जानिये, तरबूज में है एक गुप्त इन्ग्रेडिएंट जो मांसपेशियों को ताकत देता है

अप्रैल 22, 2019
अपने एमिनो एसिड की बदौलत, विशेष रूप से एल-आर्गिनिन (L-arginine), तरबूज न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि उन सभी के लिए आदर्श है जो थकान से बचना चाहते हैं और अतिरिक्त ऊर्जा पाना चाहते हैं।

इस फल ने एक ऐसा रहस्य छुपा रखा है जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा, इस ब्लॉग में हम उसी की व्याख्या करना चाहते हैं। तरबूज का यह रहस्यमय गुप्त अवयव मजबूत मांसपेशियाँ हासिल करने का एक शानदार और स्वादिष्ट जरिया है।

जब भी हम तरबूज के बारे में सोचते हैं, फौरन ही हमारे दिमाग में ताज़गी, संतुष्टि और सेहतमंदी का रोचक अनुभव होता है

यह गर्मी के मौसम का फल है। यह‌ प्रकृति का उपहार है जो जूस और सलाद दोनों के लिए उत्तम है।

हालांकि, यह संभव है कि आपने ‌अक्सर‌ खुद से कहा होगा कि तरबूज में ‘सब कुछ पानी’ है। इसमें पौष्टिक तत्व बिल्कुल कम हैं। मगर यह अस्तित्वहीन बात है। आप यह सुन कर आनंदित होंगे कि इसमें मौजूद 92% पानी के अलावा, हम इसके हर निवाले के साथ पूरी मात्रा में विटामिन A, B6 और C तो लेते ही हैं, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड की लम्बी सूची शामिल है।

सबसे बढ़कर यह कि इसमें मुश्किल से सोडियम की‌ मात्रा शामिल होती है और फैट न के बराबर मौजूद रहता है।

वास्तव में, हम एक‌ चीज के लिए और पूछ सकते हैं :  जब हम थके होते हैं तब यह हमें पुनर्जीवित करता है, ऊर्जा देता है और मांसपेशियों को प्रतिरोध करने की ताकत।

एल-सिट्रुलिन, तरबूज में मौजूद वह एमिनो एसिड, जो आपको देता है ऊर्जा और मजबूत मांसपेशियां

एल-सिट्रुलिन, तरबूज

हैरान न हों, अगर आपने कभी एल-सिट्रुलिन (L-citrulline) का नाम न सुना हो तो। यह स्पोर्ट्स की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम है। क्योंकि यह‌ एक गैर जरूरी एमिनो एसिड है जो एथलिटों को‌ बेहतर प्रदर्शन में मदद करता है

‘गैर जरूरी एमिनो एसिड’ वाक्य ने हो सकता है आपका ध्यान आकर्षित किया हो। इसका सही-सही अर्थ क्या‌ होता है?

  • गैर-जरूरी एमिनो एसिड वे हैं जिन्हें शरीर संश्लेषित कर सकता है, इसलिए उन्हें हर रोज के अपने भोजन में शामिल करना जरूरी नहीं है।

आगे चलिए, देखते हैं कि यह दिलचस्प अवयव हमारे लिए क्या कर सकता है?

खोजें : 7 हाई प्रोटीन सब्जियाँ जो घटाती हैं वजन

एल-सिट्रुलिन, एक बहुत ही स्वस्थ एमिनो एसिड

एल-सिट्रुलिन हमें केवल तरबूज में ही नहीं मिलता, बल्कि यह चने, मांस, लहसुन, बादाम और डार्क चॉकलेट से भी प्राप्त होता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, ये सभी ‘ऊर्जावान’ खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल हमारे प्रदर्शन को सुधारते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य की देखभाल भी करते हैं।

जिज्ञासावश, आपको यह जान कर खुशी होगी कि जब एमिनो एसिड सिट्रुलिन और अर्जेनिन का मिलन होता है तब हमारा शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड नाम का एक बहुत ही लाभकारी गैस पैदा करता है।

आप अनुमान लगा सकते हैं कि ‌यह गैस हमारा क्या उपकार करती है? यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।

यह हमें ऊर्जा देता है

एल-सिट्रुलिन, तरबूज जो ऊर्जा

एल-सिट्रुलिन में ‌अन्य सनसनीखेज गुण भी है : यह हमारे मांसपेशियों के उत्तकों से लैक्टिक एसिड और ‌अमोनिया को कम करने में हमारी मदद करता है।

