5 प्राकृतिक नुस्खे जो बरकरार रखेंगे आपके कपड़ों की सफेदी

जून 3, 2018
हम हर रोज अपने सफेद कपड़ों की सफेदी बनाए रखने के लिए कई रसायनों का प्रयोग करते हैं। उनमें से कुछ रसायन सफेदी बनाए रखने के अलावा कपड़ों को नुकसान भी पहुँचा देते हैं। हालाँकि कुछ प्राकृतिक नुस्खे भी मौजूद हैं। ये नेचुरल नुस्खे कोई नुकसान पहुँचाए बिना सफेद कपड़ों की सफेदी बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं।

सफेद कपड़ों की सफेदी  इसलिए लंबे समय तक नहीं बनी रह पाती है क्योंकि समय के साथ उनमें पीलापन आ जाता है। इस पीलेपन की वजह से वे नए होने के बावजूद पुराने लगने लगते हैं।

फिर भी कई लोग सफेद कपड़े पहनना पसंद करते हैं। इसकी वजह यह है कि किसी भी रंग तथा शैली के साथ सफेद रंग के कपड़ों का मेल बैठ जाता है। इसलिए हम सबका यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आखिर सफेद कपड़ों की सफेदी कैसे बरक़रार रखी जाए। यदि उनकी सफेदी बनी रहेगी तो ही वे लंबे समय तक अच्छी स्थिति में बने रह सकेंगे।

शायद हम इस बात को महसूस नहीं कर पाते हैं लेकिन पसीने, धूल और डिटर्जेंट से इन कपड़ों को नुकसान पहुँचता है। यह इन कपड़ों के तंतुओं पर हमला कर इन्हें कमजोर बना देते हैं जिससे कपड़े जल्दी फटने लगते हैं।

इस वजह से हमें प्राकृतिक सामग्रियों से बने कुछ घेरलू नुस्खों के बारे में अवश्य जानना चाहिए। ये घरेलू नुस्खे किसी हानिकारक रसायन या पर्यावरण विरोधी सामग्री की मदद के बिना ही कपड़ों की सफेदी बनाए रखने में मदद करते हैं।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्राकृतिक नुस्खों के बारे में।

1. कपड़ों की सफेदी बनाए रखता है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा बनाए रखे कपड़ो की सफेदी

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक पदार्थ है जो लम्बे समय से सफाई करने में इस्तेमाल किया जाता जा रहा है।

इसमें सफेद कपड़ों की सफेदी बनाए रखने और उन पर जमी मैल को साफ़ करने के गुण पाए जाते हैं। इसमें बैक्टीरियारोधी गुण भी पाए जाते हैं। ये गुण कपड़ों की गंदगी और उन पर पसीने तथा खाद्य पदार्थों के लगे दागों को हटाने की प्रक्रिया को आसान बना देते है।

कई लोग इसे एक उत्कृष्ट प्राकृतिक डिटर्जेंट और सफाई के लिए प्राकृतिक जरिया मानते हैं। ऐसा इसलिए कि यह कपड़ों पर जमी मैल को साफ़ कर उन्हें मुलायम बनाए रखता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करे?

  • पानी से भरी बाल्टी में बेकिंग सोडा प्रचुर मात्रा डालें। उसके बाद अपने सफेद कपड़ों को उसमें भिंगोयें।
  • कपड़ों को 30 से 40 मिनट तक भिंगोये रखें। फिर आप जिस साबुन से कपड़े धोते हैं उससे कपड़े को साफ करें।
  • धोने के बाद इसे धूप में सूखने के लिए फैला दें। यदि भविष्य में फिर से कपड़ों पर दाग लगे तो इसी प्रक्रिया को दोहराएँ।
  • यदि कपड़ें पर पसीने के दाग लगे हो तो दाग लगी जगह को पहले गीला करें। उसके बाद थोड़ा बेकिंग सोडा वहाँ लगाकर ब्रश से साफ़ करें।

2. नींबू

ताजा नींबू के रस का प्रयोग सफेद कपड़ों की सफेदी बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसी वजह से अक्सर सफेद वस्त्रों की अच्छी देखभाल के लिए इसे उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

इसमें पाए जानेवाले नेचुरल एसिड कपड़ों के तंतुओं में प्रवेश कर जाते हैं। प्रवेश कर यह भोजन, पसीने तथा अन्य पदार्थों के लगे दागों को हटाने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही इसकी साइट्रस-सुगंध कपड़ों की बदबू के साथ क्रिया करके उन्हें बेअसर कर देती है। कपड़ों की यह बदबू आम तौर पर बैक्टीरिया और नमी के कारण होती है।

नींबू के इस गुण का लाभ पाने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें?

