4 संकेत जो बताते हैं, आप अपने पार्टनर से वाकई प्रेम करते हैं

जुलाई 24, 2019
कभी-कभी आप अपनी भावनाओं को लेकर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं या आपको उन पर संदेह हो सकता है। इसलिए हमने ऐसी कुछ बातों की जानकारी शेयर करने का फैसला किया है जो आपको बताती हैं कि आप वास्तव में अपने पार्टनर से प्यार करते हैं।

ज़िन्दगी में कुछ चीजें सभी इंसानों के लिए ज़रूरी हैं। उदाहरण के लिए प्रेम करना और किया जाना। भले ही आप वित्तीय या निजी परेशानियों से गुज़र रहे हों, पर अगर आप प्रेम में है, तो आपको बेहतर महसूस होगा। ऐसा हो सकता है कि आप अपने आप से सवाल कर रहे हों, कि क्या आप वाकई अपने साथी से प्यार करते हैं?

इस पोस्ट में ऐसे चार संकेतों की जानकारी लीजिये जो बताते हैं कि क्या आप अपने साथी से सच्चा प्यार करते हैं? या यह महज एक मोह है? अपने डर का सामना करें और अपनी भावनाओं की हकीकत का पता लगाएं।

क्या हो अगर आप ठीक अपने साथी की तरह महसूस नहीं करते?

प्रेम

सबसे पहले, अपनी भावनाओं को ज्यों का त्यों स्वीकार करना और अपने आपको मूर्ख न बनाना अहम है। यह एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने भीतर देख और खोज पाएंगे कि वास्तव में आप अपने साथी के लिए क्या महसूस करते हैं।

इसलिए पहला कदम इस संभावना को मानना है कि आप जो महसूस कर रहे हैं, वह प्रेम नहीं है। इस संभावना को स्वीकार करना हिम्मत का काम है कि आपका रिश्ता ख़त्म हो सकता है।

प्रेम महसूस न करने के लिए कोई भी दोषी नहीं होता है। हालाँकि आपका साथी बहुत ज्यादा चाह सकता है। पर आप खुद को वैसा महसूस करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप वाकई महसूस नहीं कर पा रहे हैं।

संशय होना कोई बुरी बात नहीं है। साथ ही यह जान लें कि ऐसे भी पल आएंगे जब आप दोनों को दूरी महसूस हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके रिश्ते का अंत है।

चीजों का बारीक विश्लेषण करने और अपनी भावनाओं को लेकर ज्यादा आत्मनिरीक्षण करने के लिए दोषी महसूस न करें। बेहतर या बदतर जो भी हो, वास्तविकता को स्वीकार करना और अपने आप को मूर्ख न बनाना अहम है। इसमें जितना वक्त चाहिए उस लें।

अगर आपको शक है, तो चलिए ऐसे चार संकेतों पर ध्यान दें जिनसे पता चलता है, आप किसी व्यक्ति से वास्तव में प्यार करते हैं या नहीं।

इसे भी देखें: 5 टिप्स अपने रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए

4 संकेत जो बताते हैं, आप किसी व्यक्ति से वाकई प्रेम करते हैं

1. आप उनके और उनकी भलाई के बारे में सोचते हैं

आप किसी व्यक्ति से वाकई प्रेम करते हैं

जब दूसरे व्यक्ति की खुशी और भलाई की फ़िक्र आपके खयालों में बनी रहे तो बेशक आप अपने पार्टनर के लिए गहरी भावनायें महसूस कर रहे हैं

यह साफ़ संकेत है कि आप अपने साथी से प्रेम करते हैं, उनके और उनकी भलाई के बारे में सोचते हैं। खयाल आपकी चाहतों को जोड़ते, आकर्षित करते हैं, उद्घाटित करते हैं, और उनके साथ रहने की आपकी इच्छा को पूरा करते हैं और यह निश्चित करते हैं कि वे ठीक-ठाक हों। यह साफ़ संकेत है कि आप अपने साथी से प्यार करते हैं, उनके साथ वक्त बिताना चाहते हैं।

इसके बजाय अगर आप हमेशा किसी दूसरे इंसान के साथ होने या पुराने पार्टनर के बारे में सोचते हैं, तो यह संभव है कि अपने मौजूदा साथी के लिए आपकी भावनाएं अब पहले जैसी नहीं रहीं। यह आमतौर पर धीरे-धीरे होता है। इसलिए अपने व्यवहार और विचारों पर कड़ी नजर रखना ज़रूरी होता है।

