घर पर बनायें शानदार चिम्मीच्यूरी सॉस

जानिए इस अर्जेंटीनियाई सॉस का रोचक इतिहास। इसके साथ इसकी स्वादिष्ट और प्रामाणिक रेसिपी भी जिसे आप घर पर ही बनाकर स्वाद ले सकती हैं।
घर पर बनायें शानदार चिम्मीच्यूरी सॉस

आखिरी अपडेट: 20 जून, 2019

चिम्मीच्यूरी दक्षिण अमरीका में सभी जगहों पर मिलने वाली एक स्वादिष्ट चटनी है जो ज़्यादातर बार्बिक्यू के साथ परोसी जाती है,  मुख्यतः अर्जेंटीना में।

चिम्मीच्यूरी भरवा आटे की भूनी हुई या तली हुई लोई वाले व्यंजन एंपनाडा   के साथ भी बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसी  तरह यह सलाद के साथ भी खूब खाई जाती है, जो इस क्षेत्र में बहुत आम है। आमतौर पर इनमें कटी हुई पत्तियाँ और मसालों के साथ तेल और सिरका मिला होता हैं।

चटनी की मुख्य चीज़ें हैं अजवायन, ऑलिव ऑयल और मिर्च। वैसे आप अपनी पसंद की सामग्री डालकर अपनी मनचाही चिम्मीच्यूरी बना सकती हैं।

अगर आप  मूल रेसिपी में थोड़ा-बहुत बदलाव भी करती हैें, तो भी रेसिपी के पारंम्परिक जायके के लिए इसकी सामग्रियों के मूल अनुपात को नहीं बदलना चाहिए। पारंम्परिक स्वाद को बरकरार रखने से आपकी रेसिपी किसी भी खाने के साथ टक्कर ले सकेगी।

यह चटनी इतनी ज़्यादा पसंद की जाती है, कि आपको बहुत से सुपरमार्केट में मिल जाएगी। लेकिन, आपको इसे ताज़ी सामग्री से बनाना है, और अपनी पसंद के अनुसार इसमें थोड़ा-बहुत बदलाव कर लेना चाहिए।

नीचे घर की बनी हुई एक स्वादिष्ट चिम्मीच्यूरी पर नज़र डालें। यह असली चिम्मीच्यूरी के अनुसार सही अनुपात में बनी है। इसी तरह आपको इसकी चार और रेसिपी भी मिलेंगी।

“चिम्मीच्यूरी”नाम कैसे पड़ा

शानदार चिम्मीच्यूरी सॉस: नाम का इतिहास

पाक कला में तीन संभावित कहानियाँ हैं, जो इस नाम की उत्पत्ति पर प्रकाश डाल सकती हैं; असली कहानी का पता लगना अभी बाकी है।पहली कहानी दावा करती है, जेम्स मैक्करी ने, जिन्हें प्यार से जिमी कहा जाता है, 19 वीं सदी में इस चटनी को बनाया और व्यावसायिक रूप दिया। जैसा कि किंवदंती है, उसने शुरू में चिम्मीच्यूरी को वॉर्सटरशायर सॉस के विकल्प के रूप में बनाया था। गैर-स्थानीय अंग्रेज़ी उच्चारण में यहाँ यह “यिमी च्यूरी” बन गई।

दूसरी कहानी है 19 वीं सदी के उन अंग्रेज़ सिपाहियों के बारे में जिन्हें स्पेनिश कैदियों ने दक्षिण अमरीका के उपनिवेशों में कैद कर लिया था। कैदियों ने खाने के साथ चटनी माँगी, “गिव-मी-करी” या “छे-मी-करी” कहकर। बाद में बिगड़कर यह “चिम्मीच्यूरी” कहलाई।

आखिरी थ्योरी बास्क शब्द “चिम्मीच्यूरी ” से निकली, जो दक्षिण अमरीका तक फैली। इस शब्द का अर्थ है “मिलाना” या “गड्डमड्ड करना”। यह एक सॉस  को दर्शाता है जिसे एक ही सामग्री और विधि से बनाकर न जाने कितने तरह के व्यंजनों के साथ इस्तेमाल किया जाता है।

