एल्युमीनियम फॉयल के इन 8 अनूठे उपयोगों के बारे में क्या आप जानते हैं?

जून 15, 2018
अपने अनोखे टेक्सचर की बदौलत एल्युमीनियम फॉयल कुछ कार्यों में बहुत ही मददगार हो सकता है, उदाहरण के लिए कैंची की धार घिस जाने पर उसे तेज़ करने में। 

क्या आप जानते हैं कि एल्युमीनियम फॉयल के ऐसे अन्य उपयोग भी हैं जिनके बारे में शायद आपको नहीं मालूम?

एल्युमीनियम फॉयल घर में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज़ है, खासकर जब बात आती है खाद्य पदार्थों और बचे हुए खाने को सुरक्षित रूप से रखने की।

यह एक पतली शीट के रूप में आता है। इसे बड़ी आसानी से अलग-अलग आकार दिया जा सकता है। यह खुली सतहों, खाद्य पदार्थों और अन्य चीजों को ढंकने में काम आता है।

अपने सादगीभरे एल्युमीनियम फॉयल के बारे में बस यही सब हम जानते हैं। लेकिन इसके परे ऐसे सैंकड़ों रोचक और गज़ब के उपयोग हैं जिनके जरिये आप हर तरह के घरेलू कामों में इस फॉयल का भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

हमें पता है कि ज्यादातर लोग इन वैकल्पिक उपयोगों से अनजान हैं। इसलिए हमने सोचा है कि इनमें से 8 बेहतरीन उपयोगों को इकठ्ठा कर हम उन्हें पेश करें ताकि आप उन्हें हाथों-हाथ इस्तेमाल में ला सकें।

तो आइये तैयार हो जाएँ!

1. चमकाएं अपने बर्तनों को 

एल्युमीनियम फॉयल: बर्तनों को

एल्युमीनियम फॉयल तब बड़ा काम आता है जब आप ऐसे बर्तनों को मांजने में जूझ रहे हों जो जलकर काले पड़ गए हों या उनपर गहराई तक खाने के दाग पड़े हों।

बिलकुल किसी टिकाऊ स्पंज की तरह, एल्युमीनियम फॉयल ज़िद्दी गंदगी को हटाकर बर्तनों में चमक लाता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

फॉयल का बड़ा-सा टुकड़ा लें और बर्तन के उस हिस्से पर रगड़ें जिसे आप चमकाना चाहते हों।

2. ओवन से चिकनाई हटाएं

हालाँकि दुकानों पर तार वाले स्पंज और ऐसी ही मिलती-जुलती वस्तुएं उपलब्ध होती हैं जो ओवन में लगी रह गयी चिकनाई को हटाने में मदद करती हैं, लेकिन फॉयल की एक साधारण-सी बॉल एक ज्यादा सरल और सुलभ उपाय है

इस्तेमाल करने का तरीका

चिकनाई वाली सतह पर बेकिंग सोडा और नींबू के रस से बना पेस्ट छिड़कें और इसे 5 मिनट तक सूखने दें।  फिर उस हिस्से को फॉयल से रगड़ें।

3. चांदी की वस्तुओं को चमकाएं  

एल्युमीनियम फॉयल: चांदी चमकाएं

अपनी चांदी की वस्तुओं पर इस साधारण-सी घरेलु चीज़ का इस्तेमाल, उनके रूप-रंग को सुधार सकता है, क्योंकि वे समय के साथ धूल-मिटटी जमने और हवा के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण बेरंग हो जाते हैं

इस्तेमाल करने का तरीका

एक बड़ा बर्तन लें (इतना बड़ा कि उसमें साफ़ की जाने वाली वस्तुएं समा जाएं) और उसे गर्म पानी से भर लें। उसमें दो बड़े चम्मच भरे नमक के साथ एल्युमीनियम फॉयल की स्ट्रिप डाल दें।

फिर बर्तन में उन वस्तुओं को भींगने के लिए डाल दें जिन्हें आप साफ़ करना चाहते हैं। सबसे अच्छे परिणाम के लिए उन्हें 20 मिनट तक छोड़ दें

4. आयरन की सफ़ाई 

एल्युमीनियम फॉयल की एक शीट और एक चम्मच नमक मिल जाएँ तो आपके आयरन को साफ़ करने के बेहतरीन तरीकों में से एक बन जाते हैं।

ये दोनों साथ मिलकर आपके आयरन पर जमी काली परत को हटाते हैं, और सुनश्चित करते हैं कि आपके साफ़-स्वच्छ कपड़ों पर गंदे दाग न पड़ें।

