सोते समय मोटे होने से बचने के 12 तरीके

मई 16, 2018
क्या आप जानते हैं कि अपनी कुछ आदतों की वजह से आप सोते समय मोटे हो सकते हैं? हमारी रात को कई ऐसी चीजें करने की आदत होती है जिनके कारण अनजाने में हमारा वजन बढ़ जाता है। क्या आप जानना चाहते हैं, आपको क्या करना चाहिए जिससे सोते समय आपका वजन न बढ़े?

यह एक आम बात है कि कई बार हमें पता भी नहीं होता, हमारी कौन सी आदत की वजह से हम मोटे होते जा रहे हैं।

अगर आप अपनी फिगर बनाये रखना चाहते हैं और सोते समय मोटे नहीं होना चाहते हैं तो इन रात की आदतों की ओर ध्यान दें जिनकी वजह से वजन बढ़ता है।

यह हो सकता है कि अभी तक आपको इनके असर के बारे में मालूम ही नहीं था!

1. बहुत कम सोने से आप सोते समय मोटे हो सकते हैं

सोते समय मोटे होने के कारण

बहुत कम सोने से चयापचय धीमा हो जाता है और वजन जल्दी बढ़ता है। इसके अलावा ज्यादा भूख लगती है और आपके शरीर में अधिक कोर्टिसोल बनता है।

अगर आप कम सोयेंगे तो आपको ज्यादा थकान लगेगी और आप कम एक्सरसाइज़ करेंगे। इसलिए आपको रोज रात को जरूर सात-आठ घंटे सोने की कोशिश करनी चाहिए।

2. रात को बहुत ज्यादा खाना

यदि आप रात को बहुत ज्यादा खाते हैं तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। उस समय पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं या ऐसी चीजें खाते हैं जिनको हजम करना मुश्किल होता है तो मोटापा बढ़ता है।

एक बात और याद रखनी चाहिए कि टीवी के सामने बैठकर भोजन करने से नुकसान हो सकता है। क्योंकि टीवी देखते समय हमारा ध्यान अपने खाने पर नहीं होता है और हमें पता नहीं चलता है कि हम कितना खा रहे हैं। हम क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं इसका ध्यान रखना जरूरी है।

3. एकदम खाना खाने के बाद सोना

खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर में लेट जाने की आदत अच्छी नहीं है। ऐसा करने से शरीर में ज्यादा फैट जमा होगा। खाने के बाद बिना कुछ किये लेटने से पाचन को बढ़ावा नहीं मिलता है।

आपको सोने से 1.5 या 2 घंटे पहले डिनर खाना चाहिए ताकि आप सोते समय मोटे न हों।

4. डिनर में तली हुई चीजें खाना

सोते समय मोटे होने का एक कारण

हमारी राय है कि आप डिनर में तली हुई चीजें न खायें। आप शायद नहीं जानते हैं कि तली हुई चीजों में बहुत ज्यादा कैलोरीज़ होती हैं। आपका शरीर इनको जला नहीं पायेगा और आप मोटे हो जायेंगे। इसके अलावा तली हुई चीजें खाने के बाद हो सकता है कि आपको अच्छी नींद न आये।

इसलिए कुछ ऐसी चीजें चुनें जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हों और मोटा भी न करें।

5. रात को मसालेदार खाना खाना

हमारे हिसाब से आपको रात को स्पाइसी फूड नहीं खाना चाहिए। तेज मिर्च-मसाले वाला खाना खाने से बदहजमी हो सकती है। जिसकी वजह से आप ठीक से सो नहीं पायेंगे।

जब आप सोते हैं तो आप कई घंटों तक कुछ नहीं खाते हैं। इसलिए तेज मसालेदार खाना खाने से रात में एसिड के कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है।

आप इस तरह के खाने का बेशक दिन में किसी भी समय मज़ा लें पर रात को इसका सेवन न करें। इससे आप सोते समय मोटे होने से बचे रहेंगे!

6. कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना

कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को एनर्जी देते हैं। लेकिन सोते समय आपको एनर्जी की उतनी जरूरत नहीं होती है।

इसके अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट्स में रिफाइंड शुगर प्रचुर मात्रा में होती है। इसे उसी समय जलाना जरूरी होता है ताकि वह फैट में न बदल जाये।

7. खाने के बाद मिठाई!

