5 खासियतें जो बनाती हैं एक मजबूत पर्सनालिटी: क्या ये आपके व्यक्तित्व में हैं?

जुलाई 29, 2018
ऐसा नहीं है कि एक दमदार पर्सनालिटी वाले आदमी के अन्दर संवेदना नहीं होती है या वे बिलकुल ठन्डे होते हैं। दरअसल उन्होंने सीख लिया है कि किसी भी मुद्दे को उतना ही महत्व दिया जाये जितना जरूरी है ताकि इसका कोई नेगेटिव असर न पड़े।

आम-तौर पर एक मजबूत पर्सनालिटी का होना थोड़ी असुविधा की वजह बन सकती है।

कभी-कभी, हम मजबूत पर्सनालिटी वाले ऐसे लोगों से मिलते हैं जो कई चीजों के लिये आसानी से राजी नहीं होते हैं। उस समय हमें लगता है, वे लोग स्वार्थी हैं, केवल अपना फायदा देखते हैं और दूसरों के नजरिये या सुझाव को बिल्कुल मानने को तैयार नहीं होते हैं।

यह सच है कि पर्सनालिटी के मामले में हर किसी में कई छोटे-छोटे फर्क होते हैं खासकर जब किसी भी को “साफ़-सुथरा” अंतर्मुखी, मिलनसार, दूसरों पर निर्भर, आजाद जैसा कोई दर्जा देने की बात आती है।

फिर भी, अगर हम मजबूत पर्सनालिटी की बात करें, तो इसके पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसे हमको समझना पड़ेगा।

साइकोलॉजी की भाषा में इस प्रकार के लोगों को “रेजिस्टेंट पर्सनालिटी” यानी प्रतिरोधी व्यक्तित्व वाला कहा जाता है।

इसमें, किसी को अंतर्मुखी या मिलनसार भी कहा जा सकता है, लेकिन इन सब में सबसे बड़ी खासियत जो है, वो यह कि, ये लोग बड़ी से बड़ी मुसीबत के समय में भी लगातार आगे बढ़ते रहने का दम रखते हैं

नीचे, हम 5 खासियतों के बारे में बतायेंगे, जिससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि एक मजबूत पर्सनालिटी होने का मतलब क्या है।

1. मजबूत पर्सनालिटी वाले लोग बहाने पसंद नहीं करते

मजबूत पर्सनालिटी वाले लोगों का अपना बहुत ही खास तरीका होता है: ये अपनी गलतियों और सफलताओं से सीखते हैं। ये कोई भी काम अपनी समझ के अनुसार बड़े प्यार से और मजबूत इरादों के साथ करते हैं।

इससे पता चलता है कि क्यों इन्हें कभी भी आधा सच या आधा झूठ पसंद नहीं आता है। ये बहाने और बहाने बनाने वाले लोगों दोनों से दूर रहते हैं

मजबूत पर्सनालिटी वाले लोगों के लिये इस तरह की चीजें वक्त बर्बाद करने वाली होती हैं। ये रुकावटें और इस तरह की हरकतें लक्ष्य तथा उसे पाने के इरादों को धुंधली कर देती हैं।

उनकी दुनिया में जो होना चाहिये, उसे होना ही चाहिये। एक बार जब वे लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो वही उन्हें आगे बढ़ने का हौसला देता है।

ऐसे में, जो उनके सामने रोज-रोज के बहाने बनाता है और किसी चीज के झूठे कारण देता है, वे इससे दिक्कत महसूस करने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें:  पैसिव एग्रेसिव व्यक्ति: इनके बारे में जानिए 3 बातें

2. वे बहुत सोच-समझकर और सावधानी से लोगों को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं

मजबूत पर्सनालिटी: सोच समझकर

अगर ऐसी कोई चीज है जो एक मजबूत पर्सनालिटी वाले आदमी में होती है, तो वह उसकी खुद को नियंत्रण में रखने की क्षमता है, जो उसे अन्दर से मोटिवेशन देती है।

वे जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं और वह क्या नहीं चाहते। वे सबक सीख चुके होते हैं क्योंकि बीते समय में, कोई उन्हें नुकसान पहुंचा चुका होता है, अब उनकी आँखें खुल चुकी हैं।

