हैपिनेस जार : एक आईडिया जिसे आपके बच्चे पसंद करेंगे

अक्टूबर 21, 2019
हैपिनेस जार एक शानदार जगह है जहां हम पॉजिटिव मैसेज डाल सकते हैं अपने प्रियजनों को यह बताने के लिए कि वे हर दिन हमारे लिए कितने अहम हैं।

यह अक्सर कहा जाता है, खुशी एक शानदार क्रिस्टल की तरह नाजुक होती है। हालांकि, एक ऐसा क्रिस्टल जिसकी चमक का रोजाना ध्यान रखा जाता है। यह सब इसकी हिफाजत की बात है। खुशी के साथ भी ऐसा ही है। यहां जानिये, किसी हैपिनेस जार को कैसे संरक्षित किया जाए।

इसलिए हमारी ज़िन्दगी के ऐसे मूल्यवान पहलू की केयर करने के लिए हमें प्यार जताने की ज़रूरत होती है। हमें यह प्लान करने की ज़रूरत है कि इसे जताने के अवसर कैसे पैदा किये जाएँ।

इसका एक तरीका इस आर्टिकल में बताये गए हमारे सुझावों पर अमल करना है। यह एक मोटिवेशनल टेकनीक है जो छोटे ग्रुप वाले लोगों के के साथ अच्छे नतीजे देती है। यह एक क्लासरूम, वर्क ग्रुप और फैमिली में सबसे असरदार है

उद्देश्य आसान है: दूसरों के बारे में पॉजिटिव आईडिया के साथ इसे रोजाना भरें। ये विचार और मूल फ्रेज, भावनाएं, प्रोत्साहन, प्रेम और प्रेरणा होने चाहिए। नीचे हम बताएंगे कि यह कैसे करना है और इसके क्या फायदे हैं।

1. अपनी इमोशनल इंटेलिजेंट का इस्तेमाल करना

अपने रोजमर्रा के जीवन में हम हमेशा अपने प्रियजनों को यह बताने के लिए सही वक्त नहीं पाते हैं कि हम उनकी कितनी केयर करते हैं। उनमें हमारे पैरेंट, बच्चे और साथी शामिल हैं।

यह आसान नहीं है क्योंकि भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए शब्दों को ढूंढना हमेशा सहज नहीं होता है। इसलिए इस हैपिनेस जार के होने से यह आसान हो जाता है। हर दिन हमें अपनी पॉजिटिव भावनाओं को जताने और बेहतर ढंग से उन्हें अभिव्यक्त करने के लिए अपने इमोशनल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करना होगा।

जिन आसान वाक्यों का हम इस्तेमाल कर सकते हैं, वे हैं:

  • आप अपनी समस्याओं से जिस तरह से निपटते हैं, मैं आपके लिए गर्व महसूस करता हूँ।
  • आपकी मुस्कराहट मुझे अच्छी लगती हैं। आप वास्तव में स्पेशल हैं।
  • कल आपने मेरे लिए जो किया उसके लिए धन्यवाद। आप मेरी ज़िन्दगी में अहम हैं।
  • मैंने आज काम पर आपके बारे में बहुत सोचा। मुझे ऐसा लगा कि आपसे मिलने के लिए घर आ रहा हूं।
  • मुझे दुःख है, कल मैंने आपको गुस्सा दिलाया। मैं बस आपको यह बताना चाहता हूं कि आप मेरी ज़िन्दगी का सबसे खूबसूरत हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, हर वक्त शिकायत करने वाले लोगों को सुनते रहना आपकी एनर्जी छीन लेता है

2. हैपिनेस जार हमारे बच्चों को सिखाने में मदद करता है

हैपिनेस जार हमारे बच्चों को सिखाने में मदद करता है

अपने बच्चों को एडूकेट करने में हैपिनेस जार एक अच्छी स्ट्रेट्जी है। यह निम्न तरीकों से उनकी मदद करेगा। रोजाना वे हमसे पॉजिटिव मानसिकता ग्रहण कर सकते हैं जो उन्हें बढ़ने और मेच्योर होने में मदद करेगा।

