नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?

नवम्बर 25, 2018
क्या आपने कभी अपनी डाइट में नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर को आजमाया है? यह रेसिपी आज ही अपने घर पर बनाने की कोशिश करें। आप जान जाएँगे, यह आपके वजन और आपकी फिगर के लिए कितना अच्छा है। पर इसके साथ-साथ लो-फैट डाइट और एक्सरसाइज, दोनों जारी रखना न भूलें।

नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर उन डाइट ट्रिक में से एक है जो  वजन कम करने के लिए इधर तेजी से लोकप्रिय हुए हैं। यह सारी रात फैट जलाता है। इतना ही नहीं, यह हमारी डाइट में कुछ शायद फायदे भी जोड़ देता है।

नींबू और फ्लैक्स सीड, दोनों में कुछ ऐसे पोषक तत्त्व हैं जो शरीर के मेटाबोलिज्म में उछाल लाते हैं। इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर हम भूख की ललक को कम कर सकते हैं, पाचन और लीवर की क्रियाओं में सुधार कर सकते हैं। वजन कम करने में इनका किरदार बहुत अहम है।

मोटापे से लड़ने के लिए नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर का उपाय बहुत आसान है। इसलिए आजकल बहुत से लोग जानना चाहते हैं, नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर को कैसे बनाया जाए? इसके सबसे अहम फायदे क्या हैं?

आइये हम आपको विस्तार से समझाएँगे, नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर को पीकर आप कैसे फायदा उठाएँगे।

नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर क्यों है वजन घटाने का शानदार विकल्प?

दरअसल वजन घटाना बहुत ही जटिल कार्यवाही है। यह हर व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करते हुए बदलती है। हालांकि, इसमें हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज सफलता की कुंजी हैं। लेकिन कुछ लोग अपना लक्ष्य हासिल करने में बहुत मुश्किलों का सामना करते हैं।

नींबू और फ्लैक्सीड पानी

एक तो, लाइफस्टाइल हैबिट बदलना आसान काम नहीं है। विशेष रूप से उस आदमी के लिए यह बहुत मुश्किल है जिसने सुस्त जीवन-शैली जिया है। दूसरी समस्या यह है कि हर व्यक्ति का मेटाबोलिज्म भी एक ही तरह से काम नहीं करता। कुछ सिस्टम बहुत तेजी से काम करते हैं और कुछ उतनी तेजी से नहीं करते।

फिर भी, इसके बावजूद ऐसे कई नेचुरल ट्रिक हैं जो ज्यादा परेशान किए बिना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर हमारी डाइट को मदद करने वाले पोषक तत्त्वों और स्लिमिंग एजेंट का श्रेय ले सकता है।

नियमित रूप से नींबू और फ्लैक्स सीड का पानी पीना आपके शरीर को रिलैक्स और डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह पेय आपके इम्यून सिस्टम को सुधारने और कुछ रोगों को रोकने में मदद करता है। इनके अलावा,  नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर भूख के हॉर्मोन का रिसाव कम करता है। आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए यह एक लो-कैलरी उपाय है।

आपको इसे पढ़ना भी दिलचस्प लग सकता है : 6 पोषक तत्व जिनकी आपको जरूरत है, अगर आप 40 से ऊपर हैं

नींबू के स्लिम बनाने वाले फायदे

नींबू का रस वह प्राकृतिक सामग्री है जो वेट लॉस प्लान में स्टार रोल अपनाता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन C और एसेंशियल मिनरल कमाल की चीजें हैं। यह ऐसा भरपूर खाद्य-स्रोत है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और हमारी सामग्रिक सेहत को सुधारता है।  

