सच्चा प्यार करने वाला आपको सुकून और स्थिरता का भरोसा देता है

27 जून, 2019
वह इंसान जो आपको बस आपके लिए ही प्यार करता है, वह यह समझता है कि आप असल में क्या हैं और वह कभी भी आपको बदलने की कोशिश नहीं करता। वे आपको आपकी सभी अच्छाइयों और ख़ामियों के साथ अपनाते हैं, आपकी हर कोशिश में आपका साथ देते हैं।
 

जो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है वह आपको हंसायेगा, आपके साथ अपनी खुशियां बांटेगा। वह आपके डर, चिंताओं और दर्द की जगह आपको सुकून और निश्चयता का भरोसा दिलाता है। स्वस्थ प्रेम के सच्चे सिद्धांत यही हैं।

हम जानते हैं, इस तरह के इंसान को ढूंढ पाना हमेशा आसान नहीं होता जो भावनात्मक रूप से इतना मैच्योर हो। ऐसे इंसान को ढूंढना बहुत मुश्किल है जो हमें वास्तव में सुरक्षा का एहसास कराए, एक ऐसा एहसास जहां धोखे और अधूरे सच की कोई जगह न हो।

हालांकि हमें शुरुआत से ही अपने दिमाग में एक बात साफ कर लेनी चाहिएः यह कहने की जरूरत नहीं, कि हमें दूसरों को भी वही सब देना चाहिए जो हम खुद के लिए चाहते हैं। बदले में, हमें बहुत अच्छी तरह से मालूम होना चाहिए कि हम किस चीज के लायक हैं और हमें क्या कुछ मिलना चाहिए – और इसका मतलब है, अपने और दूसरों को लेकर हमारी समझ बिलकुल साफ़-सुथरी है।

वास्तव में, इस बात में कोई शक नहीं कि इमोशनल या इंटीमेट रिश्ते काफी ज्यादा जटिल हो सकते हैं।

इनके लिए जरूरत होती है खुद को इनमें झोंक देने की, विकसित होने की चाहत की और अपना ख्याल रखने के साथ-साथ अपने प्रियजनों को सम्मान और खुशियां दे पाने की योग्यता की। यह कोई आसान रेसिपी नहीं है!

वे रिश्ते जो दूसरों से अलग दीखते हैं, ऐसे होते हैं जहां दोनों ही पार्टनर इतने शांत और सहज सुकून से भरे होते हैं कि खुद के असली स्वाभाव को बनाये रख पाएं। यह एक ऐसा जादुई और अनोखा अनुभव हो सकता है, जिससे हमें चैन मिलता है और साथ ही जो हमें पहले से ज्यादा खुशहाल बनाता है।

यह बेहद जटिल सब्जेक्ट है, इसलिए कुछ देर ठहरकर सोच-विचार की मांग करता है।

आपसे सच्चा प्यार करने वाला यह जानता है कि आपको कैसे ध्यान से सुना जाये

किसी को सिर्फ सुनने और उसे ध्यान देकर सुनने में फर्क होता है, यह हम जानते हैं। प्यार में, हमारे लिए यह एहसास सबसे ऊपर होता है कि हमारी बात को सुना और समझा जा रहा है।

एक नज़दीकी रिश्ते में यह ज़रूरी है कि हम जो सोचते हैं उसे महसूस भी करें। यह भी ज़रूरी है कि हम अपने पार्टनर को जो बता रहे हैं उसे समझा और माना भी जा रहा है।

  • यह कहने की जरूरत नहीं कि, आपको हर एक चीज़ पर अपने पार्टनर के साथ राज़ी होना चाहिए। पर यह लगभग नामुमकिन ही है! हालाँकि, अगर आप किसी बात पर एकमत न हों, तो भी जो चीज अहम है, वह यह कि आप जानते हैं, एक-दूसरे को कैसे यह महसूस कराएं कि उसकी बात सुनी जा रही है और आखिर में किसी किस्म की सुलह तक पहुंचें।
 
  • इसीलिए, संवाद कैसे कायम करना है, यह जानना बहुत ज़रूरी है। एक आसान सा वाक्य जो चीजों को ठीक-ठीक बता दें, कभी-कभी बहुत ही जटिल साबित हो सकता है : हम सबके अन्दर जो भावनाएं होती हैं उन्हें शब्दों में बयां कर देना।

