हाई ब्लड शुगर के चेतावनी सूचक संकेत क्या-क्या हैं?

जुलाई 1, 2019
मधुमेह यानी डायबिटीज़ बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकता है। इससे पहले कि यह एक स्थायी समस्या बने इस पर ठीक से ध्यान देना और इसका इलाज करना सीखें, खासकर जब इस बीमारी को लेकर आपका पारिवारिक इतिहास रहा हो।

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज यानी मधुमेह को एक “साइलेंट किलर” के रूप में जाना जाता है, जो आपको कुछ भी जाने बिना आप पर हमला कर सकता है? मधुमेह के चेतावनी सूचक संकेत दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं या अस्थायी समस्याओं का भ्रम पैदा कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल में, हम आपको हाई ब्लड शुगर के संकेतों के बारे में बताना चाहते हैं ताकि आप समय रहते ध्यान दे सकें और इस बीमारी का पता लगा सकें

मधुमेह के चेतावनी सूचक संकेत

ब्लड शुगर की जांच करना

आपके ब्लड शुगर में होने वाली बढ़ोत्तरी आपके शरीर में होने वाले अलग-अलग बदलावों की वजह से हो सकती है। उनमें से ज्यादातर बदलाव कार्बोहाइड्रेट बनने की प्रक्रिया के दौरान होते हैं।

सभी कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है। उनके लिए उनका “हिस्सा” पाने के लिए, कुछ प्रक्रियाएं संपन्न होती हैं। जब किसी वजह से यह सिस्टम फेल हो जाता है, तो आपकी कोशिकाओं को अपने कार्यों को पूरा करने के लिए और भोजन की जरूरत पड़ती है।

जब ऐसा होता है, तो इसमें कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं जिसे आप नकारात्मक मान सकते हैं। हालांकि, समय बीतने के साथ ये लक्षण बढ़ सकते हैं।

तभी आप आमतौर पर किसी डॉक्टर से सलाह लेते हैं जो एक सही इलाज खोजने में आपकी मदद कर सकता है, जब आप वास्तव में मधुमेह से पीड़ित हैं।

इसे भी पढ़ें : 5 नेचुरल जूस जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में हैं मददगार

लक्षण जो ब्लड शुगर बढ़े होने का संकेत देते हैं

जब आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है, तो यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

नतीजतन आपका शरीर आपकी त्वचा और श्लेष्म झिल्ली (mucous membranes) को प्रभावित करने वाले सभी तरह के इन्फेक्शन और घावों से मुकाबला करने के लिए बहुत कमजोर हो जाता है। इसके अलावा, आप छोटी ब्लड वेसल्स को भी खो देते हैं।

यही कारण है कि आपके शरीर द्वारा आपको भेजे जाने वाले संकेतों पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, तो आपका शरीर निम्नलिखित तरीकों से आपको बताने की कोशिश कर सकता है:

बहुत ज्यादा भूख लगना (An excessive appetite)

मधुमेह के संभावित लक्षणों में से एक बहुत ज्यादा भूख लगना है। सबसे पहले, आपको शारीरिक भूख और भावनात्मक भूख के बीच फर्क करना सीखना होगा। दूसरे वाले का मतलब किसी खाद्य पदार्थ या उसकी मात्रा को लेने के पीछे के कारण की कमी है।

लेकिन, जब खाने की “सच्ची” भूख होगी, तो आपका पेट गड़गड़ाहट कर सकता है, आपके सिर में दर्द होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खाते हैं: सब कुछ चलेगा।

  • जब आपके शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है तो यह आपकी कोशिकाओं की इसे उपयोग करने की क्षमता को सैचुरेट करता है।
  • शरीर इसे पोषक तत्वों की कमी समझता है और आपके मस्तिष्क को भूख लगने के सही संकेत भेजने के लिए “कहता” है।
  • जिससे, यह आपको और ज्यादा ग्लूकोज और ऊर्जा देगा ताकि सब चीजें ठीक से काम करें।

घाव ठीक होने में देरी (Slow healing)

घाव ठीक होने में देरी (Slow healing)

अगर आपने खाना बनाते समय अपना हाथ काट लिया है, हाल ही में कोई ऑपरेशन हुआ है, या कोई दुर्घटना हुई है, तो आपके खून में बढ़े हुए शुगर लेवल की पहचान करने का एक तरीका यह है कि आपके घावों को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी धमनियों और नसों में बहुत ज्यादा शुगर भर चुका होता है जिससे वे खून को उन हिस्सों तक नहीं पहुंचा पाती हैं जहाँ उपचार की जरूरत है।

