काबुली चने का लजीज हुमस कैसे बनाएं

जुलाई 1, 2019
एक बार जब आप इस रेसिपी को आजमाएंगे तो इसका स्वाद आपको मुग्ध कर लेगा। काबुली चने का हुमस अद्भुत लजीज होता है। घर पर अगर इसे आप घर पर बनाना सीख लें, तो परिवार और मेहमानों की वाहवाही लूटी जा सकती है।

शाकाहारी और वीगन एपेटाइज़र के रूप में उपयोग किए जाने के कारण काबुली चने का हुमस (chickpea hummus) बहुतों का फेवरिट बन गया है। हालांकि यह खास अरब क्विज़ीन रेसिपी भूमध्यसागरीय क्षेत्र और बाकी मिडिल ईस्ट में भी प्रसिद्ध है।

माना जाता है, यह रेसिपी सबसे पहले प्राचीन मिस्र में बनी थी। यह साबित तो नहीं हुआ है, लेकिन यह जानकारी निश्चित है कि अरबी में हुमस शब्द का अर्थ “काबुली चना (Chickpea)” है।

लोग आम तौर पर हुमस को एक साइड डिश या एपेटाइज़र के रूप में सर्व करते हैं। सामान्य तौर पर इसका मजा पीटा ब्रेड के साथ आता है। लेकिन यह किसी भी तरह के टोस्ट पर स्वादिष्ट लगता है। यह कच्ची गाजर की छड़ें या अन्य सब्जियों के साथ भी बढ़िया चलता है।

काबुली चने का लजीज हल्का हुमस कैसे बनाएं

जबकि यह क्रीम पहले से ही काफी हल्की है, कई लोग सोचते हैं कि वे इसे और भी हल्के किस्म का कैसे बना सकते हैं। इसका उद्देश्य इसके जायकेदार स्वाद को प्रभावित किए बिना उन अवयवों को कम करना है जो आपके वजन में कुछ किलो जोड़ सकते हैं।

यहां काबुली चने के हल्के हुमस को बनाने का तरीका बताया गया है।

इसे भी आजमायें: जानिये, बेशमेल सॉस के साथ फूलगोभी ग्रैटिन कैसे बनाएँ

काबुली चने का लजीज हुमस

सामग्री (3 या 4 लोगों के लिए)

  • 1/2 नींबू का रस
  • 1 छोटा चम्मच नमक (5 ग्राम)
  • 1/4 कप गुनगुना पानी (50 मिलीलीटर)
  • 2 बड़े चम्मच ताहिनी (f tahini) (30 ग्राम)
  • 2 लहसुन की कली
  • ऑलिव ऑयल (ज़रूरत के अनुसार)
  • 2 1/2 कप पका हुआ काबुली चने (chickpeas) (500 ग्राम)
  • 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ जीरा (cumin) (5 ग्राम)
  • 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल (30 मिलीलीटर)
  • गार्निश करने के लिए: कटी हुई पार्सले या स्वीट पेप्पर पाउडर
  • स्वादिष्ट बनाने के लिए वैकल्पिक चीजें: जीरा और धनिया (caraway and cilantro)

तैयारी

  1. सबसे पहले आपको पके हुए काबुली चने को लेकर एक गुनगुने पानी से भरे हुए कटोरे में डालना है। यह ज़रूरी है कि वे पानी से पूरी तरह ढक जाएं। काबुली चने को कम से कम 1 घंटे के लिए पानी में यूंही रहने दें ताकि छिलका निकल जाए।
  2. इसके बाद हम हुम्मुस बनाना शुरू करेंगे। ऐसा करने के लिए, काबुली चने को छानें ताकि जो छिलका निकल गया है वह अलग हट जाए और लगभग सारा पानी फेंक दें (थोड़ा बचाकर रखें)।
  3. फिर एक हैंड ब्लेंडर का उपयोग करके काबुली चने को क्रश करें। लहसुन की कलियों को भी अच्छी तरह से क्रश करें।
  4. आधा नींबू निचोड़ें और उसके रस को काबुली चने में डालें (नींबू बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए)।
  5. सब अवयवों को कटोरे में डालें और थोड़ा सा जैतून का तेल डालते समय मध्यम गति पर फिर से ब्लेंड करें।
  6. एक बार तैयार हो जाए तो चख कर देखें कि कैसा स्वाद है। यदि ज़रूरत हो तो और मसाला डालें।
  7. सजाएं और सर्व करें।

इसे भी आजमायें: घर पर बनायें शानदार चिम्मीच्यूरी सॉस

ताहिनी कैसे बनाएं (How to make the Tahini)

काबुली चने का हुमस कैसे बनाएं: ताहिनी

सामग्री

  • 1 चुटकी नमक
  • 2 बड़े चम्मच तिल के बीज (sesame seeds) (30 ग्राम)
  • 1 बड़ा चम्मच पानी (15 मिलीलीटर)
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल (15 मिलीलीटर)

तैयारी

  1. तिल के बीजों को पानी से खंगालें। उसके बाद उनमें से पानी को अच्छी तरह से निकाल देना बहुत ज़रूरी है।
  2. अगर वे भूने हुए नहीं हैं तो आपको उन्हें तेज आंच पर एक फ्राइंग पैन में भूनना पड़ेगा। (आपको ज्यादा तेज स्वाद के लिए बीजों को भूनने की ज़रूरत है)।
  3. बीजों को एक कटोरे में रखें। फिर जैतून का तेल, पानी और चुटकी भर नमक डालें और फेंटें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक बीजों का एक चिकना पेस्ट न बन जाए।

यहां पर यह बात बताने लायक है कि इस तैयारी का रहस्य जैतून का तेल है। आप जितना कम तेल इस्तेमाल करेंगे उतना अच्छा होगा। हुमस को ताजा रखने के लिए आपको इसे फ्रिज में (3 दिनों तक) रखने की ज़रूरत है। इसमें कोई प्रीजर्वेटिव नहीं है, इसलिए इसके बाद यह खराब हो जाएगा।

आप 2 या 3 बड़े चम्मच हॉट पेप्पर पाउडर या लाल मिर्च (cayenne pepper) डालकर इसे चटपटा बना सकते हैं। कुछ लोग स्वाद को बढ़ाने के लिए एक चुटकी काली मिर्च भी डालते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से आपके स्वाद और आप जो परिणाम पाना चाहते हैं उस पर निर्भर करेगा।

काबुली चने का हुमस सचमुच एक सेहतमंद और स्वादिष्ट नाश्ता है जिसे आप दिन के किसी भी समय खा सकते हैं। अपनी जीभ को एक मजेदार जायका देने के लिए आपको इसे घर पर ज़रूर बनाना चाहिए। अभ्यास के साथ आपकी रेसिपी और भी अच्छी होती जाएगी।

यह बहुत ही लजीज है!

  • Wallace, T. C., Murray, R., & Zelman, K. M. (2016). The nutritional value and health benefits of chickpeas and hummus. Nutrients. https://doi.org/10.3390/nu8120766
  • Hirsch, D., & Tene, O. (2013). Hummus: The making of an Israeli culinary cult. Journal of Consumer Culture. https://doi.org/10.1177/1469540512474529
  • Geranios, N. K. (2014). Why is US growing more chickpeas? In a word, hummus. Daily News. https://doi.org/http://dx.doi.org/10.1016/j.scitotenv.2016.02.036