जब हम कम्युनिकेशन एक्सपर्ट नहीं होते हैं, तो उदाहरण के लिए, यह अक्सर होता है कि जो छोटी-छोटी परेशान करने वाली चीजों के बारे में हम चुप रह जाते हैं और इस बात का इंतजार करते हैं कि दूसरा व्यक्ति शायद किसी जादू के जोर से अनुमान से खुद ही उस बात को समझ लेगा।

इस तरीके का कोई अर्थ नहीं है। हमें यह सीखना चाहिए कि जो चीज परेशान कर रही है उसे उसी समय बोल दें और तब तक इंतजार न करें जब बहुत देर हो गई हो।

आपको सच्चा प्यार करने वाला आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है

सच्चा प्यार आत्मविश्वास बढ़ाता है

हममें से हर कोई ऐसे प्यार की इच्छा रखता है जो पूरे दिल से किया गया हो, न कि आधे मन वाले ऐसे रिश्ते की जो इस डिस्क्लेमर पर आधारित हो : “मैं तुम्हें आज तो प्यार करता हूँ, पर मुझे कल इसके बारे में सोचना पड़ेगा। अगर तुम चाहती हो कि मैं तुमसे प्यार जताऊँ, तो तुम्हें एक निश्चित ढंग से पेश आना होगा।”

कोई भी ऐसे प्यार का पात्र नहीं होना चाहता जो अनिश्चितताओं और ब्लैकमेल पर आधारित हो। कोई भी ऐसे प्यार का पात्र नहीं होना चाहता जहाँ एक व्यक्ति को हमेशा यह डर लगा रहे की दूसरा व्यक्ति उसे किसी भी पल छोड़ कर चला जायेगा।

एक मज़बूत और परिपक्व रिश्ता धंसने वाली रेत पर खड़ा नहीं किया जा सकता।

एक मेच्योर प्यार शांति और सुरक्षा के ऐसे स्पेस में पनपता है जहाँ आपको कोई खौफ़ न हो, न ये डर और शक हो कि कल भी प्यार मिलेगा या नहीं, जहाँ हम खुद को इस लायक समझ पाएं कि हमें अपने पार्टनर से सम्मान मिलता रहे।

सच्चा प्यार करने वाला आपको सपोर्ट करेगा 

इस स्पेस में, हम बात करेंगे अपनी किस्मत के रास्तों को खुद आकार देने लायक होने की ज़रूरत के बारे में, खुद से सबसे गहरा प्यार करने के बारे में और दूसरों के विचारों से प्रभावित हुए बिना पूरे दमखम से अपनी सुरक्षा के एक ऐसे एहसास को बनाए रखने के बारे में जो हमें अपनी मर्जी से जीने और अपने फैसले लेने की आजादी देता है।

 

एक मजबूत रिश्ता बनाए रखने का मतलब होता है एक पक्की कमिटमेंट करना और दूसरे व्यक्ति पर भरोसा रखते हुए, उसे सम्मान देते हुए हर दिन खुद को इसमें निवेश करना।

निश्चित ही हर रिश्ते में यह बेहद जरूरी होता है कि हमें यह लगता रहे कि कोई हमेशा हमारे साथ खड़ा है।

हमारा पार्टनर हमारे बारे में क्या सोचता है, इस बात की फ़िक्र करना स्वाभाविक है। इसलिए हमारे लक्ष्य, इरादे या हम कैसे अपना समय बिताते हैं इसकी आलोचना या निंदा वाले कमेंट बहुत दुख पहुंचाते हैं।

यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि किसी को प्यार करने का मतलब होता है यह जानना कि दूसरे व्यक्ति की किस तरह कद्र की जाए और किस तरह उन्हें उनकी निजी योजनाओं के लिए प्रोत्साहित किया जाए। यह रिश्ते में सुधार लाता है और हर व्यक्ति की पर्सनल ग्रोथ को निखारता है।

