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों में प्रतिदिन देख सकेंगे। अगर आपके कमरे में ये चीज़ें अभी भी हैं तो उन्हें जल्द से जल्द निकाल बाहर करें!