7 अनोखे लाभ जो आपको चिया सीड्स और नींबू का जूस पीने से मिलेंगे

04 अप्रैल, 2019
क्या आप जानते हैं, चिया और नींबू के रस में पाए जाने वाले खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की भरपूर मात्रा का सेवन करके आप अपनी हड्डी और जोड़ों को तंदरुस्त बना सकते हैं।

चिया सीड्स में नींबू का रस मिला देने से एक प्राकृतिक नुस्खा मिल जाता है। आवश्यक पोषक तत्व और औषधीय गुणों की प्रचुरता के कारण आजकल चिया सीड्स और नींबू का जूस बहुत लोकप्रिय हो गया है।

यह मूत्रवर्धक (diuretic) और विषहारी (detoxifying) असर वाला तरोताज़ा कर देने वाला पेय है। चिया और नींबू जूस के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया के बारे में जानिये और यह भी कि आपको इस सेहतमंद ड्रिंक को अपनी डाइट में क्यों रखना चाहिए।

चिया सीड्स और नींबू का जूस शरीर से विषाक्त पदार्थों की सफ़ाई को बढ़ावा देता है और आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक असर से बचाते हैं। इस तरह चिया और नींबू का जूस कई क्रोनिक बीमारियों के विकास का जोखिम कम करता है।

यह कॉम्बो आवश्यक एमिनो और फैटी एसिड का एक स्रोत भी है जो आपको मानसिक और शारीरिक कार्यों को बेहतर बनाने के लिए ऊर्जा देते हैं।

इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण यह पाचन को तंदरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाने के लिए बहुत अच्छा है।

आज बहुत से लोग चिया सीड्स और नींबू का जूस अपनी डाइट में जोड़ना चाहते हैं। हम आपको घर पर बनाने लायक इसकी एक आसान रेसिपी बताएँगे। साथ ही हम इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स के 10 बेहतरीन फायदे

7 अनोखे लाभ जो आपको चिया और नींबू का जूस पीने से मिलेंगे

1. आपकी कार्डियोवैस्कुलर सेहत में सुधार करता है

चिया सीड्स और नींबू का जूस : कार्डियोवैस्कुलर सेहत

चिया सीड्स और नींबू का जूस पीना आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम यानी हृदय-प्रणाली की रक्षा करने का एक शानदार माध्यम है। दरअसल इसमें उच्च रक्तचाप और सूजन (inflammation) को नियंत्रित करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं।

ये स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट आपकी धमनियों के लिए अपनी सफ़ाई करना और रक्तचाप को नियंत्रित करना आसान बनाते हैं।

2. चिया सीड्स और नींबू का जूस आपको वजन कम करने में मदद करता है

इस संयोजन के सबसे दिलचस्प लाभों में से एक है भूख को नियंत्रित करने और वजन घटाने की इसकी क्षमता।

इसके डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट एडिपोस टिशू (adipose tissue) को हटाने में बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा वे शरीर में अपशिष्ट (waste) और वसा का जमाव रोकते हैं।

3. आपकी पाचन क्षमता को दुरुस्त करता है

चिया सीड्स और नींबू का जूस : पाचन क्षमता को दुरुस्त

इस हेल्दी ड्रिंक का नियमित सेवन कब्ज या इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी पाचन समस्याओं से लड़ने के लिए आपके हाथ में एक मजबूत अस्त्र है

इसके डाइटरी फाइबर विषाक्त पदार्थों की सफ़ाई को बढ़ावा देते हैं और सूजन व अत्यधिक एसिडिटी को नियंत्रित करते हैं।

इन सब के अलावा भी इसके आवश्यक पोषक तत्व आपकी आंतों में मौजदू नाजुक वनस्पति जगत की सुरक्षा करने का आदर्श माष्यम हैं

4. चिया सीड्स और नींबू का जूस आपको एनर्जी देता है

अपने दिन की शुरुआत चिया सीड्स और नींबू का जूस से करने पर यह आपकी प्रोडक्टिविटी के स्तर में काफी सुधार कर सकता है

कुल मिलाकर ये दो सामग्रियां आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से सक्षम बनाए रखने में मदद करेंगी।

