8 ट्रिक्स देर तक ऊंची हील्स पहनने के

जून 21, 2019
इस पोस्ट में हम 8 ट्रिक्स पेश करेंगे ताकि आप देर तक आराम से ऊंची हील्स पहन सकें। इन ट्रिक्स को आजमाकर आप फैशनेबल दिखने के साथ-साथ आराम भी महसूस करेंगी।

जूतों में ऊंची हील्स के जूते सबसे आकर्षक लगते हैं। ये जब पहली बार चलन में आए तब से ही फैशनेबल रहे हैं। हालांकि, अगर आप लंबे समय तक ऊंची हील्स पहनती हैं, तो यह तकलीफ़देह हो सकता है।

वैसे कई लोग सोचते हैं कि ऊंची हील्स पहनना मतलब असुविधा झेलना है। दरअसल ऐसी कोई बात नहीं है। ऐसी कई ट्रिक्स हैं जिनको अपनाकर आप आराम से ऊंची हील्स का आनंद लेते हुए खुबसूरत और शानदार दिख सकती हैं।

इस पोस्ट में, हम आपको इन ऊंची और स्टाइलिश हील्स के साथ फैशनेबल दिखने में मदद करने के लिए कुछ सबसे बुनियादी ट्रिक्स बताएंगे।

हालांकि, हम हमेशा सलाह देते हैं कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आप बार-बार ऊंची हील्स ना पहनें, या बहुत ज्यादा ऊंची हील्स ना पहनें।

1. अपनी ऊंची हील्स इसलिए न उतारें क्योंकि आप थक गयी हैं

ऊंची हील्स

यह बेरहमी लग सकती है, लेकिन जैसे ही आप अपनी ऊंची हील्स को कुछ मिनटों के आराम के लिए उतारती हैं, इससे दर्द और बढ़ जाएगा। जूते उतारने पर सूजन और बदतर हो जाती है।

पल भर के लिए ऐसा लगता है कि दर्द ठीक हो गया है। हालांकि, जब आप अपने जूते वापस पहनती हैं, तो दर्द और बदतर हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पैर पहले जितनी आसानी से जूतों में घुस नहीं पाते।

2. नए जूते पहले ही आज़मा लें

यदि आप नए जूते पहनने की सोच रही हैं, तो सावधान रहें… ख़ास तौर पर ऊंची हील्स के साथ।

यदि आप किसी पार्टी या ऐसे इवेंट में जा रही हैं, जहां लंबे समय तक आपको पैदल चलना है, तो सबसे अच्छा यह होगा कि पहले ही हील्स को आजमा कर देख लें।  इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि कभी-कभी उन्हें पहना करें, हर बार अवधि बढ़ाते हुए, ताकि आप उनका उपयोग कर सकें।

ख़ासकर यह तब बहुत जरूरी होगा अगर आप ऐसी महिला हैं जो शायद ही कभी ऊंची हील्स पहनती हैं। ऐसे मामले में, निश्चित रूप से आप घट्टे और छाले से परेशान होकर थक सकती हैं।

ऐसे जूतों को घर पर ही पहन कर चलें ताकि आपके पैर उनमें ठीक से एडजस्ट हो जाएं।

इसे भी पढ़ें:

जूतों की बदबू को कहें अलविदा, आजमायें ये 6 घरेलू टिप्स

3. जांच लें कि आपने सही साइज़ पहनी है

ऊंची हील्स: सही साइज़

ज़ाहिर तौर पर यह हो सकता है, लोग अक्सर गलत साइज़ के जूते पहनने की गलती करते हैं। शायद ऐसा इसलिए होता है कि हम जिन जूतों को पसंद करते हैं वे हमारे साइज़ में उपलब्ध नहीं होते। हम कभी-कभी अपना सही साइज़ भी नहीं जानते हैं।

वाकई यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी सही साइज़ का पता लगाएं। इस तरह आप जूतों के काटने की समस्या से भी बचेंगी और ऐसे जूतों को वार्डरोब में पीछे पड़े रहने की जरूरत भी नहीं होगी।

