इंटरनेशनल फैमिली डे: जिंदगी का दिया हुआ सबसे बेहतरीन गिफ्ट

जुलाई 1, 2019
अगर आपको लगता है कि आपका परिवार आपके खून के रिश्तों तक ही सीमित है, तो आप इसे बढ़ा सकते हैं और अपने करीबी दोस्तों को भी इसमें शामिल कर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 15 मई को इंटरनेशनल फैमिली डे यानी अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हर साल, यह हॉलिडे एक खास मुद्दे पर केंद्रित रहता है जो परिवार के सदस्यों के बीच जादुई रिश्तों से जुड़ा हो (और करीबी दोस्तों से भी!)। 2019 में इसकी थीम ‘परिवार और जलवायु : फोकस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल 13’ है। बता दें कि ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल 13’ का लक्ष्य जलवायु परिवर्तन शमन, अनुकूलन, इसके हानिकारक प्रभाव में कमी लाने व चेतावनी से जुड़े मसलों पर शिक्षा, जागरूकता बढ़ाने और मानव और संस्थागत क्षमता में सुधार लाना है।

पिछले साल इसकी थीम ‘परिवार और समावेशी समाज’ थी। इसी तरह वर्ष 2016 में जिस जो विषय चुना गया था, वह है, “स्वस्थ जीवनशैली और एक अच्छे भविष्य को बढ़ावा देने की जरूरत।”

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका परिवार आपका सामाजिक और व्यक्तिगत दायरा है जिसमें आप बच्चों को पढ़ाते-लिखाते हैं और उनके रोल मॉडल के रूप में उन्हें आदर्श और व्यवहार की जानकारी देते हैं।

एक अच्छी लाइफ-स्टाइल को बढ़ावा देना जो कि एक टिकाऊ और पर्यावरण केन्द्रित भविष्य की ओर काम करने में मदद करता है, इसमें कोई शक नहीं है कि हम सबके ऊपर आने वाली पीढ़ियों और इस ग्रह के स्वास्थ्य की एक जिम्मेदारी है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस खास दिन, इंटरनेशनल फैमिली डे, को हमारे साथ में मनाने के लिए बुलावा देते हैं।

इंटरनेशनल फैमिली डे, दिल का रिश्ता

केवल साथ में रहना और हर बात पर राजी होना ही परिवार की सबसे बड़ी खासियत नहीं है।  खासियत यह है कि आप दूर होने के बावजूद भी एकजुट रहें, आप एक-दूसरे का सम्मान करें और हर एक को अहमियत दें। वे जो भी हैं, उन्होंने जो पाया है और जो उन्हें परिभाषित करता है।

एक परिवार होने का मतलब यह सीखना भी है कि “सच्चा रिश्ता कैसे बनायें।” हम सभी जानते हैं, यह हमेशा आसान नहीं होता है।

यह भी सच है कि कुछ लोग इंटरनेशनल फैमिली डे को थोडा संदेह के साथ देखते हैं। शायद उन्हें मायूसी का सामना करना पड़ा हो जिससे मानव समुदाय की इस प्राइमरी यूनिट से उनका भरोसा उठ चुका है— परिवार से भी।

हम चाहते हैं कि आप नीचे बताई बातों पर विचार करें।

इसे भी पढ़ें : संबंध में सूक्ष्म आक्रामकताएं : किसी कपल की सबसे बड़ी दुश्मन

परिवार केवल खून के रिश्तों का मसला नहीं है – यह वफादारी का काम भी है

2-शाही का परिवार

हो सकता है, आप अपने परिवार के कुछ लोगों के साथ नहीं हों, लेकिन इससे आपको “परिवार” शब्द के अर्थ पर भरोसा करना नहीं छोड़ना चाहिये।

