4 टिप्स त्वचा को साफ-स्वच्छ और मुलायम बनाने के लिए

जून 27, 2019
एक्सफ़ोलिएटिंग, क्लींजिंग, टोनिंग और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना ... यह सब करना बहुत आसान है और ये त्वचा को साफ़-स्वच्छ करने और मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

त्वचा को साफ-स्वच्छ रखने और मुलायम बनाने के लिए कोई बहुत बड़े त्याग की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन इसके लिए दृढ़ता की आवश्यकता ज़रूर होती है

उदाहरण के लिए अगर आप जानती हैं कि आपको हर रात सोने से पहले अपना मेकअप उतारना चाहिए, तो इसे हफ़्ते में महज दो-तीन बार करना बेकार है।

अपनी त्वचा को साफ और मुलायम रखने के लिए आपको हर दिन इस पर काम करना होगा, कोई बहाना नहीं चलेगा। कई लोग त्वचा को स्वस्थ रखने वाली स्किन केयर रूटीन के मामले में बहुत आलसी होते हैं। हालांकि यह त्वचा को नुकसान ही पहुंचाता है।

इस लेख में हम कुछ सुझावों पर एक नज़र डालेंगे जो आपको उनसे चिपके रहने में मदद करेंगे।

4 टिप्स त्वचा को साफ-स्वच्छ और मुलायम बनाने के लिए

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करें (Exfoliate your skin)

त्वचा को साफ-स्वच्छ और मुलायम : Exfoliate your skin

स्किन को साफ और मुलायम बनाने का पहला स्टेप एक्सफोलिएशन है।

आप अपनी त्वचा को किसी अच्छे प्रोडक्ट से साफ करती होंगी, लेकिन हो सकता है आप इसे एक्सफोलिएट न करती हों, क्योंकि शायद आप ऐसा करने की आदी नहीं हैं या आपने ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं पाया है जो आपकी ज़रूरतों के अनुरूप हो।

आपको कम से कम हर दो हफ़्ते में एक बार फोलिएट करना चाहिए क्योंकि एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और त्वचा को साफ-स्वच्छ और मुलायम छोड़ देता है।

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए किसी ख़ास प्रोडक्ट खरीदने की ज़रूरत नहीं है। आपके पास चुनने के लिए तीन विकल्प हैं:

एक्सफोलिएटिंग क्लीन्ज़र: आप इसे किसी किराने या दवा की दुकान में पा सकती हैं। अपने छोटे-छोटे दानों से ये त्वचा की सफ़ाई और उन्हें एक्सफोलिएट करते हैं। सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक्सफोलिएटिंग क्लींजर उत्तम होते हैं।

घर में बने एक्सफोलिएंट: चीनी और शहद जैसी प्राकृतिक वस्तुओं से घरेलू एक्सफोलिएंट बना सकती हैं।

फेशियल क्लींजिंग ब्रश: ये ब्रश चेहरे को साफ करते हैं और साथ ही एक्सफोलिएट भी करते हैं। आपको कोई ख़ास प्रोडक्ट खरीदने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका सामान्य फेशियल सोप ही पर्याप्त होगा।

इसे भी पढ़ें : 6 बेहतरीन नेचुरल एक्सफोलिएंट

2. अपनी त्वचा को साफ करना न भूलें

अगर आप रात और सुबह दोनों वक्त ऐसा करने के मामले में बहुत आलसी हैं तो हम आपको दिन में कम से कम एक बार त्वचा को धोने की सलाह देते हैं।

क्लींजिंग जेल या फेसवॉश जैसे मुलायम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो माइक्रोलेयर वाटर का उपयोग कर सकती हैं।

अपनी त्वचा को साफ किए बिना कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए! यह बहुत ज़रूरी है, खासकर यदि आपने सनस्क्रीन लगाया है या अपने चेहरे को बहुत स्पर्श किया है या मेकअप का इस्तेमाल किया है।

यह त्वचा को साफ-स्वच्छ और त्वचा को मुलायम बनाना सुनिश्चित करेगा।

3. टोनर का इस्तेमाल करें

त्वचा को साफ-स्वच्छ और मुलायम : टोनर

टोनर त्वचा के रंग-रूप में सुधार लाता है।

हालांकि आप यह मान सकती हैं कि टोनर का उपयोग करना अहम नहीं है। टोनर आपकी त्वचा को तरोताज़ा करते हैं और इसे अगले ट्रीटमेंट के लिए तैयार करते हैं।

इसके अलावा टोनर आपके रोम-छिद्रों को बंद कर देते हैं, जो उनमें गंदगी भरने से रोकता है। इस प्रकार वे ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करते हैं।

आप एक कमर्शियल टोनर का उपयोग कर सकती हैं, हालांकि चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं।

यहां और पढ़ें: कील-मुंहासे हटाने के लिए दूध और जिलेटिन मास्क‌ बनाएँ

4. अपनी त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइज करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा किस टाइप की है, उसे मॉइस्चराइजिंग ज़रूरी है।क्योंकि यह त्वचा को साफ़-सुथरा रखना और उसे चमकदार बनाता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए निम्न उत्पादों का उपयोग कर सकती हैं:

फेस ऑयल : कुछ लोग मॉइस्चराइजिंग से पहले फेस ऑयल लगाते हैं। इन तेलों का अक्सर विशिष्ट उद्देश्य होता है (दाग-धब्बों को कम करना, झुर्रियाँ दूर करना, त्वचा को चमकदार दिखाना आदि) और ये त्वचा को तैलीय नहीं बनाते हैं।

मॉइस्चराइज़र : मॉइस्चराइज़र त्वचा को नम रखता है और उसकी ज़रूरतों को पूरा करता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको ड्राई स्किन पाने के लिए कभी भी मॉइस्चराइज़र नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा गंदी और तैलीय दिखाई देगी।

सनस्क्रीन : साल का कोई भी मौसम हो, हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। बाजार में कई अद्भुत फेस सनस्क्रीन हैं जो आपके चेहरे को तैलीय नहीं बनाएंगे।

क्या आप अपनी त्वचा को साफ और चिकनी बनाए रखने के लिए पहले से ही इन चार टिप्स को अपनाती रही हैं? इनमें से कौन-सा आपके लिए सबसे मुश्किल है?

हम आपको इसे कम से कम 20 दिनों तक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस तरह आप एक ब्यूटी हैबिट बना पाएंगी जिससे आपकी त्वचा ज्यादा चमकदार और युवा दिखेगी।