आपकी कई बीमारियों का अचूक इलाज़ है शहद में घुला बेकिंग सोडा

21 जुलाई, 2018
बेकिंग सोडा का उपयोग प्राचीन काल से ही त्वचा के रोगों से लेकर फ्लू तक कई बीमारियों से लड़ने में एक सहयोगी के रूप में किया जाता रहा है। इस पोस्ट में आइये हम इससे जुड़े ढेरों फायदों के बारे में जान लेते हैं।

बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाईकार्बोनेट भी कहा जाता है, एक सफेद पाउडर है जो हम सबकी अलमारी में अक्सर मौजूद होता है, क्योंकि इसके अनगिनत उपयोग है। इसे खाना पकाने के लिए और यहां तक ​​कि सफाई के लिए भी मातायें अपनी किचन में रखती हैं।

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो प्राकृतिक रूप से आसानी से उपलब्ध है, लेकिन इसे औद्योगिकीकृत किया गया है ताकि जिसको भी इसकी आवश्यकता हो उसे यह मिल सके। हमें आपको यह बता देना चाहिए कि इसमें एडेटिव या अन्य कोई भी अतरिक्त चीज नहीं मिली होती है। उनकी वजह से इसके फायदे ज्यादा हैं।

जादुई पाउडर है बेकिंग सोडा (Amazing benefits of baking soda)

आपके स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई दे, इसके लिए बेकिंग सोडा का उपयोग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित कर दें कि आप इसका सेवन करने जा रहे हैं। यह भी बताएं कि इसे कितनी मात्रा में लेने जा रहे हैं

यह एक जादुई पाउडर है:

1. नेचुरल पाचक (Natural digestive)

बेकिंग सोडा पाचन तंत्र का सबसे अच्छा दोस्त है क्योंकि इससे पेट फूलना बंद हो जाता है और गरिष्ठ भोजन को पचाने में मदद मिलती है।

2. प्राकृतिक एंटी-एसिड (Natural anti-acid)

शहद में घुला बेकिंग सोडा: प्राकृतिक एंटी-एसिड

गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स (gastroesophageal reflux) बीमारी के लिए यह बहुत अच्छा है क्योंकि यह पेट से ग्रासनली में चढ़ने वाली हाइड्रोक्लोरिक एसिड को सोडियम क्लोराइड में परिवर्तित करता है। इस बदलाव की वजह से जलन रुक जाती है और तुरंत राहत मिलती है।

3. शोधक (Purifier)

यह यौगिक आपके लीवर को विषाक्त पदार्थों, जिन्हें आपका शरीर पचा नहीं सकता है, को तोड़ने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट है। यह विटामिन C और पोटैशियम से समृद्ध है इसलिए यह सबसे अच्छे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स में से एक है।

 

इसे भी पढ़ें:

बेकिंग सोडा के 7 जोरदार नुस्खे जो किसी भी फेस पैक से बढ़कर हैं

4. एंटीसेप्टिक

शहद में घुला बेकिंग सोडा: एंटीसेप्टिक

इसके लाजवाब गुणों को धन्यवाद दें, जिनकी बदौलत बेकिंग सोडा संक्रमण को ख़त्म करने और वायरस-बैक्टीरिया को निष्क्रिय करने का काम करता है। यह गले के संक्रमण के मामलों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

5. फ्लू-रोधी उपाय (Anti-flu remedy)

यह पाउडर फ्लू और सामग्रिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए अक्सर उपयोग किया जाने वाला घरेलू ट्रीटमेंट है। जिन बैक्टीरिया के कारण फ्लू होता है उनसे लड़ने के लिए या सबसे अच्छा सहयोगी है। इसके अलावा, यह संक्रमण से होने वाले लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

6. मूत्राशयशोध से लड़ना (Fighting cystitis)

शहद में घुला बेकिंग सोडा: मूत्राशय

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप बैक्टीरिया के खिलाफ एक सुरक्षा कवच बनाने में अपने शरीर की मदद कर सकते हैं। मूत्र संक्रमण के मामले में बेकिंग सोडा जबरदस्त प्रोडक्ट है। क्योंकि इससे मूत्र संक्रमण के लक्षणों का इलाज करने में मदद मिलती है।

