9 अद्भुत फ़ायदे जो रोज़ शहद खाने पर आपको मजबूर कर देंगे

जुलाई 8, 2018
रोज़ शहद खाने से आपको बेहतर नींद आएगी, यादाश्त तेज़ होगी और अन्य लाभों के अलावा आपको एक साफ़-चमकती हुई त्वचा भी मिलेगी। अच्छी तंदरुस्ती के लिए शहद के सभी गुणों का लाभ उठाएं।
शहद में कई कमाल के गुण हैं और रोज़ शहद खाने से यह आपको अनगिनत फायदे दे सकती है। इस बात पर विश्वास न हो तो ज़रा इसे अपने रोज़मर्रा के खान-पान में मिलाकर देख लीजिये। रोज़ शहद खाने मात्र से ही आपके जीवन में जबरदस्त सुधार आयेगा। इस पोस्ट में हम शहद के चुनिन्दा फायदों पर एक नज़र डालेंगे:

1. रोज़ शहद खाने से त्वचा में कांति आयेगी

रोज़ शहद खाने के फायदे: साफ़ त्वचा

शहद किसी एंटीऑक्सिडेंट की तरह भी काम कर सकता है। प्रतिदिन शहद का सेवन करने से हमारा शरीर विषैले तत्वों से मुक्त हो जाता है।

उसमें त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

2. रोज़ शहद खाने से वज़न घटेगा

आपका तजुर्बा यही कहता है कि मीठा खाने से वजन खूब बढ़ता है। शहद के साथ मामला उलटा है। रोज़ शहद खाने से आप पायेंगे कि वजन घट रहा है। जबकि अपने आहार में चीनी के प्रयोग से आपने वजन बढ़ा लिया था।

दरअसल शहद में पाई जाने वाली शुगर कैंडी जंक फ़ूड में पाए जाने वाली शुगर से अलग होती है। शहद से मेटाबोलिज्म तेज़ होता है और कैलोरी को तेज़ी से जलाने में मदद मिलती है।

3. कोलेस्ट्रॉल स्तर सामान्य होता है

रोज़ शहद खाने के फायदे: कोलेस्ट्रॉल

शहद का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसका कारण यह है कि शहद में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता। इसके विटामिन और माइक्रो एलिमेंट से रक्तप्रवाह में मौजूद कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में सहायता मिलती है।

प्रतिदिन शहद खाकर कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर को कम किया जा सकता है।

4. आपका दिल रहेगा तंदरुस्त

हाल ही के एक अध्ययन के मुताबिक शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट धमनियों को सिकुड़ने से बचाते हैं

शरीर के कुछ विशिष्ट अंगों में धमनियों के सिकुड़ने से दिल का दौरा पड़ने और याददाश्त खराब होने के साथ-साथ सिरदर्द भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आप हर रोज़ एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं

5. रोज़ शहद खाने से तेज़ होती है याददाश्त

शहद तनाव से लड़ने में मदद करता है, शरीर में किसी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और यहाँ तक कि याददाश्त में भी सुधार लाता है

इसके अतिरिक्त, आपको यह जानकर भी ख़ुशी होगी कि शहद में कैल्शियम होता है। ब्रेन द्वारा सोख लिए जाने के बाद कैल्शियम उसके कार्यों में सहायक होता है।

6. रोज़ शहद खायें तो बेहतर नींद आयेगी

रोज़ शहद खाने के फायदे: बेहतर नींद आती है

शहद की वजह से आपको रात को बेहतर नींद आएगी। इसका कारण यह है कि शहद से आपके खून में इन्सुलिन का स्तर बढ़ जाता है।

हमारे खून से सेरोटोनिन निकलता है, जिसे हमारा शरीर मेलाटोनिन में तब्दील कर देता है। इसी हॉर्मोन के कारण हमें फ़ौरन नींद आ जाती है। इसलिए शहद का सेवन करने से हम चैन की नींद सो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

मेलाटोनिन को नियंत्रित करके पाएं चैन की नींद

7. पेट की गड़बड़ को अलविदा कहें

एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक होने के कारण शहद आपको पेट की परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है।

हमारा आपको यही सुझाव है कि आप खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करें। ऐसा करने मात्र से ही आप खुद को अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। इससे बैक्टीरिया भी मर जाएगा और म्यूकस मेम्ब्रेन में मौजूद घाव भी ठीक हो जाएंगे

8. नर्वस टेंशन कम होगी

रोज़ शहद खाने से आपकी घबराहट दूर होगी, थकान भी कम हो जायेगी

आपके न्यूरॉन्स के लिए आवश्यक ग्लूकोस शहद में मौजूद होने के कारण आप आसानी से चिंतामुक्त हो सकते हैं। इससे ऐंठन में कमी आती है और मनोवैज्ञानिक रोगों के इलाज में मदद मिलती है।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में किसी भी प्रकार के स्ट्रेस का प्रकट होना, भले ही वह भावनात्मक हो, मनोवैज्ञानिक हो या फिर शारीरिक, शरीर के मेटाबोलिक स्ट्रेस का एक संकेत होता है

इस तनाव का संबंध अड्रेनलिन और कोर्टिसोल बनाने वाली अड्रेनल ग्लैंड के कार्यों से होता है। इसकी वजह से एमिनो-एसिड में मौजूद मांसपेशियों के प्रोटीन टूटते हैं, जिसके फलस्वरूप नये शुगर बनते हैं।

यह पूरी प्रक्रिया तब होती है, जब हमारे दिमाग को लगता है कि हमारे शरीर में ईंधन के ख़त्म हो जाने का खतरा है। इसीलिए प्राकृतिक शहद द्वारा लीवर में निर्मित ग्लाइकोजन वह ऊर्जा स्रोत है, जिस पर मस्तिष्क अपने कामों के लिए निर्भर रहता है।

नियमित रूप से शहद का सेवन करने से आपके शरीर में ग्लाइकोजन के पर्याप्त रिज़र्व होंगे – कहने के ज़रूरत नहीं कि आपको हर रोज़ शहद खाने की आदत डाल लेनी चाहिए

9. शहद एक परफेक्ट लैक्जेटिव है

रोज़ शहद खाने के फायदे: पेट साफ़

किसी प्राकृतिक लैक्जेटिव के रूप में शहद हल्की लेकिन असरदार होती है। वह फ्रुक्टोऑलिगोसैक्कराइड्स से परिपूर्ण होती है। मलाशय में जाते वक़्त यह पदार्थ सब्जियों के फाइबर की तरह काम करता है। नतीजतन, इसका एक आरामदायक लैक्जेटिव असर होता है।