परम्परागत चिम्मीच्यूरी रेसिपी जिसे आप घर पर बना सकती हैं

परम्परागत चिम्मीच्यूरी रेसिपी

 

यह रेसिपी मूल सामग्रियों और उनके अनुपात से बनी है। यह आश्चर्यजनक चटनी करीब 6 लोगों के लिए है। अगर आप ज़्यादा मात्रा में बनाना चाहती हैं, तो सभी चीज़ों को उसी अनुपात में बढ़ा दें।

सामग्री

  • 3 तेजपत्ते
  • 1 निचुड़ा हुआ नींबू (100 मिली.)
  • ½ चाय का चम्मच नमक (2 g)
  • 1 कप ऑलिव ऑयल(200 मिली.)
  • ½ कप लाल या सफ़ेद वाइन विनेगर (100 मिली.)
  • ½ छोटी चम्मच काली मिर्च (2 ग्राम)
  • 1 छोटी चम्मच सूखी थाइम (5 ग्राम)
  • 3 लहसुन की बारीक कटी कलियाँ (15 ग्राम)
  • 1 टेबलस्पून ऑरेगेनो (10 ग्राम)
  • 5 छोटी चम्मच कटी हुई अजवायन (40 ग्राम)
  • ½ बारीक कटी लाल प्याज़ (20 ग्राम)
  • 1 छोटी चम्मच स्वीट चिली पाउडर (5 ग्राम)

तैयारी

  1. ऑरेगेनो, आजवाइन,लहसुन और तेजपत्तों को एक मूसली में कुचल लें।
  2. प्याज़ और बाकी मसालों ( थाइम, काली मिर्च और स्वीट चिली पाउडर ) को उसमें मिला दें।
  3. तेल, विनेगर और नमक का पायस बनाकर चटनी का बेस तैयार कर लें।
  4. बेस को पहले तैयार किए मिश्रण में मिला दें और इन्हें हिलाएं।
  5. इसे ढक्कन वाले ग्लास जार में रख दें।
  6. इस चटनी को रेफ्रिजरेटर के सबसे कम ठंडे हिस्से में कुछ दिनों के लिए रख दें।

इस्तेमाल शुरू करने के बाद, इसे 3 महीनों तक फ़्रिज में रखा जा सकता है।

चिम्मीच्यूरी में बदलाव

अलग-अलग चिम्मीच्यूरी रेसिपी

कुछ नयी चीज़ें डालकर या कुछ सामग्रियों को अदल-बदलकर मूल रेसिपी में कई तरह से परिवर्तन किए जा सकते हैं। उदाहरण  के लिए लाल प्याज़ की जगह थोड़ी ज्यादा लहसुन डालकर आप गार्लिक चिम्मीच्यूरी बना सकती हैं।

इसी तरह मूल रेसिपी में 200 ग्राम सूखे टमाटर डालकर आप टोमैटो चिम्मीच्यूरी बना सकती हैं। टमाटर अच्छी तरह से रिहाइड्रेट हो गयें हैं, इस ओर से आश्वस्त होने के लिए इन्हें थोड़ा समय दीजिए।

धनिया चिम्मीच्यूरी बनाने के लिए, उसी मात्रा में पार्सले की जगह हरी धनिया डाल दीजिए।  इस तरह एक बहुत खुशबूदार चटनी बनेगी जो कई तरह की डिशेज़ के साथ खाई जा सकती है।

अब जब आपको चिम्मीच्यूरी की यह आसान रेसिपी मालूम है, इसे खरीदने की कोई ज़रूरत नहीं है। यह ताज़ी प्राकृतिक सामग्रियों से बनी है और अच्छी गुणवत्ता के साथ-साथ ज़्यादा दिनों तक चलने वाली है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
घर पर ग्वाकामोले बनाने के लिए आज़माइए यह स्वादिष्ट रेसिपी
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
घर पर ग्वाकामोले बनाने के लिए आज़माइए यह स्वादिष्ट रेसिपी

घर पर ग्वाकामोले (guacamole) को एवोकैडो और कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक चीज़ों जैसे कि लाल मिर्च, प्याज, धनिया आदि से तैयार किया जाता है।