सैंडल की बदबू से छुटकारा पाने के लिए तीन शानदार टिप्स

01 अप्रैल, 2020
अपने सैंडल की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप नेचुरल सामग्रियों सहित कुछ होममेड प्रोडक्ट भी बना सकते हैं। क्या आपने अभी तक ऐसा कुछ आजमाया है? यहाँ हम कुछ बेहतरीन विकल्प शेयर करेंगे।
 

सैंडल आरामदेह होते हैं और आपको गर्म मौसम में पैरों को हवादार बने रहने देते हैं। बेशक इसका खुलापन ही पैरों को हवादार बनाने में मदद करता है, लेकिन साथ ही ज्यादा गर्मी नमी और बदबू का कारण बन सकती है। क्या आप अपने सैंडल की बदबू से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश कर रही हैं?

इसे आप कुछ घरेलू प्रोडक्ट और प्राकृतिक सामग्रियों से आसानी से कर सकती हैं।

सैंडल की बदबू को खत्म करने के लिए प्राकृतिक उपाय

सैंडल के मटीरियल के साथ पसीने और पैर के बैक्टीरिया का संयोजन उनमें बदबू पैदा कर कता है। अगर आप इस मामले में कुछ नहीं करेंगी तो गंध दूर नहीं होगी और नंगे पैर होने पर यह बदबू तेज रहती है।

कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। सैंडल उतारने पर इनमें से किसी एक टिप्स का इस्तेमाल करें। उन्हें दोबारा पहनने पर वे बिलकुल सही मिलेंगे!

1. सफेद मिट्टी और एसेंशियल ऑयल (White clay and essential Oils)

सैंडल की बदबू : सफेद मिट्टी और एसेंशियल ऑयल

वाईट क्ले या सफेद मिट्टी टॉक्सिक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता रखने वाली एक नेचुरल प्रोडक्ट है। सैंडल में मौजूद बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी यह एक शानदार चीज है। यह टैल्कम पाउडर की तरह होती है, इसलिए इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

आजकल आप फार्मेसियों, हर्बलिस्ट दुकानों और नेचुरल प्रोडक्ट स्टोर में सफेद मिट्टी पा सकती हैं। विशिष्ट खुशबू पाने के लिए इसमें कुछ एसेंशियल ऑयल मिलाया जा सकता है। उदाहरण के लिए हम लैवेंडर, मेंहदी या नींबू मिलाने की सलाह देते हैं

इनका इस्तेमाल ऐसे करें:

  • रात को सैंडल उतारने पर इस मिश्रण को थोड़ी मात्रा में सैंडलों पर लगाएं।
  • मिट्टी को सोल पर सिर्फ तभी लगाएं जब आप उन्हें पहनने वाली हों।
  • इस मिट्टी का इस्तेमाल पैरों के इलाज के लिए भी कर सकती हैं, ठीक उसी तरह जैसे चेहरे पर इसका इस्तेमाल करती हैं। इस तरह आप अपनी त्वचा में टॉक्सिक पदार्थों को खत्म कर सकती हैं और बदबू का मुकाबला कर सकती हैं।
 

इसे भी पढ़े: 3 नुस्ख़े अपने रोम-छिद्रों को खोलने के लिए

2. टीबैग्स के साथ पुदीना (Teabags with mint)

क्या आप मिंट टी पीती हैं? आपको पता होना चाहिए कि अगर आप अपने इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को सूखने दें तो आपके पास एक आसान और सस्ती प्राकृतिक खुशबू होगी। ये छोटे बैग फ्रिज, अलमारी, कार या यहां तक ​​कि सैंडल में बहुत अच्छे काम करते हैं

इनका इस्तेमाल ऐसे करें :

  • चाय पीने के बाद टी बैग को सूखने दें।
  • इसकी खुशबू को और बेहतर बनाने के लिए पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं।

3. खट्टे छिलकों के साथ बेकिंग सोडा (Baking soda with citrus peels)

सैंडल और किसी भी जूते में मौजूद बदबू से छुटकारा पाने का सबसे पुराना उपाय बेकिंग सोडा है। यह शोषक, फंगसनाशक और एल्केलाइन प्रोडक्ट घर में कई समस्याओं को हल करने में मददगार होता है।

इस मामले में हम दूसरे प्रोडक्ट के साथ इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं सोच सकते हैं, वे हैं : साइट्रस छिलके। ये प्राकृतिक तत्वों से समृद्ध हैं। इसके अलावा, उनमें एक मीठी खुशबू होती है जो हमें स्वच्छता और ताजगी का अहसास देती है

इनका इस्तेमाल ऐसे करें :

  • नींबू, संतरे, कीनू या अंगूर जैसे खट्टे फलों को पतली स्ट्रिप्स में छीलें। फिर उन्हें बेकिंग सोडा के साथ जार में डालें। हम सिफारिश करेंगे कि उन्हें बहुत ज्यादा न काटें।
  • बेकिंग सोडा को कुछ दिनों के लिए भिगो दें।
  • अंत में गंध को अवशोषित करने के लिए रात भर सैंडल की सोल पर थोड़ा रख दें।

इसे देखें: जूतों की बदबू को कहें अलविदा, आजमायें ये 6 घरेलू टिप्स

 सैंडल की बदबू खत्म करने के दूसरे उपाय

  • जूतों को हवादार और सूखी जगह पर रखने की कोशिश करें, विशेष रूप से ऐसे जूतों को जिनमें बदबू आती है।
  • प्राकृतिक, हवादार सामग्री से बने सैंडल ही चुनें।
  • अगर आपको लगे कि पैर में संक्रमण है, तो पोडियाट्रिस्ट के पास जाएं।
 
  • आपकी डाइट शरीर की गंध को भी प्रभावित करती है। ज्यादा कच्चे फल और सब्जियां खाएं, और दिन में कम से कम दो लीटर पानी पिएं।

आप इस आर्टिकल में देख सकती हैं, सैंडल की बदबू से छुटकारा पाना संभव है। आपको बस इनमें से कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना होगा।

  • Moosavi, M. (2017). Bentonite clay as a natural remedy: A brief review. Iranian Journal of Public Health.
  • Kalemba, D., & Kunicka, A. (2005). Antibacterial and Antifungal Properties of Essential Oils. Current Medicinal Chemistry. https://doi.org/10.2174/0929867033457719
  • Kuepper, G., & Thomas, R. (2001). Use of Baking Soda as a Fungicide. Organic Gardening.