5 टिप्स अपने रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए

25 मार्च, 2019
अपने व्यक्तित्व को मजबूत बनाए रखना अपने निजी रिश्ते को सुरक्षित रखने की सबसे अच्छी स्ट्रेट्जी है। इस तरह आप अपने अस्तित्व को गहराई से महसूस करेंगे और शेयर करने के लिए आपके पास बहुत कुछ होगा।

आजकल के जमाने में हर कपल का जीवन बहुत जटिल है और रिश्ते बनाए रखना मुश्किल हो रहा है। फैमिली लाइफ ज्यादा से ज्यादा जटिल होती जा रही है। लोगों का ज्यादातर वक्त काम में जाता है। आपकी परवरिश किस तरह की गई और आज आप क्या हैं, या आपको क्या पाने की उम्मीद थी और क्या मिला, इनके बीच फर्क बहुत भारी है।

हर दिन जहाँ एक चैलेंज है वहीं खुद को और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का मौका भी है।

हालांकि यह सच है कि हर कपल अलग होता है। यह भी सच है कि उनमें से अधिकतर एक खुशनुमा घर और अपने वास्तविक रूप में रहने की आजादी और शांति चाहते हैं। एक ऐसी जगह जहाँ वे तमाम पर्दे गिरा सकें और किसी को भी कोई रोल निभाने का नाटक करने की ज़रूरत न हो।

लेकिन इस रोजाना के सुरक्षित जीवन को एक-दूसरे पर ध्यान देने और उन्हें यह महसूस कराने कि वे आपके लिए सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं, इस रंग में रंगने की ज़रूरत है।

यह इतना जरूरी है कि आपका पार्टनर आपको सिर्फ ख़ास और स्पेशल महसूस कराने के लिए आपको सरप्राइज़ करने की तैयारी में अपने जीवन के कई घंटे या दिन जाया कर सकता है।

जब वे अपने काम करने की सूची, अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों के बावजूद ऐसा करते हैं तो यह बताता है, कि “आपके बारे में सोच रहा हूं, क्योंकि आप मेरे लिए तमाम दूसरी चीजों से ज्यादा अहम हैं।”

हम जानते हैं कि इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाना कितना मुश्किल है। इसलिए हम आपको अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव देना चाहते हैं।

5 टिप्स अपने रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए

1. एक दूसरे से बात करें, फोन पर नहीं, आमने-सामने

रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए एक-दूसरे से बातें करें

यह आपको जितना लगता है, उससे ज्यादा मौलिक है। यह सिर्फ सांसारिक या नियमित मुद्दों के बारे में बात करने का मामला नहीं है।

इसके बजाय हमारा मतलब है कि आपको उन मुद्दों के बारे में बात करनी चाहिए जो आपको चिंतित करते हैं या फिर खुशी से भरते हैं।

आप दोनों को हर पल यह मालूम होना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति किस स्थिति में खड़ा है। यह जानने के लिए साथ बैठकर बातचीत करने से बेहतर और कुछ भी नहीं है। एक विशेष अवसर की प्रतीक्षा न करें कि दोपहर का भोजन या रात का खाना ही इसके लिए आदर्श वक्त है। कोई भी समय अच्छा है

अपने सेलफोन को बंद करना न भूलें। सुनने और समझने के लिए अपनी पांचों इंद्रियों का उपयोग करें। इस तरह यह करना ज्यादा आसान होगा।

इसे भी पढ़ें : किसी इंसान की महानता उसके छोटे-छोटे व्यवहार में छुपी होती है

2. चुंबन को वापस लाएं

एक चुंबन के जरिये आप बिना बोले अपनी सारी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। इस तरह आप अपने होंठों से अपनी आत्मीयता पेश करते हैं। हालांकि जैसे-जैसे वक्त गुजरता है लोग ऐसा करना छोड़ देते हैं।

इससे पारस्परिक समर्पण का क्षण लुप्त हो जाता है। एक दूसरे के पहलू में, यह एक यौन संबंध की शुरुआत है जो आपकी साझेदारी को बनाए रखने के लिए ज़रूरी है।

एक चुंबन की तरह सेक्स अकल्पनीय रूप से गहरी बातचीत का स्पेस बनाता है और क्योंकि यह खुशी पर टिका होता है। क्या आप इससे ज्यादा किसी और चीज की उम्मीद कर सकते हैं?

