7 चीजें जो सुबह के समय आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं

15 फ़रवरी, 2019
क्या आप जानते हैं, सुबह एक कप कॉफी आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। एक कप कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करना जागने में मददगार होने के अलावा मेटाबोलिज्म को सक्रिय करने और एड्रेनलिन लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आप ज्यादा फैट बर्न करते हैं। ज्यादा जानने के लिये आगे पढ़ें!
 

आपका मेटाबोलिज्म एक शानदार और सटीक अंदरूनी मोटर की तरह है। इससे आपका शरीर भोजन से मिलने वाली एनर्जी को फ़्यूल में बदलता है जो इसे जरूरी कामों को पूरा करने में मदद करती है।

सब यह सोचते हैं, एक अच्छा मेटाबोलिज्म आपको बस “फैट जलाने” में मदद करता है। पर यह उससे कहीं ज्यादा उपयोगी है। यह आपके अंदरूनी संतुलन का एक प्रतिबिम्ब है जो आपकी कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है। यह एक “जोश” है जो आपके शरीर की हर क्रिया और उसके नतीजे को आपकी अच्छी सेहत और खुशहाली की ओर ले जाता है।

अच्छे मेटाबोलिज्म का मतलब है अच्छी सेहत। धीमा मेटाबोलिज्म थकान, वजन बढ़ना, एलर्जी, त्वचा से जुड़ी समस्यायें, अनिद्रा और दूसरी कई समस्याओं का कारण बनता है।

आप यह तो समझ ही चुके होंगे कि केवल वजन घटाने के लिए ही अपने मेटाबोलिज्म को तेज़ करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छा मेटाबोलिज्म होना जरूरी है।

इसे करने का एक तरीका यह है कि हम आपको जो सलाह देने जा रहे हैं, आप उनमें से कुछ का पालन करें। ये टिप्स सुबह के समय आपके मेटाबोलिज्म को तेज़ करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

7 चीजें जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं

1. गर्म पानी में नींबू जूस पियें

जब आप उठते हैं और नहाते हैं, उसके तुरंत बाद, आपके शरीर को कुछ विटामिन से भरपूर हल्के और स्वास्थ्यवर्धक क्लेन्ज़िंग सामग्री की जरूरत होती है।

खाली पेट नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी पीना आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है। यह एक झटके से आपके मेटाबोलिज्म को शुरू कर सकता है,पाचन को बेहतर बनाने के लिए आपका पेट सही कर सकता है और खाने से पोषक तत्वों को सोखने में सक्षम बनाने के लिए आपके शरीर को साफ़ कर सकता है। गर्म पानी की सलाह इसलिये दी जाती है क्योंकि यह आपकी मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है।

अगर नींबू के रस का खट्टा स्वाद आपको ठीक नहीं लगता है, तो आप इस ड्रिंक में एक चम्मच प्राकृतिक शहद मिला सकते हैं।

इसे भी आजमायें : 9 टिप्स धीमे मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने के लिए

2. 10 मिनट के लिए वजन उठाना

मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिये वजन उठाना
 

हर किसी के पास दिन में कम से कम 10 मिनट खाली समय होता है। हालांकि इतना समय बहुत कम लग सकता है, लेकिन इसे रोज़ाना एक्सरसाइज के लिये देने से आप अपने मेटाबोलिज्म को तेज़ करने के साथ-साथ अपने शरीर को और ज्यादा सुडौल और मजबूत बना सकते हैं।

मांसपेशियों की एक्सरसाइज करना आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। दिन के शुरुआती कुछ घंटे इसे करने के लिये ठीक रहेंगे।

अपने सुबह की रूटीन में हल्का सा वजन उठाना शामिल कर दें। इसके शानदार फायदे होंगे और आपका शरीर इसके लिए आपका आभारी रहेगा।

3. सुबह के समय अंडे खायें

अंडे सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जब आप उन्हें संतुलित मात्रा में लेते हैं और उन्हें दूसरी स्वास्थ्यवर्धक चीजों के साथ मिलाते हैं, तो ये वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अंडों में मौजूद फैट स्वास्थ्य के लिये फ़ायदेमंद है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी प्रभावित नहीं करता है। ओमेगा -3 और ओमेगा -9 फैटी एसिड आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी तत्व हैं।

4. सेब और नाशपाती (Apples and pears)

आर्गेनिक सेब और नाशपाती आपके मेटाबोलिज्म को तेज़ करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और साथ ही शरीर में जमा फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यह ज़रूरी है कि आप इन फलों को अपने नाश्ते में दूसरी पौष्टिक चीजों के साथ मिलाएं। आप उन्हें एक कटोरे ओटल में मिला सकते हैं या फिर सूखे मेवे, किशमिश या शहद और कुछ दही के साथ तैयार कर सकते हैं।

5. एक कप कॉफी पियें

गर्म कॉफ़ी

आप इसे पहले से ही जानते हैं। कॉफी पीने के फ़ायदों और नुकसान दोनों के बारे में बहुत सारी जानकारियां मौजूद हैं। लेकिन आप यह भी जानते हैं कि यह कैसा महसूस कराती है। अगर आप सावधान रहते हैं और इसका सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करें तो एक कप कॉफी पीना कोई नुकसानदायक नहीं होगा। दरअसल यह आपके मेटाबोलिज्म को शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।

 

यह न भूलें कि कैफीन आपके एड्रेनलिन के स्तर को भी बढ़ाता है। यह हार्मोन फैट सेल्स को नष्ट होने से रोकता है, जो तब तक आपके लिये फ़ायदेमंद रहेगा जब तक आप एक संतुलित और पौष्टिक आहार खाते हैं।

इसे भी पढ़ें : वज़न घटाने का सबसे असरदार तरीका: अपना मेटाबोलिज्म तेज़ करें

6. चकोतरा (Grapefruit): यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है

जब आप दिन में एक बड़ा गिलास प्राकृतिक चकोतरे का जूस पीते हैं, तो आप अपने शरीर को ढेर सारी विटामिन C उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा, यह फल फाइबर, फोलिक एसिड और थायमिन का बहुत अच्छा स्रोत है।

थायमीन ग्लूकोज के पाचन के लिए बहुत ज़रूरी है। यह चकोतरा को वजन घटाने वाली डाइट बनाता है।

इसके अलावा, जो लोग मोटे हैं उन्हें हर दिन इस फल का सेवन करना चाहिये। यह उनके डायबिटीज़ से पीड़ित होने की संभावनाओं को कम करने, जमे हुये फैट से छुटकारा पाने में उनकी मदद कर सकता है।

7. पानी: एक बेहतरीन उत्तेजक

पानी

दो कप पानी (300 से 400 मिलीलीटर) आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके शरीर के कामकाज को संतुलित करने, आपकी किडनियों को बेहतर तरीके से काम करने और फैट को ऑक्सिडाइज़ करने और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में भी आपकी मदद करता है।

आपको बस इतना करना है, जागने के बाद एक या डेढ़ लीटर पानी तैयार कर लेना है और दिनभर उसे अपने साथ रखना है।

याद रखें! पूरे दिन छोटे-छोटे घूंट में पानी पीना आपके मेटाबोलिज्म को बनाये रखने का एक शानदार तरीका है। यह एक आसान रूटीन है जो आपकी पूरी सेहत को सुधारने में मदद करेगा।

क्या आप इन टिप्स को आज़माने के लिए तैयार हैं?