कील-मुंहासे हटाने के लिए दूध और जिलेटिन मास्क‌ बनाएँ

मई 17, 2019
क्या आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय है? क्या आपको पिंपल्स और ब्लैकहेड्स हैं? अगर हां, तो इस होममेड फेस मास्क को आज़माएं। बड़े ही असरदार ढंग से आपको इन समस्याओं से निजात मिल जायेगी।

काले ‌मस्से (ब्लैकहेड्स) तब होते हैं जब आपकी त्वचा बहुत अधिक तैलीय हो। मृत त्वचा कोशिकायें जमा होने लगती हैं

वे आपके रोमकूपों में छोटे अवरोधक हैं, जैसे कि फुंसी। आमतौर पर वे आपके चेहरे (ललाट, नाक और ठुड्डी) और आपके गाल के ‘टी’ क्षेत्र में दिखाई देते हैं।

कील-मुंहासों का उभरना चेहरे की स्वच्छता में कमी से जुड़ी  है। हालांकि, ये उन लोगों में ज्यादा आम हैं जो हार्मोनल असंतुलन भोगते हैं।

कई बार, ये सौंदर्य प्रसाधनों के दैनिक उपयोग की प्रतिक्रियास्वरूप भी हो सकते हैं। मेकअप आमतौर पर आपकी त्वचा की सतह पर रासायनिक अवशेष छोड़ जाता है, भले ही वह हमेशा दिखाई न दे। कुछ ‌भी हो, पर ऐसे उपचार हैं जो उनसे छुटकारा पाने में मदद करते हैं और चेहरा नरम और स्वस्थ दिख ‌सकता है।

इस लेख में, हम जिलेटिन और दूध मास्क बनाने के लिए एक नुस्खा साझा करना चाहते हैं। इसके गुण आपकी त्वचा को स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करते हुए काले मस्से से छुटकारा पाने में मदद करते हैं

एक कोशिश करें

जिलेटिन और दूध का मास्क‌ जो ब्लैकहेड्स को दूर करता है

जिलेटिन और दूध का मास्क एक प्राकृतिक उपचार है। यह ब्लैकहेड्स, मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य दोषों को हटाने के लिए प्रोत्साहित करता है। मूल रूप से, आपकी त्वचा की सतह पर एकत्रित कोई भी चीज इसके निशाने पर होती है।

इस मास्क में ‌शामिल सामग्रियां आपके पसीने की ग्रंथियों में संतुलन को प्रोत्साहित करती हैं। यह आपके पसीने के उत्पादन को कम करने की कुंजी है।

इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ होते हैं जो त्वचा की सुंदरता को बढ़ावा देते हैं। ऐसा ये झुर्रियों की शुरुआती उपस्थिति और मुंहासे जैसी समस्याओं को रोककर कर पाते हैं।

इसे नियमित रूप से लगाने से आपकी त्वचा चिकनी और हाइड्रेटेड रहती है। ऐसा इसलिए कि यह बाजार पर मौजूद अन्य एक्सफोलिएटिंग उत्पादों के समान काम करता है।

जिलेटिन के लाभ

जिलेटिन

जिलेटिन एक प्राकृतिक उपादान है जो आमतौर पर आधार के रूप में मिठाई बनाने और रसोई में कुछ व्यंजनों को गाढ़ा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह अपने आवश्यक पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन की उच्च सामग्री के लिए जाना जाता है। इनसे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

जो बात लोगों को पता नहीं, वह यह कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह सिर्फ इसलिए नहीं है कि यह त्वचा की पुनर्जीवन प्रक्रिया का समर्थन करता है। यह आपकी त्वचा के कोलेजन (मज्जा) के स्तर को संरक्षित करने में भी मदद करता है। यह समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

इसमें मजबूती, साफ-सफाई और हाइड्रेटिंग जैसे गुण हैं। जिलेटिन आपके छिद्रों में रहने वाली गंदगियों को दूर करके आपकी त्वचा को टोन करता।

ऐसा बड़े हिस्से में, इसकी मोटी बनावट के कारण है। जिलेटिन चिड़चिड़ाहट पैदा किए बिना आपकी त्वचा से चिपक जाता है। साथ ही यह ब्लैकहेड्स को मिटाने में मदद करता है।

आप इसे पसंद कर सकते हैं: 11 अनूठे फायदे पारदर्शी जिलेटिन के

दूध के‌ फायदे

मुँहासे में दूध के‌ फायदे

नियमित रूप से अपने चेहरे पर दूध लगाने से आपको अपनी त्वचा के पीएच (pH) को संतुलित करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह त्वचा को अत्यधिक तैलीय होने और मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को कम करता है।

इसकी उच्च लैक्टिक एसिड सामग्री, अन्य विटामिन और खनिजों के साथ, कोशीय पुनर्जनन प्रक्रिया में मदद करती है। इसके अलावा, यह बंद रोमकूपों को साफ करता है।

दूध की ताज़ा क्रिया जलन और लालिमा को शांत करने के लिए एकदम सही है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जो पुराने कील-मुंहासे से पीड़ित हैं।

और पढ़ें : इन 5 कुदरती नुस्खों की मदद से अपने रोमछिद्रों को कम करें

आप इस जिलेटिन और दूध का मास्क कैसे बनाएँ?

जिलेटिन और दूध का मास्क

इस जिलेटिन और दूध का मास्क बनाना बहुत आसान है। साथ ही, यदि आप इसकी तुलना समान उत्पादों के ऊंची कीमतों से करें तो यह बहुत सस्ता है।

यह कई प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है क्योंकि इससे आपकी त्वचा का पी एच  (pH) नहीं बदलता है और न ही अत्यधिक सूखापन होता है।

इसे एक्सफोलिएंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है।

सामग्री

  • 2 चम्मच बिना सुगंध वाला जिलेटिन
  • बड़े चम्मचस से 4 चम्मच दूध

निर्देश

  • माइक्रोवेव सुरक्षित कंटेनर में बिना सुगंध वाला जिलेटिन डालें। इसमें बड़े चम्मच से चार चम्मच दूध मिलाएं।
  • मिश्रण को माइक्रोवेव में रखें और इसे 10 से 15 सेकंड तक गर्म होने दें।
  • इसके बाद, जांच करें और‌ देखें कि क्या यह प्रयोग करने के लिए पर्याप्त ठंडा है
  • यदि आप चाहते हैं कि मिश्रण पतला और लगाने में आसान हो, तो और अधिक दूध डालें।

उपयोग

  • अपना मेकअप उतारें। अपने चेहरे को गर्म पानी और एक न्यूट्रल साबुन से धोएं
  • मास्क को अपने पूरे चेहरे पर फैलाएं। उन स्थानों पर ध्यान केंद्रित करें जो ब्लैकहेड्स से पीड़ित हैं।
  • इसे 40 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे उतार लें। किनारों से शुरू करें और अंदर की ओर जाएँ।
  • उपचार खत्म करने के बाद, एक फेस क्रीम या हाइड्रेटिंग टोनर लगाएं।
  • प्रति सप्ताह ‌में अधिक से अधिक तीन बार इस्तेमाल करें।

क्या आप इसे आजमाने के लिए तैयार हैं? यदि आप यह ध्यान देना शुरू करते हैं कि ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा से सुंदरता को दूर कर रहे हैं, तो इस आसान मास्क को बनाएं। एक बार हमेशा के लिए ब्लैकहेड्स को अलविदा कहें।