4 नायाब डेकोरेशन आईडिया छोटी किचन के लिए

09 जुलाई, 2018
अगर आपका किचन छोटा है तो बड़ा स्पेस होने की अनुभूति पैदा करने के लिए रोशनी और रंग के साथ खेलना सीखना बहुत जरूरी है। कांच भी ऐसा असर पैदा करने में मददगार हो सकता है।

कहते हैं, घर में प्यार किचन से शुरू होता है और इसलिए यह घर का सबसे प्रिय और सराहनीय कमरा होता है। आइये एक छोटी किचन को सजाने के कुछ बेहतरीन तरीके जानें।

सबका सपना होता है, उनके पास एक बड़ा सा किचन हो, जहाँ पर खूब सारी जगह हो, तमाम चीजें व्यवस्थित हों , हाथों की पहुँच के दायरे में ठीक उस जगह जहाँ हम उन्हें देखना चाहते हैं।

समस्या यह है कि कभी-कभार लौजिस्टिक्स की वजह से हमें एक छोटे, कम स्पेस वाले किचन से काम चलाना पड़ता है।

छोटे को अस्त-व्यस्त गंदे का पर्याय नहीं होना चाहिए। इसके उलट, एक छोटी जगह में प्रबंध ज्यादा सही और सुव्यवस्थित होना चाहिए।

यदि आपकी किचन छोटी है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि उसे कैसे सजायें, तो यहाँ कुछ बेहतरीन तरीके हैं जिनको आप अपना सकती हैं।

1. छोटी किचन में लेआउट बहुत अहमियत रखता है

एक अच्छा लेआउट एक छोटे पर ज्यादा जगह वाले और सुव्यवस्थित किचन का आधार है।

यह जानना जरूरी है कि अलमारी, शेल्फ और फर्नीचर को कैसे ऑर्गनाइज करना चाहिये ताकि जगह कम न हो और क्लौस्ट्रफोबिया की भावना न पैदा हो।

सबसे पहला काम जो आपको करना चाहिये वह है, आपके पास जो जगह है उसके अनुसार इसे व्यवस्थित करें। यह करने के लिए तीन तरीके हैं:

L – शेप

छोटी किचन के लिए डेकोरेशन आईडिया: L शेप

बहुत से लोग सोचते हैं, किचन की दोनों साइड को इस्तेमाल करने से जगह बचेगी। यह आमतौर पर गलत होता है।

  • अगर आपका किचन बहुत तंग है तो उसे ‘L’ शेप में व्यवस्थित करने का विकल्प सबसे अच्छा है। ऐसा करने से आपको आराम से चलने-फिरने के लिए एक खाली साइड मिल जायेगी।
  • यदि इस खाली साइड को इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है तो यहाँ फर्नीचर की जगह शेल्व्स लगाना ज्यादा अच्छा है। इस तरह आप विजुअल ओवरलोड से बच सकती हैं।
  • याद रखें, खुले स्थान रोशनी और स्पेस का एहसास पैदा करते हैं।

एक तरफा

यह विकल्प अच्छा है, अगर आपके पास सिर्फ एक कमरा है जिसे आप दो कामों (लिविंग रूम-किचन या किचन – डाइनिंग रूम) के लिए इस्तेमाल करते हैं। कुछ स्थानों पर इसे ‘अमेरिकन किचन’ के रूप में जाना जाता है।

जब एक कमरे को शेयर करते हैं, तो दीवार की पूरी लंबाई का फायदा उठाना और सारी शेल्व्स को उस ओर रखने की कोशिश करना सबसे अच्छा होता है।

इसके लिए एक बढ़िया ट्रिक यह है कि एक के ऊपर एक लगी हुई या वर्टीकल शेल्व्स इस्तेमाल करें जो आपको सबकुछ, प्यालों से लेकर छुरी-कांटे आदि तक, एक ही जगह पर व्यवस्थित करने में मदद करती हैं।

