अपने जूते को साफ करने का तरीका जानें

जूते हर आदमी के पहनावे का एक जरूरी हिस्सा होते हैं। इस आर्टिकल में, जूतों को साफ करने में आपकी मदद के लिए हम कुछ सीक्रेट टिप्स शेयर करेंगे।
अपने जूते को साफ करने का तरीका जानें

आखिरी अपडेट: 23 जनवरी, 2019

अपने जूतों की देखभाल करना यह सुनिश्चित करता है कि वे कई सालों तक चलें। क्या आप जानना चाहते हैं कि अपने जूते कैसे साफ करें?

यहां कुछ तरीके बताये गये हैं ताकि आप हर तरह के जूते साफ करना सीख सकें।

अपने जूते कैसे साफ करें (How to Clean Your Shoes)

1. चमड़े के जूते (Leather shoes)

जिन लोगों के पास इस तरह के जूते हैं वे हमेशा दुविधा में रहते है कि उनकी देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। चमड़े के जूते कई लोगों के पसंदीदा हैं। यही कारण है कि यह जानना बहुत जरूरी है कि उनकी देखभाल कैसे करें

  1. इस सफाई का पहला स्टेप लेस को साफ करना और जूतों को हल्के-हल्के ब्रश से साफ़ करना है। इस तरह, आप उन सभी धूल-मिट्टी के कणों को हटा देंगे जो सफाई में रुकावट डालते हैं।
  2. फिर, एक बर्तन में दो कप पानी डालें और जरूरत के हिसाब से डिटर्जेंट डालें।
  3. एक कपड़े को थोडा भिगोकर, इस घोल से अपने जूते को साफ करें।
  4. आखिर में, एक और कपड़ा पानी में भिगायें और जूतों को साफ कर दें
  5. फिर, एक सूखे कपड़े की मदद से अपने जूतों को सुखा दें
  6. आप अपने जूतों को चमकदार बनाने और बिल्कुल नया जैसा दिखाने के लिए उन्हें पॉलिश भी कर सकते हैं।

2. स्वैड शूज (Suede shoes)

जूते को साफ करता आदमी

जब स्वैड शूज की बात आती है तो लोगों को निश्चित रूप से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे नहीं जानते कि उन्हें कैसे साफ करें। यह मटेरियल देखने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अगर आपके पास सही जानकारी नहीं है, तो स्वैड शूज की सफाई करना एक बहुत बड़ा सिरदर्द वाला काम हो सकता है।

स्वैड शूज को रोजाना साफ़ करने की जरूरत होती है

यह बहुत जरूरी है कि इसे एक सॉफ्ट ब्रश से और हमेशा एक ही दिशा में रगड़ा जाये। साथ ही, इन जूतों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए स्वैड प्रोटेक्टर बहुत कारगर होते हैं।

  • गहरी गंदगी को हटाने के लिए, आप उसी ब्रश का इस्तेमाल करके थोड़ा जोर से रगड़ सकते हैं
  • अगर वे कीचड़ से सने हैं, तो एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उन्हें धूप में रख दें जब तक कि वे सूख न जायें और फिर तौलिया या स्वैड ब्रश से उन्हें साफ़ कर दें
  • क्या कोई ऐसा दाग है जो निकल नहीं रहा है? उस पर किसी इरेज़र का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। यह ट्रिक अक्सर काम करती है। इसके लिए एक दूसरा खास तरीका भी है: स्वैड इरेज़र।
  • आखिर में, अगर उन पर पानी के दाग हैं, तो आप उन्हें गीले कपड़े की मदद से पूरी तरह से भिगा सकते हैं। फिर, उनके शेप को बनाये रखने के लिए कुछ कागज या दूसरी चीजें अंदर रखकर उन्हें धूप में सूखा सकते हैं। एक बार नमी निकल जाने के बाद, आप उन्हें हमारे द्वारा ऊपर बताये गये तरीकों से साफ कर सकते हैं।

3. कैनवस के जूते (Canvas shoes)