  • कुछ ताज़े नींबू के रस निचोड़कर एक बाल्टी गर्म पानी में मिलाए।
  • फिर अपने सफेद कपड़ों को उसमें भिंगो दें। कपड़ों को 40 मिनट तक उसमें भिंगोये रखें।
  • उसके बाद आप कपड़ों को जैसे धोते हैं वैसे धो लें। फिर धूप में सूखने के लिए उन्हें रख दें।

3. नमक

कपड़ों की सफेदी बनाए रखे नमक

आप अपने रसोईघर में जिस नमक का उपयोग करते हैं वह आपके कपड़ों पर जमी मैल को हटाने में बहुत मदद कर सकता है। अवशोषित करने की इसकी शक्ति कपड़ों पर लगी दाग को आसानी से हटाने में सक्षम होती है।

इस गुण का लाभ कैसे उठाएँ?

  • गर्म पानी से भरी हुई एक बाल्टी में 3 या 4 चम्मच नमक मिला लें। फिर अपने सफेद कपड़ों को 2 से 3 घंटे तक उसमें भिंगोकर रखें ।
  • इसके बाद उन कपड़ों को डिटर्जेंट से धोएँ। फिर सूखनें के लिए उन्हें धूप में रख दें।
  • यदि कपड़ों में कांख या गर्दन वाली जगह पर पसीने के दाग लगे हों तो वहाँ सीधे ही नमक लगाकर कपड़े को रगड़ें। रगड़ने के बाद 30 मिनट के लिए कपड़ें को वैसे ही छोड़ दें।

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड जिसे ‘ऑक्सीजनयुक्त पानी’ भी कहा जाता है, एक तरह का प्राकृतिक घटक है। यह सफेद कपड़ों की सफेदी को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

इसमें पाए जानेवाले कम्पाउंड कपड़ों पर जमी मैल को हटाकर कपड़ों को उज्ज्वल सफेदी देते हैं।

इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए?

  • तीन चौथाई पानी में एक चौथाई हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएँ। फिर कपड़ों को दो घंटे तक उसमें भिंगो दें।
  • उसके बाद अपने पसंदीदा डिटर्जेंट के साथ वॉशिंग मशीन में उन कपड़ों को धो लें।
  • यदि दाग बहुत जिद्दी हैं तो उस स्थान को पहले गीला करें। फिर सीधे वहाँ हाइड्रोजन पेरोक्साइड लगाकर दाग को साफ़ करें।

5.सफेद सिरका

कपड़ों की सफेदी बनाए रखे सफेद सिरका

सफेद सिरका आपके घर पर होना ही चाहिए। सफ़ेद सिरका सफाई करने के लिए उपयोग किया जानेवाला यह एक ऐसा पदार्थ है जो आसानी से मिल जाता है।

इसके अम्लीय यौगिक सफेद कपड़ों के तंतुओं को साफ करते हैं। साथ ही कपड़ों के पीलेपन और जमी हुई मैल के दाग को हटाने में मदद भी करते हैं। यह कपड़ों को मुलायम बनाने वाले एक प्राकृतिक घटक के रूप में भी कार्य करता है। इससे यह कपड़ों को मुलायम बनाए रखता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें?

  • आप जिस डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं उसमें सफेद सिरका मिलाए। फिर इस मिश्रण को अपने वॉशर के एक भाग में डाल दें।
  • कपड़ों को जैसे धोते है वैसे ही धो लें। धोने के बाद उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दें।
  • एक अन्य विकल्प के तौर पर सफ़ेद कपड़ों पर सीधे ही सिरका लगाकर उन्हें 30 मिनट तक वैसे ही रख दें। फिर उन्हें धो लें।

क्या आप पहले ही इन नुस्खों को आजमा चुके हैं? अब आप जान चुके हैं कि इन नुस्खों से सफ़ेद कपड़ों की बेहतर देखभाल कैसे की जाए। तो  बिना हिचकिचाए इन नुस्खों को आजमाइए। फिर देखें कि कैसे रूखें केमिकल का उपयोग किए बिना आप सफ़ेद कपड़ों को नए जैसा बनाए रख सकते हैं।