U – शेप

छोटी किचन के लिए डेकोरेशन आईडिया: U शेप

यह एक छोटी किचन के लिए सबसे आम लेआउट है। यह चौकोर आकार वाले एक छोटी किचन, जहाँ सब कुछ ज्यामितीय रूप से व्यवस्थित होना चाहिये, के लिए आदर्श है।

U – आकार वाले किचन की खासियत यह है कि वे आपको काम करने के लिए एक आरामदायक जगह और खाना पकाने के लिए एक दूसरी जगह देते हैं।

इसे भी पढ़ें:

एल्युमीनियम फॉयल के इन 8 अनूठे उपयोगों के बारे में क्या आप जानते हैं?

2. छोटी किचन को बढ़ाने के लिए रोशनी का उपयोग

अगर सौभाग्यवश आपके किचन में बड़ी खिड़कियां हैं तो उनका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठायें।

  • ज्यादा जगह के आभास के लिए आप पतले कपड़े के बने हुए सफेद पर्दे टांग सकती हैं या फिर पेस्टल या हल्के रंग इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • यदि खिड़कियां नहीं हैं या अनुकूल जगह पर नहीं हैं तो रोशनी का एक अच्छा कृत्रिम स्रोत होना जरूरी है जो आपको एक आरामदायक माहौल बनाने में सहायता करे।

याद रखें, अच्छी रोशनी की व्यवस्था एक कमरे को ज्यादा विशाल दिखाई देने में मदद करेगी।

हम आपको छत से लंबे लैम्प टांगने या शेल्व्स के नीचे कई लाइट लगाने की सलाह देंगें। ये ज्यादा जगह होने का आभास और आराम देंगी।

3. जगह को को मनचाहा बनाने के लिए शेल्व्स लगाने का तरीका

छोटी किचन के लिए डेकोरेशन आईडिया: स्पेस

किचन में सुव्यवस्था बनाये रखने के लिए शेल्फिंग बहुत अहमियत रखती है और आप जो सामग्री इस्तेमाल करते हैं वह मूल आधार है जिस पर यह निर्भर करता है कि आपको कम या ज्यादा जगह मिलेगी।

  • छोटी जगहों के लिए लकड़ी और स्टील की सिफारिश सबसे ज्यादा की जाती है, हालांकि, कांच सबसे अच्छा विकल्प है।
  • इसके बने हुए मर्तबान, शेल्व्स और फर्नीचर इस्तेमाल करें। याद रखें, कांच न केवल रोशनी को पार करने देता है बल्कि उसे प्रतिबिंबित भी करता है। इसकी वजह से ऐसा लगता है जैसे ज्यादा जगह और रोशनी है।
  • दूसरी ओर, ऐसे फर्नीचर और शेल्व्स जिनको एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं, जिनमें बर्तनों को रखने के लिए अलग-अलग कम्पार्टमेंट होते हैं, की सिफारिश ज्यादा की जाती है।

आप इसे किसी भी कोने में रख सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको काम करने के लिए अतिरिक्त जगह देगा जो एक छोटी किचन में मिलना बहुत दूर की बात है!

4. रंगों के साथ खेलना

छोटी जगहों में रंग बहुत महत्त्व रखते हैं क्योंकि गाढ़े रंग जगह को घटाते हैं और रोशनी को कम करते हैं।

  • बहुत छोटी किचन में हम दीवारों, फर्नीचर, एक्सेसरीज और शेल्फिंग के लिए सफेद रंग इस्तेमाल करने की सलाह देंगे क्योंकि यह न्यूट्रल टच और बहुत सारी रोशनी देता है।

सफेद दृश्य सब कुछ को ज्यादा खुलापन देते हैं। एक छोटी किचन में श्रेष्ठ कॉन्ट्रास्ट के लिए आप इस रंग को दीवारों के लिए चुन सकती हैं और इसे क्रीम रंग या थोड़े से ज्यादा गहरे टोन वाली शेल्फिंग के साथ संयोजित कर सकती हैं।