वैसे तो, वे दूसरों के साथ भी पूरी तरह मिलनसार होते हैं, लेकिन जब उन्हें जरूरत महसूस होती है तो वे एक साइकोलॉजिकल फ़िल्टर लागू करने में संकोच नहीं करते हैं।

वह किसी भी ऐसे आदमी को अपने जिंदगी में शामिल नहीं होने देते जो उसे परेशान करे या जो उसके अन्दर की शांति भंग करे।

3. वे असंवेदनशील, लालची या बेईमान लोगों को पसंद नहीं करते

मजबूत पर्सनालिटी: विषैले-लोगो से दूर

मजबूत प्रोफ़ाइल वाले लोग बहुत ही नाजुक और विनम्र होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे उन जरूरी चीजों को अहमियत देते हैं जो समय बर्बाद नहीं करते और जो अच्छा महसूस करवाती हैं: जैसे अच्छी दोस्ती, ऐसे लोग जो जिंदगी में केवल खुशहाली लाते हैं और तूफान नहीं, कोई चाहने वाला, एक अच्छा साथी जो उनके महत्त्व को समझते हैं …

यही कारण है कि वे उन लोगों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करते जो स्वार्थी तरीके से काम करते हैं या जो नहीं जानते कि जीवन में कीमती चीजों को कैसे संभाला जाए: ऐसी चीजें जिन्हें खरीदा नहीं जा सकता है, जो हमें सम्मान और खुशहाली से मिलती हैं।

इसे भी पढ़ें: ईमानदार व्यक्ति की 5 आदतें

4. वे डर और मुसीबतों से सीखते हैं

मजबूत पर्सनालिटी: घाव-लचीलापन

एक और बात जो मजबूत पर्सनालिटी वाले लोगों में होती है, वह है, स्पष्ट मनोवैज्ञानिक लचीलापन। जैसा कि हम जानते हैं कि निजी विकास के मामले में मनोवैज्ञानिक लचीलेपन के बारे में कुछ कहना चाहिए।

यह वह क्षमता है जिससे किसी भी मुसीबत और भावनात्मक दर्द को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, ये इन अनुभवों से सीख लेने की क्षमता भी है।

इस तरह, एक मजबूत पर्सनालिटी वाला आदमी अपनी सीमाओं को पार करते हुये अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपने डर से सीख लेने में सक्षम होता है।

इसके अलावा, जिन्दगी की ये तमाम सबक उन्हें बिना किसी डर के आगे बढ़ने के लिए एक बेहतरीन मनोवैज्ञानिक हथियार मुहैया करवाते हैं।

5. वे हर किसी की पसंद बनना जरूरी नहीं समझते हैं

मजबूत पर्सनालिटी: औरत अपने हाथों में लिये बादलों को देखती हुयी

जैसा कि हमने शुरू में बताया, मजबूत पर्सनालिटी वाले लोग हमेशा हर किसी को खुश करने की कोशिश नहीं करते हैं। बजाय इसके, वे जानते हैं कि जरूरी क्या है और वे ऐसे लोगों के साथ समय बर्बाद नहीं करते जो इसके लायक नहीं हैं।

वे यह समझ चुके होते हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो हर किसी को खुश करने और उनकी मंजूरी लेने के कारण बहुत परेशानी और दर्द की वजह बनती हैं।

यह जरूरी नहीं है, यह लॉजिकल नहीं है, और यह नुकसानदायक है।

इस तरह से, एक रेजिस्टेंट पर्सनालिटी वाला आदमी इस बात की परवाह नहीं करता कि कौन उसे स्वीकार करेगा और कौन नहीं करेगा।

वे जानते हैं, जो लोग उन्हें पसंद करते हैं वही वास्तव में उनके लिये कीमती हैं, वही लोग जीवनभर उसके साथ चलने के लायक हैं और उनकी वास्तिवकता के महत्त्व को समझते हैं।

कुल मिलाकर, आम-तौर पर इनमें से एक से ज्यादा खासियत आपको देखने को मिल सकती हैं। उम्मीद है हम सब ने भी अपने तरीके से मजबूत होना सीखा लिया है, या जल्द सीख लेंगे। हम अपनी एक मजबूत पर्सनालिटी बनाने की राह पर हैं।

मुख्य फोटो सौजन्य:  © wikiHow.com