9 खाद्य जो आपकी आर्टरीज़ की सफाई करते हैं

मार्च 31, 2019
ये वे खाद्य हैं जो आपकी आर्टरीज़ यानी धमनियों की सफाई करते हैं। ये भविष्य में बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये चीजें आपको लंबे समय तक ज्यादा स्वस्थ भी बनाए रख सकती हैं।

हाल के वर्षों में कार्डियाक रोगों में अहम बढ़ोतरी हुई है। इनमें कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और आर्टेरियल ब्लॉकेज से जुड़ी समस्याएँ  गौरतलब हैं। ये समस्याएं हमारी आर्टरीज़ यानी धमनियों के लिए जो जोखिम पैदा करती हैं, उनसे बचने के लिए लोगों ने अब ज़रूरी एहतियात बरतना शुरू कर दिया है।

डाइटीशियन और हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हमें अपने भोजन पर ख़ास ध्यान देने की जरूरत है। भोजन से रोगों का इलाज तो कई परंपरागत और अल्टरनेटिव मेडिसिन की शाखाओं में एक विशेष अवधारणा ही है। बहरहाल यह सौभाग्य की बात है कि आपकी आर्टरीज़ की सफाई करने वाले खाद्य बहुत आसानी से मिल जाते हैं। इनमें से कुछ तो आपकी किचन में पहले से ही मौजूद होंगे। बस ज़रूरत उन पर ध्यान देने की है।

सुस्त या सिडेंटरी लाइफस्टाइल अब महामारी बन चुकी है। इस तरह की जीवनशैली स्वास्थ्य से जुड़े तमाम मामलों को सिर्फ बदतर ही बनाती है। इसके नतीजे बहुत दुःखांत हो सकते हैं।

कार्डियाक रोगों को साइलेंट किलर कहा गया है। दरअसल ये अन्दर ही अन्दर आपके वाइटल ऑर्गन को खराब करके आपको मौत के मुंह में धकेल देते हैं।

मौजूद हेल्थ रिसर्च के हजारों प्रयोगों में यह साबित किया जा चुका है कि खानपान में किये गए बदलाव स्वस्थ रहने में आपकी मदद कर सकते हैं। वहीं कुछ ऐसे खाद्य हैं जो आपकी आर्टरीज़ की सफाई करते हैं। दूसरे शब्दों में, कुछ खाद्य आपके रक्त प्रवाह से गंदगी और रुकावट पैदा करने वाली चीजों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

बहुत से लोग इस ख़ास विषय में दिलचस्पी रखते हैं। इसलिए यहाँ हम 9 खाद्यों की चर्चा करेंगे जो आपकी आर्टरीज़ की सफाई करते हैं। 

1. लहसुन (Garlic)

आर्टरीज़ की सफाई - लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है। यह कुकिंग और अल्टरनेटिव मेडिसिन दोनों में पॉपुलर है। पारम्परिक भारतीय पाक कला और आयुर्वेद में लहसुन का विशिष्ट दर्जा है।

इसके खास फायदे एलिसिन नाम के कम्पाउंड से आते हैं। यह केमिकल फ्री-रेडिकल्स और कोलेस्ट्रॉल की ऊँची मात्रा से होने वाले नुकसान से लड़ता है।

एलिसिन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर कम करने में मदद करता है। इस तरह का कोलेस्ट्रॉल ज्यादातर आर्टेरियल ब्लॉकेज का अहम कारण माना जाता है।

लहसुन में विटामिन,  मिनरल, फाइबर और दूसरे हेल्दी तत्त्व भी हैं। ये सभी आपके सर्कुलेटरी और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

से भी पढ़ें : 3 चीज़ें जो धमनियों की सफ़ाई में चमत्कारी हैं

2. ओट्स (Oats)

रोजाना ओट्स खाना बहुत अच्छी आदत है। यह आदत आपके दिल की की सुरक्षा में मदद कर सकती है। ओट्स विशेष रूप से इसलिए भी अच्छे हैं, क्योंकि इनमें पूर्ण कार्बोहाइड्रेट हैं जो अपने वजन से 7 गुना ज्यादा पानी सोख सकते हैं।

कुछ लोग कहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल की धमनियों की दीवार से चिपक जाने की क्षमता को ओट्स कम करने मे सक्षम हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें प्रचुर घुलनशील फाइबर होते हैं।

कहा जाता है कि जो लोग नियमित रूप से ओट्स खाते हैं, वे इसके हैरतअंगेज फायदों से दंग रह जायेंगे। उनके ओवरवेट होने की संभावना भी बहुत घट जायेगी।

3. लाल मिर्च (Cayenne pepper)

आर्टरीज़ की सफाई - लाल मिर्च

लाल मिर्च में एक ऐसा एंटीऑक्सिडेंट मौजूद है जो आपकी आर्टरीज़ में खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सिडेशन से लड़ता है। यह एंटीऑक्सिडेंट कैप्सेइसिन (capsaicin) कहलाता है।

इसे नियमित रूप से खाने पर आप कई फायदे देख सकते हैं। उन फायदों में से दो हैं – थ्रॉम्बोसिस का जोखिम कम होना और हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण।

