डंडेलियन ड्रिंक: हड्डियों की देखभाल के लिए एक घरेलू नुस्खा

मार्च 6, 2019
इस पौधे की जड़ और फूल दोनों का उपयोग एक डंडेलियन ड्रिंक (dandelion drink) बनाने में कर सकते हैं जो आपके शरीर को शुद्ध करने और आपकी हड्डियों की देखभाल करने के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है।

दिन भर काम करने या पढ़ाई करने के बाद आपको थोड़ा दर्द महसूस हो सकता है। अगर आप घर पहुँचने से पहले कई घंटे अपने पैरों पर खड़े रहकर बिताते हैं, तो ज्यादा संभावना है कि आपको घुटनों और अन्य जोड़ों में थोड़ा दर्द महसूस हो।

ऐसी स्थिति में कई लोग पेनकिलर या मरहम (ointment) का प्रयोग करते हैं, बिना यह सोचे कि इसके लिये कई बहुत अच्छे प्राकृतिक विकल्प मौजूद हैं। आप डंडेलियन (सिंहपर्णी) से एक शक्तिशाली डंडेलियन ड्रिंक तैयार कर सकते हैं जो हड्डियों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में भी काम करता है।

डंडेलियन (सिंहपर्णी) क्या है? (What is Dandelion)

डंडेलियन का सम्बन्ध ऐस्टरेसिए (Asteraceae) परिवार से है और इसका वैज्ञानिक नाम टैरेक्साकम ऑफिसिसिनाले (Taraxacum officinale) है। कई लोग इसे  जंगली घास मानते हैं जो पहाड़ों में उगती है।

बावजूद इसके, इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों को नकारा नहीं जा सकता है।

डंडेलियन के गुण क्या-क्या हैं (What Are the Properties of Dandelion)?

सिंहपर्णी के पौधे

सिंहपर्णी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ और मानव शरीर के लिए इसके संभावित उपयोग चिकित्सा क्षेत्रों में थोड़ा विवाद के विषय हैं।

सबसे अच्छे गुणों में से एक यह है कि यह एक डिटॉक्सिफाइंग प्लांट (detoxifying plant) है और इसलिए डिटॉक्स के आखिरी के चरणों में इसकी सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद विटामिन में विटामिन B और C, साथ ही मिनरल्स (पोटैशियम), ऑलिक एसिड और लिनोलिक एसिड शामिल हैं।

यह आपके लीवर और पित्ताशय को अच्छी स्थिति में बनाये रखने के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। यहाँ तक कि शराब के हैंग-ओवर या गंभीर कब्ज के इलाज के लिए भी इसकी सलाह दी जाती है।

यह खाना पकाने में प्रयोग करने के लिए भी बहुत अच्छा है। कई शेफ न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह के कारण सुबह के समय कॉफी के बजाय डंडेलियन ड्रिंक की पेशकश करने लगे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी जड़ें कैफीन का बेहतरीन विकल्प हैं।

इसे भी पढ़ें : 6 हर्बल ड्रिंक: सेल्युलाईट के निशान से दिलाएंगे राहत

इस ड्रिंक के क्या-क्या उपयोग किये जा सकते हैं?

डंडेलियन के कई उपयोग हैं अर्थात् इसका उपयोग कई अलग-अलग तरह के दर्द और विकारों के इलाज में किया जा सकता है। उनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण मुँहासे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिंहपर्णी त्वचा से अशुद्धियों को हटाने में बहुत ही कारगर है

आपकी किडनी और मूत्राशय (bladder) को भी इस पौधे से कई फायदे होते हैं। डंडेलियन में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो दर्द के दौरान इन अंगों के लिये मददगार हो सकते हैं। सिंहपर्णी में मौजूद शुगर डायबिटीज़ वाले लोगों के साथ-साथ पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।

हालाँकि, इन सबको एक तरफ करके, दूरगामी नतीजों की बात करें तो सिंहपर्णी के मुख्य फ़ायदों में से एक यह है कि यह हड्डियों की देखभाल के लिए बहुत अच्छी है। इसके पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करते हैं और टूटने-फूटने के बाद उन्हें खुद को ठीक करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्यों होते हैं अंडर आई बैग्स, और उनका नेचुरल ट्रीटमेंट कैसे करें

हड्डियों की देखभाल के लिए डंडेलियन ड्रिंक (Dandelion Drink for Bone Care)

डंडेलियन ड्रिंक

कटा हुआ डंडेलियन या उसकी जड़ें ख़रीद सकते हैं, या आप पौधे की डंठल से भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। हड्डियों के दर्द का इलाज करने के लिए, आपको हर दिन या हर दूसरे दिन इस ड्रिंक को पीना होगा।

इस तरह आप कम समय में अच्छे नतीजे देखेंगे।

ज़रूरी चीजें

  • 1 कप सिंहपर्णी की बारीक़ कटी हुई जड़ें (100 ग्राम)
  • 1 कप सिंहपर्णी के कटे हुये फूल (100 ग्राम)
  • 2 कप पानी (500 मिलीलीटर)
  • 1 बड़ा चम्मच खाना पकाने का तेल (15 मिलीलीटर)

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले, डंठलों और फूलों को बारीक़ काट लें। यह जरूरी है कि वे सूख हों।
  • फिर, उन्हें कुछ मिनट तक थोड़ा तेल में भूनें।
  • इसके बाद, उन्हें टोस्ट करें या बहुत कम समय के लिए ओवन में पकायें ताकि वे रंग और स्वाद हासिल कर सकें।
  • पानी गर्म करें और जब यह उबलने लगे, तो कटी ही डंठलों और फूलों को उसमें डाल दें और 5 मिनट तक भीगने के लिए छोड़ दें।
  • अंत में, जब ड्रिंक अपनी रंगत में आ जाए तो उसे आंच से हटा दें।
  • उसे छानें, स्वाद के लिए इसमें मीठा डालें और पी लें।

यह डंडेलियन ड्रिंक उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है जो हड्डियों के दर्द को ठीक करना चाहते हैं। जब जोड़ों की समस्याओं से निपटने की बात आती है तो डंडेलियन यानी सिंहपर्णी आपके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है।

अगर आप रोज़ाना इसे पियें तो आपके लिये इसके कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि प्राकृतिक औषधि आपको अपने शरीर की देखभाल करने के कई उपाय देती है।

  • Mars, B. (2016). Dandelion Medicine: Remedies and Recipes to Detoxify, Nourish, and Stimulate. Storey Publishing.
  • Oh, S. M., Kim, H. R., Park, Y. J., Lee, Y. H., & Chung, K. H. (2015). Ethanolic extract of dandelion (Taraxacum mongolicum) induces estrogenic activity in MCF-7 cells and immature rats. Chinese journal of natural medicines, 13(11), 808-814.
  • Resnick, A. (2015). The Bone Broth Miracle: How an Ancient Remedy Can Improve Health, Fight Aging, and Boost Beauty. Simon and Schuster.