ऐसा करने के लिए, उन्हें खरीदने से पहले थोड़ी देर के लिए  उन्हें पहन करचलने का प्रयास करें  आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी एड़ी बाहर नहीं निकली है और आपके पैर की उंगलियां बहुत तंग नहीं हैं।

ऐसी परेशानियों का सामना करने से बचने के लिए सही साइज़ की हील्स पहनना वाकई जरूरी है। चाहे जूते बहुत खुबसूरत दिखें, पर बहुत बड़े या बहुत छोटे जूते कभी न पहनें।

4. उन्हें मुलायम करने के लिए फ्रीजर में रखें

आम तौर पर, ऊंची हील्स के जूते बहुत कठोर मटेरियल से बने होते हैं जो आसानी से पैर में फिट नहीं होते। त्वचा से रगड़ की वजह से आपके पैरों को ये काटते हैं। ऐसा कुछ आपके साथ न हो,  इसका एक उपाय है कि जूतों को पानी के दो बैग के साथ फ्रीजर में रख दें।

इसके अलावा एक और उपाय है। इन्हें इस्तेमाल करने से एक हफ़्ते पहले नम अखबारों के बॉल बनाकर जूतों के अंदर रख दें आप इस तरह वार्डरोब में इन्हें रख सकती हैं। ऐसा करने से जूतों का मटेरियल थोड़ा लचीला होकर आपके पैरों के लिए आरामदायक हो जाएगा।

5. ऑर्थोपेडिक इंसोल का इस्तेमाल करें

ऊँची हील्स: ऑर्थोपेडिक इंसोल

ऑर्थोपेडिक इंसोल के इस्तेमाल से आपके पैरों को अच्छा सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा, इनकी बनावट काफी नर्म और आरामदायक होती है, जो आपके तलवों के लिए बेहतर है। चूंकि ये गद्देदार बनाए जाते हैं, इसलिए बेहतर आराम भी देते हैं।

आम तौर पर, आपके पैरों को कुशन करने और दर्द कम करने के लिए इन्हें पहनने की सलाह दी जाती है, खासकर एड़ियों और मेटाटार्सल हड्डियों के लिए।

साथ ही, इंसोल गोखरू और घट्टों को रोकने में मदद करते हैं , इसलिए ऊंची हील्स के साथ-साथ सभी जूतों में इनका इस्तेमाल करें।

6. ऊंची हील्स थोड़ी चौड़ी चुनें

हालांकि काफी सोफिस्टीकेटेड होने के बावजूद क्लासिक स्टीलेटो हील्स थोड़ी अस्थिर और असहज होती हैं। यदि आप ऊंची हील्स के जूते पहनने में कुशल नहीं हैं, तो बेहतर होगा कि उनसे बचें।

इसके बजाय, चौड़ी ऊंची हील्स चुनें, जो अधिक स्थिर होती हैं और आप आसानी से बैलेंस बनाए रखेंगी।

7. रगड़ से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाएं

ऊंची हील्स: फटी एड़ियाँ

ऊंची हील्स के इस्तेमाल से पहले, अपने पैरों पर अच्छे से मॉइस्चराइज़र लगाएं और जूतों के अंदर भी थोड़ा रगड़ें ताकि इनका मटेरियल नरम हो सके।

इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर ऊंची हील्स पहनें। ऐसा करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और मुलायम रहेगी और जूतों से ज्यादा नहीं रगड़ेगी।

इसे भी पढ़ें:

पैरों के फंगस को जड़ से खत्म करने के 3 शानदार नुस्ख़े

8. सावधान रहें

यदि, इन सभी ट्रिक्स के बावजूद भी आप आराम महसूस नहीं करती हैं और ऊंची हील्स के जूते आपको तकलीफ देते हैं, तो साफ़ तौर पर आपको ऊंची हील्स छोड़ने और फ्लैट जूते  पहनने की जरूरत है।

इसलिए, हमेशा अपने साथ आरामदेह जूतों की एक जोड़ी रखें, खासकर यदि आपको लंबे समय तक खड़े होने या चलने के बाद आराम करने की जरूरत है।