सच्चा प्यार करने वाला कभी आपको धोखा नहीं देता

सच्चा प्यार धोखा नहीं देता

यह  कहने की ज़रूरत नहीं कि जो हर रोज़ आपको झांसा देता है, आपको धोखा देता है या आपसे झूठ बोलता है उसके प्यार में कोई ताकत नहीं होती। यहाँ तक कि इसे प्यार भी नहीं कहना चाहिए। न तो आप यह डिज़र्व करते हैं, न ही आपको इसकी ज़रूरत होती है और न ही एक व्यक्ति के रूप में यह आपका गौरव बढ़ाता है। 

दूसरी चीज़ जो हमें याद रखनी चाहिए, वह यह है कि ऐसा व्यक्ति जो अपने प्रेम पात्र से ऐसे झूठ बोलने की योग्यता रखता है वह खुद से भी प्यार नहीं करता।

जिससे आपको प्यार है, वह तो ऐसा है जिसकी हिफाज़त की जानी चाहिए, मानो वह आपके लिए दुनिया की अनमोल संपत्ति हो, एक ऐसा नाजुक खज़ाना जिसे बड़े ही ध्यान और एहतियात के साथ सुरक्षित रखा जाना चाहिए।

अगर आपने किसी एक झूठ और उसे बोलने वाले व्यक्ति को माफ़ किया है, तो आपको कम-से-कम चौकन्ना रहकर यह देखना चाहिए कि कहीं वह बर्ताव दोबारा तो नहीं दोहराया जा रहा।

माफी देना एक अच्छी बात हो सकती है पर यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि हर चीज के लिए माफ किये जाने की जरूरत नहीं होती। अगर हम ऐसा करते हैं तो शायद भविष्य में दूसरे व्यक्ति से मिले नुकसान के लिए खुद को दोष दें, क्योंकि हमने निडर होकर साफ-साफ सीमायें तय नहीं की।

 

सच्चा प्यार करने वाला आपको आपके लिये प्यार करता है – इसका मतलब है, वह आपको बदलने की कोशिश नहीं करता

सच्चा प्यार आपको आपके लिए

आपको सच्चा प्यार करने वाला आपकी हर एक बारीकियों, आपकी खासियत, आपके अच्छे गुणों और यहां तक कि आप की कमियों को भी पसंद करता है।

  • हमें यह साधारण सा नियम कभी नहीं भूलना चाहिए। जिस तरह किसी को भी उन चीजों की मांग करने का अधिकार नहीं होता जो आपकी पहचान और आपके सिद्धांतों के खिलाफ हों, उसी तरह आपको भी अपने पार्टनर से ऐसा बनने के लिए कहने का हक़ नहीं, जो वह नहीं है।
  • हमें एकदम अपने असली रूप में प्यार किए जाने की इच्छा रखनी चाहिए – हम जो हैं उसके लिए, जैसे हैं उसके लिए, हमें जो हम बनाता है उसके लिए और हमारे सच्चे गुणों के लिए।

सिर्फ किसी दूसरे व्यक्ति को खुश करने के लिए दिखावटी रूप न अपनाएं – इससे आपको जो मिलेगा वह है आपके आत्म-सम्मान को नुकसान।

जब भी आप अपनी अन्तरंग संबंधों के बारे में सोच रहे हों तो हमेशा इन नियमों को ध्यान में रखें। आप एक ऐसा सुरक्षित स्पेस बना पाएंगे जो दोनों पक्षों के लिए संतुष्टि से भरा होगा। संक्षेप में कहें तो, एक स्वस्थ प्रेम का स्पेस।

  • Callejón-Chinchilla, M. D., & Gila-Ordóñez, J. M. (2018). Necesidad de trabajar las relaciones de pareja saludable desde contextos socio-educativos. Sophia14(1), 31-38.
  • Rivera, Diana, Cumsille, Patricio, Domínguez, Carmen, & Hidalgo, Carmen Gloria. (2015). Los Programas Educativos para Parejas y Matrimonios: una nueva propuesta clínica para Chile. Terapia psicológica33(1), 13-21. https://dx.doi.org/10.4067/S0718-48082015000100002
  • Rodríguez Calzadilla, Amado, Valiente Zaldívar, Carolina, & Tan Castañeda, Nuvia. (2001). Las familias saludables y los factores determinantes del estado de salud. Revista Cubana de Estomatología38(3), 165-169. Recuperado en 21 de febrero de 2019, de http://scielo.sld.cu/scielo.php?script=sci_arttext&pid=S0034-75072001000300003&lng=es&tlng=es.