इस्तेमाल करने का तरीका

आयरन बोर्ड पर एल्युमीनियम फॉयल की एक शीट रखें। उसके ऊपर एक चम्मच नमक छिड़क दें। इस पर आयरन को इस तरह चलाएं जैसे आप कपड़े प्रेस कर रहे हों।

थोड़ा ठंडा होने के बाद साफ़ कपड़े से नमक को पोंछ दें।

5. कैंची की धार करें तेज़ 

एल्युमीनियम फॉयल: कैंची की धार

अगर आपको लग रहा है कि आपकी कैंची पहले की तरह नहीं काट रही और उसकी धार तेज़ नहीं रही तो निराश न हों। अपनी अलमारी की तरफ बढ़ें, फॉयल उठाएं और लग जाएं धार तीखा करने में !

इस्तेमाल करने का तरीका

फॉयल की एक बड़ी शीट काटें और उसे तब तक मोड़ें जब तक यह अच्छी-खासी मोटी न हो जाये। फिर अपनी कैंची के ब्लेड की धार तेज़ करने के लिए उस मुड़े हुए फॉयल को बार-बार काटें।

6. किचन की जालियों को साफ़ करें

किचन की ग्रिल में लगी रह गयी चिकनाई और उसमें फंसे खाने से छुटकारा पाने की लिए आप एल्युमीनियम फॉयल और बेकिंग सोडा के जादुई मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

थोड़े-से बेकिंग सोडा को पानी से गीला कर लें और उसे ग्रिल के ऊपर रगड़ें।

असर होने तक इसे 10 मिनट तक छोड़ दें, और फिर एल्युमीनियम फॉयल के बड़े-से टुकड़े से कसकर रगड़ें।

7. बैटरी में डालें जान  

खिलौने और बैटरी से चलने वाली घरेलु इलेक्ट्रिकल चीज़ें अक्सर काम करना बंद कर देती हैं। क्योंकि उनकी बैटरी कमज़ोर पड़ जाती है।

जब भी यह समस्या आये, दुकान की तरफ न भागें। एल्युमीनियम फॉयल का एक टुकड़ा उठाएं और कर लें इस समस्या का समाधान।

इस्तेमाल करने का तरीका

एल्युमीनियम फॉयल का एक टुकड़ा लें और और उसे तब तक मोड़ें जब तक वह पर्याप्त मोटा न हो जाए। फिर इसे बैटरी और उस वस्तु के बैटरी कम्पार्टमेंट के अंदर लगे कांटेक्ट के बीच फंसा दें।

सुनश्चित करें कि यह अच्छी तरह फंसा हो और फिर उस उपकरण को दोबारा ऑन करें। आप पाएंगे कि वह फिर से चलने लग गया है। है न जादू !

8. स्टील के स्पंज में लगे जंग से पाएं छुटकारा

एल्युमीनियम फॉयल: जंग से छुटकारा

स्टील के स्पंज जो किचन में इतने मददगार होते हैं, इस्तेमाल के साथ इकट्ठा हुई नमी के कारण बड़ी ही आसानी से आॅक्सिडाईज़ हो जाते हैं।

इकट्ठा हुआ जंग निकलकर उस सतह पर लग जाता है जिसे हम साफ करने की कोशिश कर रहे होते हैं। यह उस जगह को और भी गंदा कर देता है और कभी-कभी तो ऐसे दाग छोड़ता है जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

इन सबसे और साथ ही दुर्गंध से बचने के लिए एक चीज़ है जो मदद कर सकती है। आपने सही पहचाना! हमारा भरोसेमंद दोस्त एल्युमीनियम फॉयल।

इस्तेमाल करने का तरीका

एल्युमीनियम फॉयल को आयताकार आकार में काटें और इसे स्पंज के नीचे रख लें जैसे कि उसका बेस बना रहे हों।

सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से फाॅयल को बदलते रहे हैं ताकि नमी जमा न हो।

क्या आपको इससे पहले एल्युमीनियम फॉयल के इन अनूठे उपयोगों के बारे में पता था? हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि आप इसका इस्तेमाल केवल खाने को स्टोर करने के लिए कर रहे होंगे।

अब आप जानते ही हैं कि इसका इस्तेमाल अलग-अलग परिस्थितियों में कैसे किया जाए। यह सुनिश्चित करें कि जब भी आप पेचीदा घरेलू काम कर रहे हों तो यह हमेशा आपके पास मौजूद हो।