त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin problems)

मधुमेह के मुख्य लक्षणों में से एक ड्राई स्किन और तेज खुजली (pruritus) होना है। कुछ मामलों में, गर्दन के चारों ओर और बाहों के नीचे काले धब्बे दिखाई देंगे।

फंगल इन्फेक्शन (Fungal infections)

जैसा कि हमने पहले बताया, मधुमेह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, अतः आपके शरीर में हानिकारक सूक्ष्मजीवों के हमलों से खुद को बचाने की क्षमता नहीं रह जाती है।

यही कारण है कि आप अक्सर फंगस (खासकर कैंडिडा) और बैक्टीरिया द्वारा संक्रमित हो जाते हैं। शुगर युक्त वातावरण उनके प्रजनन और तेजी से विकसित होने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

महिलाओं में, वेजाइनल डिस्चार्ज यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि क्या उनमें इस तरह के कोई इन्फेक्शन हैं, खासतौर पर कैंडिडा।

इसे भी पढ़ें : सेब के सिरके की मदद से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर घटाएं

वजन कम होना (Weight loss)

वजन कम होना

बिना डाइट या एक्सरसाइज के वजन कम होना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, और एक संकेत है जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अगर आपका वजन बिना किसी स्पष्ट कारण के और बहुत कम समय में (एक महीने में छह पाउंड से ज्यादा) घट रहा है , तो यह आपके हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण हो सकता है।

जब कोशिकाओं को ऊर्जा स्रोत के रूप में ग्लूकोज नहीं मिलता है, तो वे दूसरी जगहों से उस “फ्यूल” की तलाश करते हैं। कहाँ? आपकी मांसपेशियों के प्रोटीन में।

इसके अलावा, आपकी किडनियों को फ़ालतू ग्लूकोज को बाहर निकालने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। नतीजतन, आप आपका वजन कम हो जायेगा और आपको किडनी फेल होने का ख़तरा होगा।

बहुत ज्यादा प्यास लगना (Excessive thirst)

आप पहले से ही जानते हैं कि पानी पीना आपके शरीर के लिए ज़रूरी है। कुछ परिस्थितियों में (उदाहरण के लिए, गर्मियों में या जब आप एक्सरसाइज करते हैं), तो आपका शरीर आपसे और ज्यादा पानी की “मांग” करता है।

फिर भी, ध्यान दीजिए, अगर आप खुद को हर समय प्यासा पाते हैं, भले ही आप बहुत सारा पानी पी रहे हों

यह आपके शरीर का संकेत है कि इसे अपने पानी के भंडार को फिर से भरने की जरूरत है, क्योंकि आपने जो अभी तक पिया है उसका इस्तेमाल शुगर से भरी कोशिकाओं को पोषण देने के लिए किया जा चुका है।

बार-बार पेशाब लगना (urge to urinate constantly)

क्योंकि आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है, इसलिये आप पाएंगे कि आपको कई बार बाथरूम जाना पड़ता है।

हो सकता है कि पहले कभी भी आपको रात में पेशाब करने के लिये नहीं उठे हों, लेकिन अब उठते हैं। अगर आपको अपने ज़रूरी कामों को रोकना पड़ता है क्योंकि आप अपने ब्लैडर को खाली करने के लिए एक मिनट भी और इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो शायद आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बहुत ज्यादा थकान लगना (Excessive fatigue)

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना सोते हैं या आराम करते हैं, आप हमेशा थके हुए और कमजोर महसूस करते हैं।

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है, वे बहुत ज्यादा थकान और आलस महसूस करते हैं। अगर वे पेशाब करने के लिए रात में बार-बार जागते हैं, तो संभावना है कि उनका शरीर दिन भर की थकान से ठीक तरह से नहीं उभर पाएगा।

हाई ब्लड शुगर और मधुमेह के बाकी संभावित लक्षणों में शामिल हैं:

  • धुंधली नजर (Blurred vision)
  • चिड़चिड़ापन
  • हाथ-पैरों में झनझनाहट (Tingling in the extremities)
  • पैरों में ऐंठन (Leg cramps)
  • नॉसिया और उल्टी
  • Ramachandran, A. (2014). Know the signs and symptoms of diabetes. Indian Journal of Medical Research. https://doi.org/DOI 10.3763/ijas.2010.0471
  • International Diabetes Federation. (2015). Signs and symptoms of diabetes. International Diabetes Foundation.