  • एक परिवार अलग-अलग लोगों का एक नेटवर्क है जो प्यार, मुहब्बत और सम्मान के द्वारा आपस में जुड़े होते हैं। यह बात मायने नहीं रखती कि उनके बीच कोई पुस्तैनी रिश्ता है या नहीं। आपका परिवार आपके करीबी लोगों से मिलकर बनता है।
  • आपके रिश्तेदार आपके परिवार के पेड़ की देन हैं। लेकिन जो रिश्ते आप उनके साथ कायम करते हैं वे सच्चे प्रेम और भावनात्मक खुशहाली से तैयार किये जाते हैं और वही आपके लिये सारी खुशियाँ लाते हैं।
  • कभी-कभी एक दादी या चाची आपकी असली “मां” बन सकती हैं, या एक मां एक पिता, दादा, चाची, या चचेरे भाई… की भूमिका निभा सकते हैं।

हर परिस्थिति एक अलग और खास तरह की होती है। आपका दिल आपको बताता है कि आपके परिवार के असली सदस्य कौन हैं—जिसमें आपके करीबी दोस्त भी शामिल हो सकते हैं।

बड़े परिवार, छोटे परिवार

  • परिवार कई रंग और आकार के होते हैं जिसे केवल इसके अपने लोग ही समझ सकते हैं और उसका आनंद ले सकते हैं।
  • उन्हें बहुत सारे भाई-बहनों, चचेरे भाई-बहनों, चाची और चाचा, और नाती-पोतों के साथ बढ़ाया जा सकता है। सभी लोग साथ-साथ, एकजुट रहते हैं जो कि एक बहुत अच्छा माहौल होता है। वहां एक सपोर्ट सिस्टम होता है जिसमें कोई भी दूरी उन्हें किसी सदस्य को सुविधा देने या मदद करने से नहीं रोक पाती है।
  • सिंगल-पैरेंट वाले परिवार भी होते हैं जहां एक माता-पिता अपने बच्चों को साहस और मेहनत के साथ पालते हैं। उन्हें वह सबकुछ देते हैं जो वे दे सकते हैं और अपनी खुशियों, सपनों और मंजिलों को भूल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : नुकसानदेह व्यक्तित्व : अपराधबोध के 5 अवैध कारोबारी

3-माँ और बच्चा

परिवार एक खजाना है जिसे मामूली नहीं समझना चाहिये

यह याद रखना जरूरी है कि परिवार छोटे-छोटे द्वीपों से बने द्वीपसमूह की तरह होता है। उदाहरण के लिए, जैसे हम सबके माता-पिता, चाची और चाचा और चचेरे भाई-बहन।

ठीक उसी तरह से हम अपने चुने हुये साथी, दोस्त जो भाई-बहनों की तरह होते हैं और यहां तक कि अपने बच्चों की मदद से खुद का परिवार बनाते हैं।

  • परिवार खजाने की तरह है जिसे देखभाल की जरूरत होती है, भले ही वे कहीं से भी आये हों।
  • कभी-कभी जब आप अपने पार्टनर या बच्चों के साथ किसी निजी काम में व्यस्त रहते हैं, तो उस समय आपको अपने माता-पिता को थोड़ा अनदेखा करना पड़ सकता है—वे लोग जिन्हें आप बहुत प्यार करते हैं लेकिन फिर भी आप उतनी बार उनके पास नहीं होते हैं जितना होना चाहिये।
  • इसमें कोई शक नहीं कि, वे आपके दिल के करीब रहते हैं। लेकिन प्यार और स्नेह को लगातार समय-समय पर शब्दों, भावनाओं, खुशियों और छोटी-छोटी बातों के बंधन की जरूरत होती है।
  • उन्हें अनदेखा न करें। अपने परिवार के पास जायें, फिर से एकजुट होने के लिए साथ आयें। अपने नये यूनियन को अपने परिवार के साथ शेयर करें और ठीक इसी तरह अपने साथी या अपने दोस्तों के परिवार के साथ भी करें

ये सभी पॉजिटिव अनुभव हैं और सामाजिक बंधन और नए रिश्ते बनाने में मदद करते हैं।

4-तारे देखते हुये

अपने परिवार की देखभाल करने और परिवार का लुफ्त लेने के लिए वर्तमान में रहना जरूरी है।

तकरार से पहले खुशियों को जगह दें, माफ करना सीखें, एक-दूसरे का हाथ पकड़ें। और इंटरनेशनल फैमिली डे के लिए इस साल की थीम के सार एक शानदार भविष्य तैयार करने की कोशिश करें।