“स्कूल में तुम्हारी कोशिशों से मुझे गर्व है।” “मुझे अच्छा लगता है कि आप अपनी चीजों की जिम्मेदारी कैसे लेते हैं।” “उस गलती की फ़िक्र मत करो जो तुमने की थी, माँ और पापा तुम पर भरोसा करते हैं और जानते हैं कि अगली बार तुम बेहतर करोगे …।”

साथ ही उन्हें भी हमारे लिए कुछ मैसेज छोड़ना चाहिए। इस तरह, वे सोच-विचार, इमोशनल एक्सप्रेषन और विश्लेषण की प्रैक्टिस कर पायेंगे

इसी तरह, यह तथ्य कि हैपिनेस जार पॉजिटिव चीजों पर जोर देती है, अपने आपमें पर्याप्त है। यह एक ऐसी चीज है जो उस वक्त प्रेरणा देती है, सुरक्षा देती है जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा ज़रूरत हो।

यह भी पढ़े: 4 संकेत जो बताते हैं, आप अपने पार्टनर से वाकई प्रेम करते हैं

3. हम खूबसूरत छोटे ब्यौरों की दोबारा जांच करते हैं

इसके अलावा, छोटे-छोटे जेस्चर लोगों को खुश करते हैं। ये छोटे व्यवहार होते हैं, प्यार और रीयल केयर से भरपूर। यह जानना ज़रूरी है कि हमें क्या चाहिए और क्या पसंद है।

हैपिनेस जार इन सभी छोटे जेस्चर को रखने की सही जगह है। यह वह जगह है जहाँ हम किसी बात के लिए “थैंक्स” पाते हैं, या “आपके साथ रहना मुझे पसंद है,” या “आप जो हैं, मुझे अच्छा लगता है।” दूसरे शब्दों में, वे आसान वाक्य हैं जो छोटे लेकिन बुनियादी हैं और हमारे जीवन में मिठास लायेंगे, हमारे दिन को रोशन करेंगे और हमें प्रेरित करेंगे।

4. हैपिनेस जार से हम कृतज्ञता पैदा करते हैं

जब हम फैमिली में होते हैं, तो कई बार हम बहुत सी चीजों को तयशुदा मान लेते हैं। हम सोचते हैं, हमारा पार्टनर जो करता है वह मामूली या एक्सपेक्टेड है। हम खुद को बताते हैं, हमारी माँ, हमारे दादा या भाई-बहन कोई एहसान नहीं करते क्योंकि यह फैमिली की आम रूटीन का हिस्सा है।

हालांकि, जब हम चीजों को ग्रांटेड मान लेते हैं, तो हम मैजिक को खो देते हैं। साथ ही इससे ये खूबसूरत एहसान करने वाले लोग निराश महसूस कर सकते है।

“थैंक्स” कहना न भूलें, उन्हें “आई लव यू” लिखें, या उन्हें याद दिलाएं कि “आपके बिना क्या होगा?” यह एक आसान स्ट्रेट्जी है जिससे आपको बहुत कुछ मिलेगा।

5. हम पॉजिटिव पर फोकस करते हैं

स्ट्रेस और थकान हमारे रोजमर्रा की ज़िन्दगी में प्रचुर मात्रा में हैं। वह हमारा तनाव ही है जो हमें इस बात पर फोकस किए बिना दौड़ने के लिए मजबूर करता है कि हमारे करीब कौन है और जो दिल के लिए ज़रूरी है। कई बार, हम अपनी तारीफ अभिव्यक्त नहीं करते हैं।

हर दिन जार में छोड़ने वाले मैसेज का मकसद सिर्फ पॉजिटिव पर फोकस करना है।

जब हम ऐसा करते हैं, तो दरअसल हम अपनी चिप बदलते हैं और परेशान करने वाली बातों को ज्यादा अहमियत देना बंद कर देते हैं। इसके बजाय, हम अपने प्रियजनों की अच्छाई पर ध्यान केंद्रित करते हैं, याद रखते हैं कि हम वाकई उनसे प्यार करते हैं, और वह हमें खुश करता है

निष्कर्ष के तौर पर हम सिफारिश करते हैं कि आप बच्चों की मदद से घर पर ऐसा करें। एक सुंदर ग्लास जार चुनें। इसे सजाना और पॉजिटिव मैसेज लिखना आज से ही शुरू करें।