कपड़े धोने के लिए सफेद सिरका का उपयोग: एक ग्रेट आईडिया है!

नवम्बर 19, 2018
सफेद सिरका कपड़े के रंगों को सशक्त करने और शुद्ध सफेद कपड़ों को बनाए रखने में मदद करता है। हमें इसकी गंध के बारे में फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह देखते-देखते दूर हो जाता है।

हमें यकीन है, आपके घर में सफेद सिरका जरूर होगा। अगर यह सच है, तो आपको पता होना चाहिए कपड़ों को धोने में आपका एक अद्भुत मददगार है। आप अपनी शॉपिंग लिस्ट में भी बहुत बचत कर पाएंगे।

लेकिन नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट का उपयोग करके न केवल हम सॉफ्टनर्स और डिटर्जेंट पर कम पैसे खर्च करते हैं, बल्कि अपनी पृथ्वी का सम्मान करते हुए पर्यावरण के लिए ज्यादा अच्छे घर को बनाए रखने में भी योगदान देते हैं

सफेद सिरका मूल रूप से शुद्ध गन्ना, मक्का या माल्ट अल्कोहल से बनाया सिरका होता है। अब आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि हमारे सलाद में स्वाद बढ़ाने के अलावा भी इसके कई उपयोग हैं।

जिस प्रक्रिया में इसे बनाया जाता है, वह घरेलू सफाई के साथ-साथ चेहरे के लोशन के लिए भी बहुत उपयोगी बनाता है। यह एक मजबूत क्लींज़र है जो त्वचा की एपिडर्मिस को बगैर नुकसान पहुँचाये किसी भी जीवाणु या जहरीले तत्व को समाप्त करता है।

प्रकृति के पास हमारी सबसे आम समस्याओं के लिए शानदार उपचार हैं जो हमारी पहुंच के भीतर हैं। नीचे कुछ अच्छे उदाहरण हैं जिनकी जानकारी हम आपको देना चाहते हैं।

ध्यान दें, सफेद सिरका कैसे रोज़ आपके कपड़े धोने में आपकी मदद कर सकता है।

सफेद सिरका कपड़े के रंग को वापस पाने में मदद करता है

यह अविश्वसनीय लगता है, लेकिन सफेद सिरका न केवल रंग को नुकसान पहुंचने से बचाता है, बल्कि डिटर्जेंट के इस्तेमाल से फीका हुए टोन को तेज करने में भी मदद करता है।

इसे प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी वाशिंग मशीन में सॉफ़्टनर के लिए उपयोग किये जाने वाले डिब्बे में थोड़ा सफ़ेद सिरका भरना होगा।

इस डर को दिल से निकाल दें कि कपड़ों में इसकी गंध भर जायेगी। आम तौर पर डिटर्जेंट अच्छी तरह धुलने के बाद इसकी ख़ास “गंध” का कोई निशान पीछे नहीं छूटेगा।

यह भी पढ़ें: सफ़ेद कपड़ों से पसीने के दाग छुड़ाने के आसान नुस्खे 

सफेद सिरका आपके सॉफ़्टनर की जगह ले सकता है

सॉफ़्टनर का उपयोग कपड़ों के साथ-साथ वाशिंग मशीन को मामूली नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो सॉफ़्टनर कपड़ों के इलास्टिक या रबड़ को फैला देता है।

साथ ही, यह एक दूषित पदार्थ है जिसका पर्यावरण पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। अगर हम कुछ बदलाव करते हैं तो क्या होगा? आइये हम सॉफ़्टनर के बजाय सफेद सिरका का उपयोग करें?

  • ऐसा करने के लिए आपको केवल ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा:  वाशिंग मशीन के डिब्बे में सफेद सिरका डालें जहां आप आमतौर पर सॉफ़्टनर डालते हैं
  • इसकी मात्रा कपड़े धोने की मशीन में कपड़ों के वजन पर निर्भर करेगी।

कपड़ों में रोएँ निकलने से बचाव

निश्चित रूप से यह आपके साथ हुआ है। आपने अभी-अभी एक स्वेटर या पजामा का खूबसूरत सेट खरीदा है और कई बार धुलाई के बाद यह रोएँ छोड़ना शुरू कर देता है।

इससे बचने के लिए, थोड़ा सा सफेद सिरका आजमायें। आपके कपड़ों का फैब्रिक लंबे समय तक और बेहतर स्थिति में टिकेगा

इसे प्राप्त करने का तरीका उतना ही आसान है: जब वाशिंग मशीन पहले से ही अंतिम रिंस में है, तो आधा कप सफेद सिरका (100 मिलीलीटर) डालें। आप अच्छा परिणाम देखेंगे।

कपड़े जो खराब या “सड़ी” हुई गंध देते हैं 

dry clean clothes


काफी समय से अलमारी में रखे कपड़े जब हम बाहर निकालते हैं उनमें हमेशा “बंद कोठरी” या सड़ी हुई पुरानी गंध आती है जिससे छुटकारा पाना कठिन होता  है।

अक्सर यह भी हमारे साथ होता है कि हम रात में वॉशर से कपड़े निकालना भूल जाते हैं। अगले दिन भयानक गंध आती है।

  • ऐसे असुविधाजनक “गंध” को खत्म करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कपड़ों में ताजा और साफ सुगंध आये, आप जिस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं वह है सफेद सिरका।

एक बार फिर, आपको केवल अपने कपड़ें धोने के दौरान सॉफ़्टनर के डिब्बे में इसे डालने की आवश्यकता है। यह वास्तव में एक आसान समाधान है।

यह भी पढ़ें: 5 नुस्खे जो बरकरार रखेंगे आपके कपड़ों की सफेदी 

पसीने के दाग निकालें

विशेष रूप से नाजुक, सफेद कपड़े अक्सर परेशान करने वाले पसीने के निशान छोड़ देते हैं। उन्हें खत्म करने के लिए हम अक्सर तेज़ आक्रामक उत्पादों की ओर जाते हैं जो समय के साथ कपड़े कमजोर कर देते हैं।

हम इस बहुत ही आम समस्या से बहुत आसानी से बच सकते हैं:

  • कपड़ों के आर्मपिट में एक गिलास पानी (200 मिलीलीटर) में घोला हुआ सफेद सिरके (100 मिलीलीटर) का एक चम्मच लगायें।
  • कुछ सेकंड के लिए रगड़ें फिर इसे 10 मिनट तक रहने दें।
  • अपनी वाशिंग मशीन में हर बार की तरह तुरंत कपड़ें धोएं। आप अच्छे परिणाम देखेंगे।

वॉशिंग मशीन की लाइफ को बढ़ाने के लिए सफेद सिरका

सफेद सिरका: वाशिंग मशीन ड्रम क्लीनिंग

यह जानी-मानी तरकीब है। वाशिंग मशीन के लाइफ को बढ़ाने का एक तरीका महीने में एक बार ड्रमक्लीनिंग के लिए केवल पानी और सफेद सिरका से इसे धोना है

कपड़े धोने की मशीन में रबड़ की गुणवत्ता को बनाए रखने और बचे हुए साबुन या मोल्ड को हटाने के लिए सफेद सिरके के साथ गीले कपड़े से बेहतर कुछ भी नहीं है।

इस प्रोडक्ट का नियमित उपयोग हमें खराब गंध से बचने में मदद करेगा और सब से ऊपर इन उपकरणों की उम्र को लंबा करेगा।

सफेद सिरके के गुणों की मेहरबानी से ऐसी स्वच्छता प्राप्त करने के बारे में दोबारा न सोचें जो इतना एनवायरनमेंट फ्रेंडली है।