यह आवश्यक गुण हमारी मांसपेशियों को पुन:गठित करने में लगभग हाथोंहाथ मदद करता है। हम कम तनाव, कम ऐंठन और कम थकान महसूस कर सकेंगे।

हम अपनी ऊर्जा को पुनः प्राप्त करेंगे और हमारे शारीरिक प्रदर्शन में तत्काल सुधार आ जाएगा।

यह मेटाबोलिज्म में पर्याप्त बदलाव का कारण बनता है

बहुत से एथलीट एल-सिट्रुलिन पर आधारित खाद्य पदार्थ लेना पसंद करते हैं।

यह एमिनो एसिड एरोबिक ऊर्जा को संश्लेषण वाले मेटाबोलिक प्रतिक्रिया का कारण है और थकान का अनुभव कम होने देता है।

यह‌ सही है कि हममें ‌से ज्यादातर एथलीट नहीं हैं और न ही प्रतिस्पर्धी, इसलिए हमें इस पूरक को अलग से लेने की आवश्यकता नहीं ‌है।

हम अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और मजबूत मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए अपने सभी अन्य विटामिन और खनिजों के साथ तरबूज में एल-सिट्रीलाइन सामग्री का सबसे अधिक उपयोग कर सकते हैं

खोजें : 7 कारण जिनकी वजह से आपको थकान महसूस हो रही है

यह अपशिष्ट उत्पादों को संचित होने से रोकता है

एल-सिट्रुलिन, तरबूज वेस्ट को इकठ्ठा नहीं होने देता

तरबूज खाने से न केवल हमारी ताकत बढ़ती है‌ बल्कि यह हमारी मांसपेशियों की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर हमें थकान की चपेट से बाहर भी निकालता है। इसके एल-सिट्रुलिन के बारे में दूसरी जानकारी यह कि यह हमारे शरीर में जमने वाले वेस्ट यानी अपशिष्ट पदार्थों को जमने से रोकता है

उदाहरण के तौर पर इसका उभार पीड़ा और दर्द, ऐंठन या तरल संचय के रूप में हो सकते हैं

यह स्तम्भन दोष (erectile dysfunction) में ‌सुधार लाता है

अंत में कह सकते हैं, तरबूज और इसके शक्तिशाली एल-सिट्रुलिन अवयव पुरूषों में स्तम्भन दोष (erectile dysfunction) को ठीक करने में बहुत सहायक है

इसके गुण की ही विशेषता है कि यह नाइट्रिक ऑक्साइड और इंडोथेलियल कार्यप्रणाली के माध्यम से नसों और धमनियों के कार्य में सहायता करता है।

प्राकृतिक रूप से रक्त संचालन में सुधार करके यह नपुंसकता के हल्के मामले को धीमा करने में मदद कर सकता है

एक बार ‌फिर‌ सब कुछ हमें याद दिलाता है कि हमारी ‌जीवनशैली और खानपान के अभ्यास में सुधार करने की शुरुआत एक उत्तम विचार है

फिर भी यदि समस्या लगातार बनी रहे तो विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष के रूप में हम देखते हैं कि तरबूज केवल ‌गरमी के मौसम में खाने वाला अल्पहार फल नहीं है ‌बल्कि उससे बढ़कर भी कुछ है।

हम एक औषधीय, स्वस्थ‌ और स्फूर्तिदायक फल के बारे में बात कर रहे हैं। जब इसका ‌मौसम आए तब इसे दूसरे फलों के साथ मिलाकर इसका अधिकतम लाभ उठाएँ।

आपके स्वास्थ्य के लायक‌ है यह।

Bahri, S., Zerrouk, N., Aussel, C., Moinard, C., Crenn, P., Curis, E., … Sfar, S. (2013). Citrulline: From metabolism to therapeutic use. Nutrition. https://doi.org/10.1016/j.nut.2012.07.002

Pérez-Guisado, J., & Jakeman, P. M. (2010). Citrulline malate enhances athletic anaerobic performance and relieves muscle soreness. Journal of Strength and Conditioning Research. https://doi.org/10.1519/JSC.0b013e3181cb28e0

Cormio, L., De Siati, M., Lorusso, F., Selvaggio, O., Mirabella, L., Sanguedolce, F., & Carrieri, G. (2011). Oral L-citrulline supplementation improves erection hardness in men with mild erectile dysfunction. Urology. https://doi.org/10.1016/j.urology.2010.08.028