अनन्नास-अदरक स्मूदी से घटाएं अपना वजन

इस अनन्नास-अदरक स्मूदी के गुण हमारी भूख को तृप्त करते हैं। इसके थर्मोजेनिक इन्ग्रेडियेंट वजन कम करने में आदर्श हैं। सेहत संबंधी इसके दूसरे फायदे तो हैं ही।
अनन्नास-अदरक स्मूदी से घटाएं अपना वजन

आखिरी अपडेट: 22 जून, 2019

यह अनन्नास-अदरक स्मूदी वजन कम करने के लिए बेहतरीन नुस्ख़ा है। इनमें कम कैलोरी होती है और ये पोषक तत्वों से भरे होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास होगा, आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और यह स्मूदी बहुत स्वादिष्ट भी होती है!

आप पायेंगे कि सभी घटकों का सही मिश्रण आपको उम्दा स्वाद देने के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। आप इसे स्नैक्स के साथ, अपने दोपहर के भोजन के साथ या सप्ताह में एक बार नाश्ते के बदले में एक स्नैक्स के रूप में पी सकते हैं।

याद रखें, आपको कभी भी अपने भोजन की जगह इसे या किसी अन्य स्मूदी को नहीं लेना चाहिए। भले ही इसमें पोषक तत्व भरे हुऐ हैं, लेकिन आपके शरीर को कई क़िस्म के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो सिर्फ पर्याप्त भोजन में मिलना ही संभव है। 

आगे हम आपको अनन्नास और अदरक के फायदों के बारे में बताएंगे। जब आप जान लेंगे कि इनमें कौन से पोषक तत्व होते हैं, तब हम आपको स्मूदी तैयार करने का नुस्खा बताएंगे।

अनन्नास के लाभ

अनन्नास-अदरक स्मूदी: अनन्नास के फायदे

इस अनन्नास अदरक स्मूदी का पहला घटक विटामिन C और फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। एक कप ताजा अनन्नास (150 ग्राम) किसी भी नाश्ते के साथ जुड़कर उसे स्वस्थ और संतुलित आहार बना देता है। यह दोपहर को स्नैक्स के रूप में लेना भी अच्छा विकल्प है।

अनन्नास वजन घटाने के लिए भी एक अच्छा फल है क्योंकि यह फैट-फ्री होता है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है: एक कप अनन्नास में लगभग 80 कैलोरी होती है। इसलिए, आपको अपनी ऊर्जा के लेवल को बनाए रखने और परेशान करने वाली भूख को दूर करने के लिए अनन्नास का सेवन करना चाहिए।

  • सभी फलों मेंअनन्नास पांचवा सबसे ज्यादा पानी की मात्रा वाला फल है। इसमें अपने शुद्ध वजन का लगभग 87% पानी होता है। इसका मतलब है कि गर्म दिनों में यह आपको कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों की जगह पर हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा।
  • अंत में, अनन्नास में जो एंजाइम होता है उसे ब्रोमेलेन कहा जाता है जो आपके पाचन के लिए अच्छा होता है

याद रखें कि अच्छा पाचन होने पर अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बनने से रोका जा सकता है, जिससे सूजन और अतिरिक्त वजन में कमी आती है। 

अदरक के फायदे

अनन्नास-अदरक स्मूदी: अदरक के फायदे

हम अनन्नास-अदरक स्मूदी के इस दूसरे घटक के बड़े प्रशंसक हैं क्योंकि यह कैलोरी में कोई बढ़त नहीं करता है। इसके अलावा अदरक एक थर्मोजेनिक घटक है। इसका मतलब यह है कि यह आपके शरीर का तापमान बढ़ाती है और आपके मेटाबोलिज़्म को बढ़ावा देती है। इस तरह यह चर्बी को काम करती है

  • बार-बार भूख लगने की समस्या से आपको अदरक छुटकारा दिला सकती है। जिसका मतलब यह है कि इससे आपके बार-बार कुछ खाने की आदत में कमी हो जाएगी। यही कारण है कि इसे एक प्राकृतिक भूख दबानेवाला माना जाता है। प्राकृतिक भूख सप्रेसर सुरक्षित होते हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते है।
  • अदरक कोर्टिसोल को कम करती है। कोर्टिसो एक स्टेरॉयड हार्मोन है जिसकी एनर्जी रेगुलेशन और गतिशीलता के लिए जरूरत होती है। हालांकि, कोर्टिसोल का उच्च स्तर पेट की चर्बी को बढ़ाता है, जिससे वजन बढ़ जाता है।
  • अदरक खाने से कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर भी कम हो जाता है जो मोटापे की एक बड़ी वजह होता है। अदरक सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद करती है