  1. सबसे पहले, धूल हटाने के लिए एक पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं
  2. तलवे जो अक्सर गंदे होते हैं, खासकर हल्के रंग के जूतों में, उनके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का घोल और ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं
  3. इसके अलावा, आपके पास उन्हें वॉशिंग मशीन में डालने और ठंडे पानी से धोने का विकल्प भी है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो उन्हें धूप में सूखने दें, ताकि नमी उन्हें ख़राब न करे।
  4. आपको लेस के बारे में नहीं भूलना चाहिए। उन्हें साफ करने के लिए, एक बर्तन में दो कप गर्म पानी और एक चम्मच डिशवॉशर का घोल तैयार करें और उन्हें उसमें भिगो दें।
  5. आप इस घोल का इस्तेमाल जूतों पर भी कर सकते हैं अगर आप एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से इसे लगाते हैं। ऐसा करने के बाद, आपको उन्हें ठंडे पानी से धोना, फिर निचोड़ना, और फिर उनके अन्दर किसी चीज़ को रखकर उन्हें सुखाना होगा, ताकि वे अपना शेप न खोएं।

4. स्नीकर्स (Sneakers)

हम लोग इस तरह के जूते बहुत ज्यादा पहनते हैं, तो यह कैसे हो सकता है कि हम उन्हें इस आर्टिकल से शामिल करना भूल जायें? उनकी खासियतों के कारण, अगर आपके जूते स्नीकर्स हैं तो उन्हें साफ करने के कई तरीके हैं।

  1. सबसे पहले, लेस को डिटर्जेंट के पानी में भिगो दें। फिर, उसी घोल को एक साफ कपड़े पर लगायें और इससे अपने जूतों को साफ करें।
  2. यहाँ पर, केवल सफेद हिस्सों में ब्रश का इस्तेमाल करना सही है।
  3. आपके स्नीकर्स को चमकदार बनाने में टूथपेस्ट आपकी मदद करेगा
  4. आखिरी में, हमेशा की तरह, उन्हें जितनी जरुरत हो उतनी देर धूप में सूखने दें
पेट्रोलियम जेली की मदद से जूते साफ करती हुई औरत

5. पेटेंट लेदर के जूते (Patent leather shoes)

हालाँकि ये आमतौर पर पहने जाने वाले जूते नहीं हैं, फिर भी हमें बताना चाहिये कि उन्हें कैसे साफ किया जाए।

  • कई लोग उन्हें साफ करने के लिए एक सूखे कपड़े के साथ विंडो क्लीनर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।
  • दागों के लिए, पेट्रोलियम जेली या फर्नीचर पॉलिश के साथ रुई कारगर साबित होती है। इसके अलावा, ये प्रोडक्ट्स आपके जूतों को फिर से चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं।
  • आप इस काम के लिए सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, खासकर जब वे बहुत ज्यादा गंदे होते हैं। बस इससे जूते को गीला करें और धीरे से साफ़ कर दें।
    फिर भी, याद रखें कि सिरका एक एसिड है
  • दाग-धब्बों को हटाने के लिए ऐल्कहॉल एक और बढ़िया चीज है।

आप हर तरह के जूते को साफ करने के लिए हमेशा एक अलग और सुविधाजनक तकनीक पाएंगे। अगर आप अपने जूतों को एकदम नए जैसा बनाना चाहते हैं, तो आपको उनके बारे में बुनियादी जानकारी होना बहुत जरुरी है, ताकि आप उन्हें ख़राब न करें।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
जूतों की बदबू को कहें अलविदा, आजमायें ये 6 घरेलू टिप्स
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
जूतों की बदबू को कहें अलविदा, आजमायें ये 6 घरेलू टिप्स

कभी-कभी एक अजीब सी बदबू हमारा पीछा करती है। हम जहाँ भी जाते हैं हमारे साथ जाती है और नाक में दम कर देती है। कई बार इस बदबू की वजह से हमें दूसरों के...



  • Ramirez, J. (2002). EL PROCESO DE CURTIDO. La generación de residuos en cada etapa. Forcillo.
  • Ricardo-da-silva, J. M., Sousa, I., & Laureano, O. (1980). Propiedades de los Alcoholes. Vitis.
  • Brunon, A., Maitre, M., Petiot, S., Romain, M., & Pélissier, J. (2004). Zapatos ortopédicos. {EMC} – Kinesiterapia – Medicina Física. https://doi.org/10.1016/S1293-2965(04)41485-6