3 नुस्ख़े अपने रोम-छिद्रों को खोलने के लिए

जुलाई 22, 2019
आपके रोम-छिद्र बंद होने पर उन पदार्थों के कारण बड़े हो जाते हैं जो उनके अंदर जमा होते हैं। इससे कील-मुहांसे हो सकते हैं।

कम साफ़-सफाई के कारण रोम-छिद्र बंद हो जाते हैं।  इससे इनमें फैट, पसीना और गंदगी जमा होती है। इस पोस्ट में हम कुछ नेचुरल नुस्खों से रोम-छिद्रों को खोलने की जानकारी शेयर करेंगे।

क्या होता है जब आपके रोमकूप बंद हो जाते हैं?

रोम-कूप बंद होने पर उन तत्वों के कारण बड़े हो जाते हैं जो उनके भीतर जमते हैं। इससे कील-मुहांसे यानी ब्लैकहेड्स हो सकते हैं

फैल जाने पर ये रोम-छिद्र बहुत ज्यादा नज़र पर चढ़ते हैं। ये बहुत भद्दे दीखते हैं। इससे त्वचा को पूरी तरह से साफ करने और रोम-कूपों को खोलने वाले कई तरह के नुस्खों की ज़रूरत होती है। इन मामलों में आपकी रेगुलर स्किन क्लेंजिंग ट्रीटमेंट से काम नहीं चेलगा।

रोम-छिद्रों को खोलने के उपाय

रोम-छिद्रों को खोलने के उपाय

एक्सफ़ोलिएटिंग से पुरानी स्किन सेल्स और दूसरे अवशेषों को हटाने में मदद मिलती है।

लोग अक्सर अपनी त्वचा को साबुन से साफ़ करके या फेस ब्रश के इस्तेमाल से अपने रोम-छिद्रों को खोलने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, इन चीजों से मनचाहे नतीजे नहीं मिलते।

ऐसे कई असरदार उपाय हैं जो आपकी त्वचा से बिना छेड़-छाड़ किए बंद रोम-कूप खोलने और उनमें इकट्ठी गंदगी को हटाने में आपकी मदद करेंगे। यहां तीन नेचुरल नुस्ख़े हैं, जिन पर आपको मनचाहे नतीजे पाने के लिए अमल करना चाहिए।

यह लेख भी पढ़ें : 8 नेचुरल मास्क जो देतें हैं साफ़-सुथरी चमकदार त्वचा

1. हर्बल फेशियल स्टीम

यह आपके रोम-छिद्रों को खोलने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह बहुत ज़रूरी स्टेप है, जो आपके रोम-कूप को खोलने में मदद करेगा।  इससे उन्हें साफ करना बहुत आसान हो जाता है। इस स्टेप को छोड़ देने से आपके लिए अपने रोम-छिद्रों को ठीक से साफ करना और उनमें जमा गंदगी को साफ़ करना बहुत मुश्किल होगा।

जैसा कि एक स्पेनिश स्टडी ‘फेशियल टेक्नीक और कॉस्मेटोलॉजी सीखने पर उनके प्रभाव’ में कहा गया है, भाप आपके रोम-छिद्रों को खोलती है और त्वचा को संवेदनशील बनाती है।

  • आपको बस 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर भाप का इस्तेमाल करना है।
  • चेहरे पर भाप देने वाले पानी में कैमोमाइल, लेमन बाम, यहां तक ​​कि लैवेंडर डाल सकती हैं।

2. हॉट कंप्रेस (Hot Compress)

गर्मी छिद्रों को खोलने और उन्हें ठीक से साफ करने में मदद करती है।

चेहरे को भाप देने के पांच मिनट बाद अपने रोम-छिद्रों को सावधानी से साफ करना चाहिए। अगर रोम-कूप विशेष अंग, जैसे कि नाक, पर हों, तो एक हॉट कॉम्प्रेस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

जिस पानी से आपने फेसिअल स्टीम बनाया है, उसमें कॉम्प्रेस को भिगोएं और इसे कुछ मिनटों के लिए प्रभावित अंग पर लगाएं। फिर ब्लैकहैड को हटाने के लिए टिशू के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं।

3. रोम-छिद्रों को खोलने के लिए एक क्ले मास्क

पहले दो स्टेप को पूरा करने के बाद यह आख़िरी स्टेप है। क्ले मास्क त्वचा को बहुत चिकना, साफ़-स्वच्छ और तरोताजा बनाता है। हालांकि, चेहरे पर मास्क को बहुत देर तक न छोड़ना अहम है, क्योंकि आपकी त्वचा संवेदनशील त्वचा हो तो यह उसमें जलन पैदा कर सकता है।

किसी भी सुपरमार्केट में आपको कई अलग-अलग तरह के क्ले मास्क मिल जायेंगे। पर आप घर पर भी अपना निजी क्ले मास्क बना सकती हैं। हम 15 दिन में एक बार से ज्यादा क्ले मास्क लगाने की सलाह नहीं देंगे

इसे भी पढ़ें : 4 आसान फेस मास्क चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए

चेहरे की सफाई का महत्व

रोजाना चेहरे की सफाई रोम-छिद्रों को बंद होने से रोकती है, नयी त्वचा के पनपने में मदद करती है और कील-मुँहासे कम करती है।

ऊपर बताये गये नुस्खों के अलावा, कुछ बेसिक टिप्स को ध्यान में रखना भी ज़रूरी है:

  1. हर रात अपनी त्वचा को साफ करें। सुबह के बजाय दिन के इस समय इसे साफ करना सबसे अच्छा है, क्योंकि रात में त्वचा फिर से पनप आती है।
  2. एक और सलाह जिसे हम आपसे शेयर करना चाहते हैं, वह यह है कि मेकअप को पूरे तरह हटाना बहुत अहम है। यदि त्वचा को ठीक से साफ न करें, तो आप अपने चेहरे पर मेकअप के निशान छोड़ सकती हैं। यह बहुत नुकसानदेह है, क्योंकि यह रोम-कूप को बंद कर देता है और त्वचा को सांस नहीं लेने देता है।

इन आदतों को अपनाने से भद्दे ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा पर दिखाई नहीं देंगे। इसके अलावा, एक अच्छी फेसियल क्लींजिंग रूटीन त्वचा की असमय उम्र बढ़ने और समय से पहले झुर्रियों को उभरने से रोकने में मदद करेगी

आप अपनी स्किन केयर कैसे करती हैं? क्या आप इसकी ठीक तरह से साफ-सफ़ाई करती हैं?

  • Mora Ochoa, M., Savigñon, O., Rosa, A., González Gross, T. M., & Castro Mela, I. (2010). El sol:¿ enemigo de nuestra piel?. Medisan14(6), 0-0.
  • Pérez, J. P., Comas, L. V., & Ramos, P. P. (2011). Diseño y desarrollo de dos mascarillas faciales para el acné con quitina como sustancia bioactiva. Revista Cubana de Farmacia45(2), 251-263.
  • Vila, M. A. B. (2014). Técnicas de higiene facial y corporal. Ediciones Paraninfo, SA.