ये 9 खाद्य खाकर प्राकृतिक तरीके से अपनी धमनियों की सफ़ाई करें

अक्टूबर 20, 2018
वैसे तो हमें एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल से कई लाभ मिलते हैं। लेकिन, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह हमारी धमनियां साफ़ करने और हृदय को स्वस्थ रखने में भी बहुत मददगार है।

धमनियों की सफ़ाई की बात करने से पहले बता दें कि एक कहावत है, जैसा अन्न, वैसा मन। यानी जैसा आप खाओगे, वैसा स्वास्थ्य पाओगे। यह बात सौ फ़ीसद सच है। इसीलिए, यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि हमारे भोजन की गुणवत्ता अच्छी हो।

अगर देखा जाए तो बाज़ार में आजकल कई तरह के ‘लाइट’ खाद्य पदार्थों की भरमार है जो आपके लिए फ़ायदेमंद होने के बजाय उल्टा नुकसान पहुंचाते हैं। इनसे मोटापा, कार्डियोवैस्कुलर रोग और हार्मोन असंतुलन जैसे समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

ज़्यादा चिंता की बात यह है कि उद्योग जगत प्रचार के माध्यम से लोगों तक कई गलत जानकारी पहुंचाने में सफल रहा है, वह भी स़िर्फ इस मकसद से कि लोग उनके उत्पादों को अपनी डाइट मुख्य हिस्सा बनाएं।

हालांकि समय-समय पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमें चेताते रहते हैं कि कम फैट वाले खाद्य का अत्यधिक सेवन करने से आपका ख़ून प्रभावित होता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और आपको कई गंभीर रोग होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

सौभाग्यवश, आज कई ऐसे आहार उपलब्ध हैं जो आपके शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्स प्रक्रिया की मदद करते हैं और आपको सभी तरह के नुकसानदेह प्रभावों से बचाते हैं।

तो देर कैसी?, जानें वे 9 खाद्य जिनका नियमित रूप से सेवन करके आप प्राकृतिक तरीके से अपनी धमनियों की सफ़ाई कर सकते हैं।

1. धमनियों की सफ़ाई करता है अनार का रस (Pomegranate juice)
धमनियों की सफ़ाई करता है अनार का रस

विशेषज्ञों के अनुसार अनार के रस में सबसे ज़्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यानी यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

सच तो यह है कि इसमें कुछ अन्य स्वास्थ्यवर्धक स्रोत जैसे कि ब्लैकबेरीज, ब्लूबेरीज और संतरों से भी ज़्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

अनार का रस लगातार पीने से आपकी धमनियों की सफ़ाई हो जाती हैं। यह एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) से होने वाला नुकसान कम करता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (या एलडीएल) के प्रभावों से बचाता है।

इसे भी पढ़ें: कुछ तीन दिवसीय डिटॉक्स डाइट प्लान जो करेंगे आपके शरीर को शुद्ध

2. फैटी फ़िश (Fatty Fish)

मछली की ये प्रजातियां ओमेगा-3 फैटी एसिड की मुख्य स्रोत होती हैं। आपका शरीर यह अहम पोषक तत्व नहीं बनाता है लेकिन भोजन के माध्यम से इसके शरीर में पहुंचने पर हृदय और रक्त वाहिकाएं (कार्डियोवैस्कुलर) स्वस्थ रहते हैं।

अगर इसे आप अपनी डाइट में सप्ताह में कम से कम दो बार शामिल करते हैं तो ये आपकी धमनियों में रुकावट दूर करेगा, रक्त प्रवाह में वसा की मात्रा नियंत्रित रखेगा और धमनियों और नसों को तंग नहीं होने देगा।

इसमें एंटी इन्फ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो नसों के फैलाव में लाभदायक हैं।

सबसे अच्छी मछलियां हैंः

  • सामन
  • मैकरल
  • टुना
  • ट्राउट
  • हेरिंग
  • सारडाइन
3. सावरक्राउट (Sauerkraut)
धमनियों की सफ़ाई करता है सावरक्राउट