3. कुछ चीजें इकट्ठे करें

रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए इकट्ठे करें

आपके लिए आदर्श गतिविधि ऐसा कोई काम शुरू करना है जिससे आप दोनों में से कोई भी परिचित नहीं है, लेकिन आप दोनों उसमें रुचि रखते हैं। आपको सीखने और खोजने में मज़ा आयेगा। इससे आप दोनों एक दूसरे के करीब आ जायेंगे।

यह आपको नियमित दिनचर्या और दायित्वों से बचने में भी मदद करेगा। उनके बगैर आप नयी चीजों का आनंद लेने के लिए ज्यादा आज़ाद और तत्पर होते हैं।

इस तरह आप अपने पार्टनर के लिए बेहतर कंपनी बन जाते हैं। क्योंकि आप पॉजिटिव और आशावादी होते हैं। यह आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने की स्थिति में रखता है।

इसे भी पढ़ें : दूरियाँ अपनों को गले लगाने से रोक सकती हैं, पर भावनाओं को नहीं

4. अपने व्यक्तिगत जीवन से मुंह न मोड़ें

रिश्ते को सुरक्षित रखने के लिए व्यक्तिगत जीवन से मुंह न मोड़ें

एक कापल का हिस्सा बनने का मतलब है अपने को दूसरे के साथ शेयर करना। ऐसा करने के लिए आपको खुद को विकसित करने की ज़रूरत होती है। इसका क्या अर्थ है? आप वास्तव में जो हैं उसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

अपनी पसंदीदा गतिविधियों को जारी रखें और अपने दोस्तों का ख्याल रखें। अकेले उनके साथ बाहर जाएँ।

इस तरह से आप उस अजीब भावना को महसूस करने से बचेंगे जब आपको पता नहीं चलता है कि चीजें कहां शुरू होती हैं या समाप्त होती हैं। क्योंकि जब ऐसा होता है तो सबकुछ ख़तम होने लगता है।

दूसरे अर्थों में घर पहुंचकर सुनाने के लिए कोई कहानी होना, अपने रिश्ते को बनाए रखने का एक ज़रूरी घटक है।

यह एक बातचीत छेड़ सकती है जो दूसरे की ओर ले जाएगी। इस तरह जब आप एकसाथ होते हैं, तो आपका रिश्ता ज्यादा मिलनसार, खुला और नेचुरल हो जाता है।

5. छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें

आप शायद ज्यादातर यह सोचते हैं कि कौन सी चीज उपयोगी है या क्या व्यावहारिक है। यह बहुत बड़ी गलती है। क्योंकि इस तरह आप प्रोग्रेस को स्थगित कर सकते हैं।

आपको महंगे उपहार खरीदने की ज़रूरत नहीं है: एक पत्र या कविता लिख ​​सकते हैं, कुछ फूल चुन सकते हैं या अपने हाथों से कुछ बना सकते हैं।

अहम बात यह है कि आपके पार्टनर को यह संदेश मिलना चाहिए: “मैं चाहता हूं कि आप खुश रहें।” शायद आपको इस बात पर यकीन न हो लेकिन प्यार के लिए अपने कीमती समय का त्याग करना सच में बहुत मूल्यवान है।

इसलिए अपने पार्टनर के साथ अपने संपर्क को समृद्ध बनाने का लक्ष्य होना चाहिए। हालांकि ऐसा करते समय हमेशा अपने अस्तित्व को बनाए रखें।

इस बात को कभी न भूलें कि आप कौन हैं। सिर्फ तभी आप उतनी ईमानदारी और ध्यान से दूसरे से प्यार कर सकते हैं जिसके वे लायक हैं।

जब आप ऐसा नहीं करते तो भले ही मुंह से न बोलें, लेकिन आपका मन नेगेटिव विचारों से भर जाता है जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाते हैं।

  • Healthline.com 13 Steps to Achieving Total Self-Love [Online] Available at: www.healthline.com/health/13-self-love-habits-every-woman-needs-to-have
  • Healthline.com Forget the Flowers: 19 Ways to Show Your S.O. Love Without the Gifts [Online] Available at: www.healthline.com/health/ideas-for-showing-love-on-valentines-day-without-gifts