कुल मिलाकर कहा जाए तो अदरक समग्र रूप से आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी है। यह पेट और आंतों की क्रिया को नियंत्रित करने में मदद करती है।

अनन्नास-अदरक स्मूदी

स्मूदी रेसेपी: अनन्नास-अदरक स्मूदी

यहां अनन्नास-अदरक स्मूदी बनाने का तरीका दिया है। आप पाएंगे कि यह स्मूदी बहुत ही आसान, सस्ती और स्वादिष्ट है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें केवल कुछ ही चीज़ों की जरूरत होती है। इसका मतलब है कि आप इसे कभी भी मज़े से बना सकते हैं।

स्मूदी में चिया सीड्स आहार में जरूरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन की पूर्ति करता है।  इन बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करते हैं और कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकते हैं।

बस इतना ही नहीं, आपको पता होना चाहिए कि चिया सीड्स में फाइबर के रूप में कार्बोहाइड्रेट होता है। उन्हें खाने से आपको संतुष्टि महसूस होती है, वजन घटाने में मदद मिलेगी और पाचनक्रिया का नियंत्रण होगा।

सामग्री

  • ताजा अनन्नास – 1 कप(150 ग्राम)
  • कसी हुई अदरक- 1 चम्मच (5 ग्राम)
  • पानी- 1 कप (250 मिलीलीटर)
  • चिया सीड्स- 1 चम्मच (15 ग्राम)

तैयारी

  • एक ब्लेंडर या जूसर में सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं।
  • जब तक स्मूदी का टेक्सचर ना बने तब तक तेज स्पीड पर इसे ब्लेंड करें।
  • स्मूदी को एक गिलास में डालें और पोषक तत्वों का अधिक लाभ उठाने के लिए इसे तुरंत पियें।

अगर आपको अनन्नास बहुत एसिडिक लगता है तो शहद से स्मूदी को मीठा कर सकते हैं। हालांकि, हम इसकी सलाह नहीं देते हैं। अदरक आम तौर पर एसिडिटी को संतुलित करती है।

अनन्नास-अदरक स्मूदी बनाने के बाद आपको इसे तुरंत पीना चाहिए। क्योंकि अनन्नास का धीरे-धीरे ऑक्सीडेशन होता है और इसका फ्री रेडिकल्स से लड़ने का असर कम हो जाता है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
चिया सीड्स के 10 ज़बरदस्त फ़ायदे
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
चिया सीड्स के 10 ज़बरदस्त फ़ायदे

अपनी एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर के गुणों से भरपूर फ़ायदों के चलते, चिया सीड्स हमारे शरीर से विषैले तत्व निकालने में और एक स्वस्थ्य शरीर प्रदान करने में...



  • Attari V. E, Mahdavi A. M, et al. A systematic review of the anti-obesity and weight lowering effect of ginger (Zingiber officinale Roscoe) and its mechanisms of action. Phytotherapy Research. Abril 2018. 32 (4): 577-585.
  • El-Shazly S, Ahmed M. M, et al. Physiological and molecular study on the anti-obesity effects of pineapple (Ananas colossus) juice in male Wistar rats. Food Science and Biotechnology. Octubre 2018. 27 (5): 1429-1438.
  • Gupta, C., & Prakash, D. (2014). Phytonutrients as therapeutic agents. Journal of Complementary and Integrative Medicine. https://doi.org/10.1515/jcim-2013-0021.
  • Ma Y, Olendzki B, et al. Single-component versus multicomponent dietary goals for the metabolic syndrome: randomized trial. Annals of Internal Medicine. Febrero 2015. 162 (4).
  • Mayo Clinic. Weight loss: choosing a diet that’s right for you. Junio 2020.
  • Pavan R, Jain S, et al. Properties and therapeutic application of bromelain: a review. Biotechnology Research International. Diciembre 2012: 976203.
  • Phytonutrients. https://www.webmd.com/diet/guide/phytonutrients-faq#1.
  • Piña o ananá, beneficios y propiedades nutricionales. https://www.botanical-online.com/pina.htm.
  • Propiedades medicinales del jengibre. https://www.botanical-online.com/medicinalsgengibre.htm
  • Saravanan, G., Ponmurugan, P., Deepa, M. A., & Senthilkumar, B. (2014). Anti-obesity action of gingerol: Effect on lipid profile, insulin, leptin, amylase and lipase in male obese rats induced by a high-fat diet. Journal of the Science of Food and Agriculture. https://doi.org/10.1002/jsfa.6642