शाम को मिठाई नहीं खानी चाहिए क्योंकि उसमें बहुत कैलोरीज़ होती हैं और शरीर उनको जला नहीं पाता। चीनी और परिष्कृत आटा आपके सेल्स में फैट के रूप में एकत्र हो सकते हैं।

इसकी जगह खाना खाने के बाद फल खाना ज्यादा अच्छा है। ये प्राकृतिक रूप से मीठे और स्वादिष्ट होते हैं। इनमें विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ज्यादातर ये फैट-फ्री होते हैं।

8. स्नैक्स खाने की आदत

सोते समय मोटे होने की वजह

अगर आप डिनर खाने के बाद चुप से जाकर फ्रिज या अलमारी में से स्नैक्स निकालकर खाते हैं तो यह आदत अच्छी नहीं है। ऐसा करके आप अपने शरीर में अनावश्यक कैलोरीज़ भरते हैं जो रातभर में जलाई नहीं जा सकती हैं।

इसके अलावा ऐसा करने से एक्स्ट्रा एनर्जी पैदा होती है जिसकी  वजह से आप जगे रहते हैं। शरीर इस एनर्जी को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इस आदत की वजह से आप सोते समय मोटे हो सकते हैं।

9. डिनर न खाना

इस गलतफहमी में न रहें कि अगर आप रात को खाना नहीं खायेंगे तो आपका वजन कम हो जायेगा। सच्चाई तो यह है कि डिनर न खाने की वजह से आपका मेटाबोलिज्म धीमा हो जायेगा। इससे आपके वजन घटाने के प्रयासों में मुश्किल आयेगी।

अगर आप रात को नहीं खायेंगे तो सुबह आपको ज्यादा भूख लगेगी और आप ज्यादा खायेंगे। यही नहीं, डिनर न खाने से एंग्जायटी बढ़ सकती है और आपकी मांसपेशियां कम और फैट ज्यादा हो सकता है।

10. मद्यपान या कैफीन का सेवन करना

सोते समय मोटे होने के कुछ कारण

रात को सोने से थोड़ी देर पहले शराब या कैफीन नहीं लेना चाहिए। इन दोनों का आपकी नींद पर नेगेटिव असर होता है। दोनों में प्रचुर मात्रा में कैलोरीज़ होती हैं। इनके कारण आपका स्लीप पैटर्न बिगड़ सकता है और आपका वजन बढ़ सकता है।

इसकी जगह आप एक प्याला गुनगुना दूध या एक ग्लास पानी ले सकते हैं। यह ज्यादा अच्छा रहेगा।

11. मोबाइल फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना

आप शायद जानते होंगे कि सेलफोन और कंप्यूटर के स्क्रीन में से ब्लू लाइट और रेडियो वेव्स निकलती हैं। ये आपके स्लीप पैटर्न को बदल सकती हैं। इसकी वजह से आप सेहतमंद वजन नहीं बनाये रख सकते हैं।

इसलिए सोने से कम से कम एक घंटा पहले इन आकर्षक उपकरणों को बंद कर देना चाहिए। सोने से पहले इनके बदले में कोई अच्छी किताब पढ़ें या रिलैक्स करने वाला म्यूज़िक सुनें।

12. बहुत देर से सोना

अगर आपकी बहुत देर से सोने की आदत है, जैसे कि रात में 1 बजे के बाद, तो आप सोते समय मोटे हो सकते हैं। ये  इसलिए होता है क्योंकि आपको इस स्लीप पैटर्न को बनाये रखने के लिए अपने शरीर के नेचुरल सिस्टम का विरोध करना पड़ता है।

यदि आप देर से सोते हैं तो डिनर में खाई हुई सारी कैलोरीज़ जल जाती हैं और सुबह आपको बहुत जल्दी भूख लगती है। इस तरह आप जरूरत से ज्यादा कैलोरीज़ लेते हैं और आपका वजन बढ़ जाता है।

इससे बचने के सबसे सरल उपाय का शायद आपने अनुमान लगा लिया होगा – जी हाँ जल्दी सोयें और आराम करें!

  • Medline Plus, Información de salud para usted. Carbohidratos. [Online] Available at: medlineplus.gov/spanish/ency/article/002469.htm
  • Ortinau, L. C., Hoertel, H. A., Douglas, S. M., & Leidy, H. J. (2014). Effects of high-protein vs. high- fat snacks on appetite control, satiety, and eating initiation in healthy women. Nutrition Journal. https://doi.org/10.1186/1475-2891-13-97
  • Jakubowicz, D., Barnea, M., Wainstein, J., & Froy, O. (2013). High Caloric intake at breakfast vs. dinner differentially influences weight loss of overweight and obese women. Obesity. https://doi.org/10.1002/oby.20460
  • Markwald, R. R., Melanson, E. L., Smith, M. R., Higgins, J., Perreault, L., Eckel, R. H., & Wright, K. P. (2013). Impact of insufficient sleep on total daily energy expenditure, food intake, and weight gain. Proceedings of the National Academy of Sciences. https://doi.org/10.1073/pnas.1216951110
  • Garaulet, M., Gómez-Abellán, P., Alburquerque-Béjar, J. J., Lee, Y. C., Ordovás, J. M., & Scheer, F. A. J. L. (2013). Timing of food intake predicts weight loss effectiveness. International Journal of Obesity. https://doi.org/10.1038/ijo.2012.229