शहद में घुला बेकिंग सोडा

शहद में घुला बेकिंग सोडा जादुई है

बेकिंग सोडा बैक्टीरिया, संक्रमण और विभिन्न बीमारियों से लड़ने का अद्भुत अस्त्र है। इसी तरह शहद में घुला बेकिंग सोडा त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करने में बेजोड़ है, खासतौर पर वे लक्षण जो चेहरे पर उभर आते हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं को हटाने के अलावा बेकिंग सोडा दानों को खत्म करने और उन्हें रोकने में मदद कर सकता है।

सामग्री

  • ¼ प्याला बेकिंग सोडा (120 ग्राम)
  • 1 प्याली शहद (नेचुरल हो तो ज्यादा अच्छा है) (250 ग्राम)

तैयारी

  • एक कटोरे में शहद के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं।
  • जब तक मिश्रण बराबर का गाढ़ापन न अपना ले तब तक इसे चलायें।
  • मिश्रण को 10 मिनट के लिए पकायें, डबल बॉयलर में पकायें तो बेहतर है, और बीच-बीच में चलायें।
  • इसे आंच से हटायें और अलग रखें।

इस्तेमाल करने का तरीका

आपको एक महीने के लिए रोज इस मिश्रण के 2 या 3 बड़े चम्मच का सेवन करना चाहिए। इसे भोजन के बाद या पहले ले सकते हैं।

लेकिन यह जरूरी है कि एक महीने से ज्यादा समय तक इस इलाज को न करें। इस दौरान रेड मीट, आटा और चीनी जैसे खाद्य से बचें।

यह ट्रीटमेंट डायबिटीज, फ्लू और किडनी रोग जैसी कई प्रकार की बीमारियों के लिए काम करता है। हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करना न भूलें कि आप इसका उपयोग कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:

9 अद्भुत फ़ायदे जो रोज़ शहद खाने पर आपको मजबूर कर देंगे

मुँहासों के लिए मास्क (Mask for acne)

शहद में घुला बेकिंग सोडा: मुँहासों के लिए मास्क

लोग एक और काम के लिए बेकिंग सोडा और शहद का उपयोग करते हैं, वह है मुँहासों या दानों का मुकाबला करना। ये मास्क सस्ते हैं और आसानी से बनाये जा सकते हैं इसके अलावा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

हफ्ते में एक या दो बार इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके चेहरे को एक स्वस्थ चमक देने के अलावा मृत त्वचा कोशिकाओं, बैक्टीरिया और मुँहासों को हटाने में आपकी मदद करेगा क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा (30 ग्राम)
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (15 ग्राम)
  • नींबू का रस

तैयारी

  • बेकिंग सोडा को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं।
  • गोल-गोल घुमाते हुए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर फैलाएं।
  • 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • गुनगुने पानी के साथ मास्क को हटायें।
  • एक साफ तौलिये से धीरे-धीरे थपथपाकर चेहरे को सुखायें।
  • रोम-कूपों को बंद करने के लिए एक मॉइस्चराइज़र लगायें।
  • Siegler, J. C., Marshall, P. W. M., Bray, J., & Towlson, C. (2012). Sodium bicarbonate supplementation and ingestion timing: Does it matter? Journal of Strength and Conditioning Research. https://doi.org/10.1519/JSC.0b013e3182392960

  • Al-Abri, S. A., & Olson, K. R. (2013). Baking Soda Can Settle the Stomach but Upset the Heart: Case Files of the Medical Toxicology Fellowship at the University of California, San Francisco. Journal of Medical Toxicology. https://doi.org/10.1007/s13181-013-0300-4

  • Drake, D. (1997). Antibacterial activity of baking soda. Compendium of Continuing Education in Dentistry. (Jamesburg, N.J. : 1995). Supplement. https://doi.org/10.5194/nhess-11-1715-2011