2. आपका पार्टनर आपको मजबूत बनाता है

आपका साथी हमेशा दुनिया के समक्ष आपको अपना सर्वश्रेष्ठ वर्जन पेश करने में मदद करेगा

जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप उन्हें अपने आपको वैसा ही दिखाते हैं जैसा कि आप वास्तव में हैं, बिना अपने व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों को छिपाये। इसका मतलब यह हुआ कि आपके पार्टनर को उससे प्यार करना चाहिए जो आप हैं।

प्रेम लोगों को बेहतर और विकसित बनाना चाहता है। प्रेम आपको हर रोज एनर्जी बूस्ट देता है।

एक साथ नए प्रोजेक्ट करने, घर को साथ-साथ सजाने, पसंदीदा रेस्तरां में डिनर पर जाने या एक साथ ट्रेवल करने की इच्छा इस बात के संकेत हैं कि आप वाकई अपने पार्टनर से प्रेम करते हैं।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए: यदि आपके पार्टनर ने केयर करनी बंद कर दी है, तो आगे बढ़ें

3. कोई असुरक्षा या ईर्ष्या की भावना नहीं है

आपको अपने पार्टनर की भावनाओं या कार्यों पर शक नहीं करना चाहिए। इस अर्थ में ईर्ष्या किसी रिश्ते पर विनाशकारी असर डाल सकती है।

ईर्ष्या मूल रूप से भरोसे और आत्मविश्वास की कमी से पैदा होती है। जब आप अपने साथी पर भरोसा करते हैं और वहां सच्चा सम्मान हो तो आप उन पर जासूसी करने की जरूरत महसूस नहीं करते, न ही उनके सोशल मीडिया, सेल फोन, जेब या कपड़ों की जांच करते हैं।

इस पर सवाल करना आपको यकीन दिला देगा कि आपका साथी आपको धोखा दे रहा है। इससे नेगेटिव सोच पैदा होगी जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाएगी।

एक व्यक्ति जो प्रेम करने का फैसला करता है, उसे यह बिना शर्त करना चाहिए। अपने मौजूदा पार्टनर को उस दर्द के लिए सजा नहीं देनी चाहिए जो दूसरों ने अतीत में उसके साथ किया है।

4. आपको अपने पार्टनर से यह पूछने की ज़रूरत नहीं पड़ती कि वह आपसे प्रेम करता है या नहीं

जब आप अपने पार्टनर को वाकई प्रेम करते हैं, तो उनसे यह पूछने की ज़रूरत नहीं होती कि वे आपके लिए क्या महसूस करते हैं। आप अपने आप तमाम अच्छी चीजों के बहाव में बहते हैं और जब पार्टनर मुश्किल वक्त में हो या जब उसे ज़रूरत हो, तो आप उसकी मदद करते हैं।

हालाँकि जब आप साथ होते हैं तो वक्त को पंख लग जाते हैं। आप अलग भी हो सकते हैं, क्योंकि आप एक-दूसरे पर निर्भर नहीं करते। आपका रिश्ता विश्वास, धैर्य, उदारता और सम्मान पर आधारित है। आपके बीच होने वाली कोई भी असहमति सिर्फ आपके रिश्ते को मजबूत बनाती है।

ये एक सच्चे, प्यार भरे रिश्ते के संकेत हैं।

  • Perles, F., San Martín, J., Canto, J., & Moreno, P. (2013). Inteligencia emocional, celos, tendencia al abuso y estrategias de resolución de conflicto en la pareja. Escritos de Psicología / Psychological Writings. https://doi.org/10.5231/psy.writ.2011.0605
  • Díaz Bolaños, C. D., González Sosa, Y., Rodríguez Rodríguez, R. I., Rodríguez Trueba, J. C., Luján Henríquez, I., & Rodríguez-Mateo, H. (2018). Satisfacción familiar, comunicación e inteligencia emocional. International Journal of Developmental and Educational Psychology. Revista INFAD de Psicología. https://doi.org/10.17060/ijodaep.2018.n1.v1.1171
  • Rohmann, E., Führer, A., & Bierhoff, H. W. (2016). Relationship Satisfaction Across European Cultures: The Role of Love Styles. Cross-Cultural Research. https://doi.org/10.1177/1069397116630950