इसे भी आजमायें : हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले अन्न, फल और सब्जियां

5. हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा

चिया सीड्स और नींबू का जूस : हड्डियों के स्वास्थ्य

एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन के अलावा, यह नुस्खा आपके शरीर को ज़रूरी मिनरल की भरपूर मात्रा प्रदान करता है जो आपके हड्डियों की सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और उन्हें असमय खराब होने से बचाता है।

इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं। सूजन को रोकने और बढ़ती उम्र से जुड़े नुकसान को रोकने के लिए इनकी आवश्यकता होती है।

6. यह दर्द दूर करने में मददगार है

यदि आप बार-बार मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो चिया और नींबू का जूस आपका सबसे बड़ा सहयोगी हो सकता है।

इसमें मौजूद ओमेगा -3 और ज़रूरी एमिनो एसिड की उच्च मात्रा के कारण यह आपके दर्द को कम करने में शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है।

7. निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है

चिया सीड्स और नींबू का जूस : निर्जलीकरण

डिहाइड्रेशन और इससे जुड़ी स्थितियों से बचने के लिए हर दिन इस पेय को पीना एक प्राकृतिक और स्वस्थ समाधान है।

चिया सीड्स और नींबू का जूस, दोनों में ही ज़रूरी मिनरल होते हैं जो शरीर के बहुत अधिक तरल पदार्थ खोने के बाद भी इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से संतुलित कर देते हैं

चिया सीड्स और नींबू का जूस कैसे बनाएं

यदि आप इस अद्भुत नुस्ख़े के लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसे घर पर बनाने के लिए इन आसान स्टेप को अपनाएँ।

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स (10 ग्राम)
  • 1 कप पानी (200 मिलीलीटर)
  • आधे नींबू का रस
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (25 ग्राम, वैकल्पिक)

निर्देश

  • चिया सीड्स को पानी के कप में डालें और इसे एक से दो घंटे या जब तक आपको एक जिलेटिनस तरल न मिल जाए तब तक छोड़ दें।
  • नींबू का रस निचोड़ें और इसे पेय में डाल दें।
  • आप चाहें तो इस मिश्रण को ब्लेंडर में तब तक ब्लेंड कर सकते हैं जब तक यह चिकना न हो जाए।
  • इसके अतिरिक्त यदि ड्रिंक को मीठा बनाना पसंद करते हैं, तो एक बड़ा चम्मच शहद डालें
  • सुबह उठते ही चिया और नींबू का यह जूस एक गिलास पिएं
  • या फिर वैकल्पिक रूप से आप हर मुख्य भोजन से पहले इसे पी सकते हैं।

क्या आप इसे आजमाने के लिए तैयार हैं? यदि आपको अभी तक इस नेचुरल ड्रिंक को आज़माने का अवसर नहीं मिला है, तो अब इसे घर पर बनाकर देखें। यह आपको वाकई अच्छा लगेगा!

  • Abdelhamid AS, Brown TJ, Brainard JS, Biswas P, Thorpe GC, Moore HJ, Deane KH, AlAbdulghafoor FK, Summerbell CD, Worthington HV, Song F, Hooper L. Omega-3 fatty acids for the primary and secondary prevention of cardiovascular disease. Cochrane Database Syst Rev. 2018 Jul 18;7(7):CD003177. doi: 10.1002/14651858.CD003177.pub3. Update in: Cochrane Database Syst Rev. 2018 Nov 30;11:CD003177. PMID: 30019766; PMCID: PMC6513557.
  • Warrilow A, Mellor D, McKune A, Pumpa K. Dietary fat, fibre, satiation, and satiety-a systematic review of acute studies. Eur J Clin Nutr. 2019 Mar;73(3):333-344. doi: 10.1038/s41430-018-0295-7. Epub 2018 Aug 30. PMID: 30166637.
  • Filippini T, Violi F, D’Amico R, Vinceti M. The effect of potassium supplementation on blood pressure in hypertensive subjects: A systematic review and meta-analysis. Int J Cardiol. 2017 Mar 1;230:127-135. doi: 10.1016/j.ijcard.2016.12.048. Epub 2016 Dec 21. PMID: 28024910.