यह एक ऐसा खाद्य है जिसे बहुत से लोग आपको खाने की सलाह देते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो मोटे हैं, और जिन्हें हार्ट अटैक्स या स्ट्रोक्स का खतरा है।

इसे भी पढ़ें : बीट शेक वैरिकोज़ वेन्स से लड़ने के लिए

4. नींबू (Lemon)

नींबू अपनी कई खासियतों के लिए मशहूर है। इनमें सबसे ऊपर इसमें पाई जाने वाली विटामिन C की ऊँची मात्रा है। यह विशिष्ट एंटीऑक्सिडेन्ट है जो ब्लड प्रेशर और धमनियों की सूजन को कम कर सकता है। 

इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल्स, एंटीऑक्सिडेन्ट्स और विटामिन का कमाल है जो कुछ लोग इन्हें वाजिब ही चमत्कारी खाद्य कहते हैं। ये आपके खून की सफाई करते हैं। वजन घटाने में नींबू का असर तो व्यवहारिक रूप से प्रमाणित ही है। पारंपरिक भारतीय खाद्य में नींबू का ख़ास स्थान है।

5. अनार (pomegranate)

आर्टरीज़ की सफाई के लिए अनार

अनन्नास या अनार आश्चर्यजनक फल है। इसमें जो फाइटोकेमिकल मिलते हैं उनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेन्ट होते हैं। ये कम्पाउंड  फैट के ऑक्सिडेशन से आपके सर्कुलेटरी सिस्टम की सुरक्षा करते हैं।

नियमित अनार खाना हमारी आर्टरीज़ में प्लैक की मात्रा घटा सकता है। यह आपके रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करके आपके शरीर की मदद करता है। इससे ब्लड वेसेल्स को लचीला बने रहने में मदद मिलती है और रक्तचाप सही रहता है।

6. अलसी (Linseed)

अलसी यानी लिनसीड सुप्रसिद्ध “सुपरफूड्स” में से एक है। इसका कारण यह है कि यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद गुणों का पिटारा है।

लिनसीड में कई कम्पाउंड्स हैं। इनमें फैटी ऐसिड्स, ऐंटीऑक्सिडेन्ट्स, प्रोटीन्स और ऐंटीइन्फ्लैमेटरी पदार्थ शामिल हैं। यह सभी आपके कार्डियाक हेल्थ का खयाल रखते हैं। लिनसीड अल्फा लिनोलिनिक ऐसिड (ALA) का एक बढ़िया स्रोत भी है। यह आपकी आर्टरीज़ को प्लैक और फैट्स से मुक्त रखने में भी मदद करता है।

यह प्रचुर फाइबर भी देता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

7. ऑलिव ऑयल (Olive oil)

आर्टरीज़ की सफाई - ऑलिव ऑयल

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल आपके दिल को सेहत का वरदान देने का शानदार माध्यम है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए विशेष रूप से मददगार हो सकता है।

यह तेल वास्तव में एक किस्म का हेल्दी फैट है और अन्य वनस्पति तेलों के मुकाबले कम ऑक्सिडाइज होता है।

8. ऐवोकैडो (Avocados)

यह स्वादिष्ट फल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेन्ट की ऊँची मात्रा मौजूद है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं।

हर दिन आधा ऐवोकैडो खाना आपके मेटाबोलिज्म को तगड़ा कर सकता है और आर्टरी की स्क्लेरोसिस (arteriosclerosis) के खतरे को भी कम कर सकता है

9. टमाटर

आपकी आर्टरीज़ की सफाई - टमाटर

टमाटर में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेन्ट होते हैं। यह आपकी आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल और प्लैक की मात्रा कम करने में मदद कर सकता है।

टमाटर कच्चे भी खाए जा सकते हैं, और सलाद या जूस के रूप में भी। इस तरह हमें उनके ज्यादा से ज्यादा फायदे मिल सकते हैं। इसके बावजूद पके हुए टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेन्ट ज्यादा प्रखर होता है।

इन खाद्यों को आप कितना खाते हैं? ये खाद्य आपकी धमनियों की सफाई करते हैं, इसलिए अपनी डाइट में उन्हें अक्सर शामिल करने की कोशिश कीजिए। इस तरह आपको इनके इन तमाम गुणों का भरपूर फायदा मिलेगा।

  • Majluf-Cruz, A., & Espinosa-Larrañag, F. (2007). Fisiopatología de la trombosis. Gaceta Medica de Mexico.
  • I., M., I., S., M., U., K., Y., Y., M., M., O., … E., K. (2004). Improvement of peripheral blood circulation in mouse and human with aged garlic extract preparation combined with ginseng, oriental bezoar, antler velvet, cuscuta seed and epimedium herb. Pharmacometrics.
  • Muñoz, M. A., & Barrón, A. R. (2009). Efectos médicos del aguacate. Medicina Interna de Mexico.
  • Hernández, F., Melgarejo, P., Martínez, J. J., Martínez, R., & Legua, P. (2011). Fatty acid composition of seed oils from important spanish pomegranate cultivars. Italian Journal of Food Science.