6 जबरदस्त फायदे: हर हफ्ते पिलेट करने के

जुलाई 30, 2018
पिलेट्स न केवल आपको अपनी चाल-ढाल में सुधार करने और ज्यादा फ्लेक्सिबल बनने में मदद करते हैं; बल्कि ये आपको दुनिया से काटकर स्ट्रेस और चिंताओं को दूर करने में भी मदद करते हैं।

हर हफ्ते कई लोग पिलेट की प्रैक्टिस करते हैं। इसकी शुरुआत एक एक्सरसाइज के रूप में हुई थी। अब यह ऐसी एक्टिविटी बन चुकी है जो आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत दोनों को फायदा पहुंचाती है।

कुछ शानदार फायदे जो पिलेट देते हैं, उनमें शामिल हैं वजन कम करना, मजबूत मांसपेशियाँ, आकर्षक शारीरिक बनावट, और नर्व सम्बन्धी समस्याओं जैसे स्ट्रेस या चिंता का मुकाबला करने की ताकत आदि।

इस आर्टिकल में, हम पिलेट से होने वाले कुछ खास फायदों के बारे में बात करेंगे। इसमें वह तकनीक भी शामिल है जो आपको बिना किसी चोट लगने की जोखिम के अच्छी शेप पाने में मदद करती है।

साथ ही साथ, आपकी फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है और आप एक आकर्षक फिगर पाते हैं जिसे आप कभी भी खोना नहीं चाहेंगी।

पिलेट्स करने के 6 फायदे (6 Benefits of Pilates)

1. पिलेट: धीरे-धीरे वजन घटता है

पिलेट: वजन घटाना

पिलेट्स आपके मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट (सक्रिय) करते हैं। यह एक ऐसी शारीरिक क्रिया है जो ऊर्जा के इस्तेमाल को रेगुलेट करती है। जब यह बढ़ता है तो आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, आपको पसीना आने लगता है, और आपकी कैलोरी बर्न होती है। इस तरह, आपका वजन धीरे-धीरे घटने लगता है।

पैदल चलने, डांस करने, दौड़ने, स्विमिंग, बाइकिंग जैसी कई एरोबिक एक्टिविटी के साथ पिलेट्स करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

इस तरह, आप टोनिंग और कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के बीच अच्छा शारीरिक संतुलन बना सकती हैं। यह वजन कम करने का सबसे स्वस्थ और सबसे असरदार तरीका है और आपके द्वारा कम किया गया वजन वापस बढ़ता भी नहीं है।

2. पिलेट: खुद को चोट पहुंचाये बिना बॉडी को सुडौल बनायें

पिलेट: शरीर को टोन करें

हर हफ्ते पिलेट्स करना आपकी मांसपेशियों को टोन करने और आपकी ताकत और प्रतिरोध को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

यह आपके शरीर की अलग-अलग मांसपेशियों को ध्यान में रखते हुये अपना काम करता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर के ऊपरी हिस्से और निचले हिस्से के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है, जो दूसरे स्पोर्ट्स से काफीअलग है।

इसका एक और बड़ा फायदा यह है कि इसमें चोट लगने का खतरा नहीं है। इस प्रकार की एक्सरसाइज अपने खुद के वजन या कम वजन वाले टूल्स के साथ की जा सकती है। इसके लिए हल्के वजन, इलास्टिक बैंड, अलग-अलग आकार की गेंदों आदि की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें:  सुडौल-सपाट पेट चाहिए? तो रात को इन 9 चीज़ों का सेवन करें

3. पिलेट: आपके शरीर को सही शेप देता है

पिलेट: एक्सरसाइज-3

धीरे-धीरे वजन घटाते हुये और अपनी मांसपेशियों को सुडौल बनाकर आप अपने शरीर को सही शेप दे सकती हैं। साथ ही, फ्लेक्सिबिलिटी और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपकी शारीरिक बनावट को बेहतर बनाते हैं।

अपने शरीर को सुडौल बनाने से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है।

4. पिलेट से पायें बेहतर पॉस्चर

पिलेट: पॉस्चर

जिन फायदों के बारे में हमने पहले बताया है वे भी आपके शारीरिक पॉस्चर को बेहतर करने में योगदान देते हैं।

आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाना पीठ को सीधा रखने के लिए बढ़िया सपोर्ट होता है और शरीर के दूसरे भागों में भी ऐसा ही होता है। एक मजबूत लोअर-बैक और मजबूत डॉर्सल आपको अपने ऐब्स की मजबूती को बनाए रखने में मदद करते हैं।

  • आपके शरीर को सहारा देने के लिए पैर और ग्ल्यूट भी मजबूत होने जरूरी हैं। आपका पूरा शरीर संतुलित तरीके से कार्य करता है।
  • इस हिसाब से पिलेट्स कई तरीको से काम करते हैं। आपके शरीर का कोई हिस्सा ऐसा नहीं है जो छूट गया हो।

इसे भी पढ़ें:  वजन घटाने वाला अदरक का पानी कैसे बनाएं?

5. पिलेट लचीलापन बढ़ाता है

पिलेट फ्लेक्सिबिलिटी

पिलेट्स एक्सरसाइज में स्ट्रेचिंग भी शामिल होती है। इन्हें शुरु में और अंत में किया जाता है, लेकिन इन्हें टोनिंग तकनीकों में भी शामिल किया गया है।

आपकी मांसपेशियों को खुलकर काम करने के लिए एक अच्छी स्ट्रेचिंग जरूरी होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्ट्रेचिंग कितनी होनी चाहिये , यह केवल स्ट्रेच तक ही सीमित नहीं होना चाहिए।

जब आप स्ट्रेच करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी फ्लेक्सिबिलिटी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। यह आपको चोट लगने से बचाने के साथ ही मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

6. स्ट्रेस कम करता है

पिलेट: स्ट्रेस

पिलेट्स न केवल वजन कम करने, मजबूत शरीर पाने और अच्छी शेप पाने में मदद करते हैं, बल्कि इसे नियमित रूप से करने से आपके नर्वस सिस्टम को कई फायदे भी होते हैं। यह आपको स्ट्रेस, चिंता और डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशानियों से निपटने में मदद करता है।

खास तौर पर पिलेट्स को अच्छी एकाग्रता और कोआर्डिनेशन की जरूरत होती है। ये दो स्किल आपके दिमाग को साफ़ करते हैं और चिंताओं को मिटाते हैं, साथ ही  दूसरे बोझ, काम की समस्याओं या पारिवारिक चिंताओं, या इमोशनल स्ट्रेस को भी कम करते हैं।

जब आप पिलेट एक्सरसाइज करते हैं, तो आपका दिमाग इस बात पर केंद्रित रहता है कि आपका शरीर कैसा चल रहा है। आपकी ताकत, संतुलन और साँसे कैसे काम कर रही हैं। इस तरह पिलेट्स करना स्ट्रेस को ख़त्म करने का एक असरदार तरीका है।