सावरक्राउट लाभदायक बैक्टीरिया का एक प्राकृतिक स्रोत है। इसका हमारी पाचन प्रणाली और हृदय पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है।

इसे खाने से आपके शरीर की प्राकृतिक सफ़ाई प्रक्रिया में सुधार आता है। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल स्तर घटता है और शरीर को टॉक्सिन से छुटकारा मिलता है।

सबसे बढ़कर, यह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और कई तरह के संक्रामक रोगों की रोकथाम करता है।

4. ऑलिव ऑयल (Olive oil)

एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल (Olive Oil) शरीर के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों का उत्तम स्रोत है। यह आपकी धमनियों की सफ़ाई को बढ़ावा देता है।

इसे कच्चा खाने से ज़रूरत से ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे हृदयाघात और पक्षाघात का ख़तरा कम हो जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी फ्री रेडिकल्स के नुकसानदायक प्रभावों से सुरक्षा करते हैं और हमारी नसों को भी सिकुड़ने नहीं देते हैं।

5. तिल का तेल (Sesame seeds)
धमनियों की सफ़ाई करता है तिल का तेल

तिल के बीजों में हृदय की सुरक्षा करने, रक्त संचार से संबंधित समस्याओं में राहत पहुंचाने और एथेरोस्क्लेरोसिस बढ़ने से रोकने के गुण होते हैं।

इनमें फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेटरी यौगिक होते हैं जो कई अन्य लाभ देने के अलावा आपकी धमनियां भी स्वस्थ रखते हैं।

6. टमाटर

टमाटर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे लाइकोपीन कहते हैं। यह आपकी धमनियों की दीवारों पर नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण नहीं होने देता है।

आप चाहें तो टमाटर का सलाद खाकर या जूस पीकर भी इसके लाभ उठा सकते हैं लेकिन पका कर खाने पर यह और गुणकारी हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: 8 अनूठे फ़ायदे जो आप पा सकते हैं केले के छिलके में

7. धमनियों की सफ़ाई में असरदार है ओट्स (Oats)
धमनियों की सफ़ाई में असरदार है ओट्स

ओटमील यानी जई के दलिया में पाया जाने वाला रेशा आपका पाचन सुधारता है। यह फैट और कोलेस्ट्रॉल के मेटाबोलाइजेशन में भी मददगार है।

अगर आप इसे रोज़ाना या सप्ताह में तीन बार खाते हैं तो आपकी धमनियां अपनी सफ़ाई अपने आप कर लेती हैं और हानिकारक टॉक्सिन शरीर से बाहर निकाल देती हैं।

8. मेवे (Nuts)

सूखे मेवे न केवल भूख मिटाने के लिए स्नैक्स से बेहतर होते हैं बल्कि ये धमनियां बंद होने और हृदय रोगों से बचाते हैं।

इनमें मोनोसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल एकत्र होने से रोकने में मददगार हैं।

आप चाहें तो ये मेवे खा सकते हैंः

  • हेज़लनट
  • पिस्ता
  • बादाम
  • मूंगफली
9. तरबूज (Watermelon)
धमनियों की सफ़ाई में असरदार है तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम लेकिन एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपकी धमनियों की सुरक्षा करते हैं।

तरबूज के मूत्रवर्धक गुण सूजन कम करने में मददगार होते हैं, रक्त संचार सुधारते हैं और रक्त प्रवाह से गैरज़रूरी पदार्थ शरीर से बाहर निकालते हैं।

तरबूज में एक आवश्यक अमीनो एसिड होता है जिसे एल-सिट्रूलीन कहते हैं। यह ब्लड प्रेशर स्तर नियंत्रण में रखने में बहुत प्रभावी है।

अब आप समझ गए होंगे कि कुछ खाद्य आपकी धमनियों और संपूर्ण कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए कितने ज़्यादा फ़ायदेमंद हैं।

अंत में, हमारी बत इतनी सलाह है कि इनका लगातार सेवन करने की कोशिश करें। इनके साथ स्वास्थ्यवर्धक और संतुलित डाइट लेना भी न भूलें।