दशकों से इस बात की जानकारी है कि नींबु में डाइयूरेटिक, एंटी-ऑक्सिडेंट और एल्केलाइजिंग गुण मौजूद हैं। इसलिए, नींबू केवल वजन कम करने के लिए ही नहीं, बल्कि हमारी सामग्रिक सेहत के लिए भी उम्दा है। नियमित रूप से नींबू का सेवन सूजन से मुकाबला करता है। इसके साथ-साथ यह कई एंटीजेन से पैदा होने वाली कोशिकाओं से भी लड़ता है, जो हमें परेशान कर सकती हैं। ऐसा इन कारणों से होता है :

  • इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और पोलीफेनॉल्स होते हैं, जो शरीर में फैट सेल्स को कम करने में मदद करते हैं।
  • इसमें साइट्रिक एसिड है जो बाइल यानी पित्त का रिसाव करने के लिए उकसाता है। यह वही पदार्थ है जिसे गॉल ब्लैडर बनाता है और जो लिपिड्स पचाने में मदद करता है।
  • इसमें डाइटेटिक फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करता है और खाने के प्रति ललक को कम करता है।
  • यह खराब कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखने में मदद करता है, वहीं डायबिटीज का खतरा कम करता है।

फ्लैक्स सीड के वजन घटाने वाले फायदे

नींबू और फ्लैक्सीड पानी

हाल में, ज्यादा से ज्यादा लोग फ्लैक्स सीड को अपनी डाइट में शामिल करने लगे हैं। इसकी वजह यह तथ्य है कि पाचन और वजन-नियंत्रण करने में इनके फायदे अनोखे हैं। बहुत से लोगों ने अपने लिए इनका आविष्कार किया है। यह पोषक तत्त्वों की हैरतअंगेज स्रोत है।

  • इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की कुछ मात्रा होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ कार्डियोवैस्कुलर फायदे भी हैं।
  • इसके वजन का 28%  डाइटेक्टिक फाइबर है जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण और पाचन को सुधारने में मदद करता है।
  • फ्लैक्स सीड में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कोशिकाओं को पूरा सक्रिय होकर काम करने में मदद करते हैं। ये ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को भी सीमित करते हैं।
  • इसके अलावा, इनमें म्यूसीलेज की बड़ी मात्राएँ भी होती हैं। यह एक ऐसा पदार्थ है जो ब्लड का ग्लूकोज़ लेवल रेगुलेट करने में मदद करता है।
  • इनके एन्जाइम फैट और प्रोटीन को आसानी से पचाने में शरीर की मदद करते हैं। इस तरह उनका जमा होना रोक देते हैं।

इसे भी पढ़ें: 9 आसान नेचुरल टिप्स फ़िर से जवाँ दिखने के लिए

वजन कम करने के लिए कैसे बनायें नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर?

नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर के स्लिमिंग गुणों से ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएँ। इसके लिए इस रेसिपी को अपनाने के अलावा दूसरा बेहतर उपाय नहीं है। अपने स्वास्थ्य के लिए आपको इसे हर रोज पीना चाहिए। इससे आप वजन कम करने के लक्ष्य के करीब पहुँचते रहेंगे।

नींबू और फ्लैक्सीड पानी - तैयारी

सामग्री

  • 4 गिलास पानी (1 लीटर)
  • 2 बड़े चम्मच फ्लैक्स सीड (20 ग्राम)
  • 1 नींबू का रस

तैयारी

  • पानी को किसी पात्र में डालें और इसे उबालें।
  • उबल जाने पर इसमें फ्लैक्स सीड मिलाएँ और आंँच कम करें।
  • इसे 3 से 4 मिनट पकने दें और आँच से उतार दें।
  • पात्र को ढक कर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए।
  • यह जब पीने लायक ठंडा हो जाए, तो पानी छान लें और उसमें नींबू का जूस मिला दें।

सेवन

  • खाली पेट एक गिलास नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर लें।
  • बाकी पानी को 3-4 बार पीने के लिए हिस्सों में बांट दें।
  • फिर पीजिए, हर हफ्ते कम से कम 3 बार।

क्या आपने अब तक इस डाइट की आजमाइश की है?  इसे आज ही घर पर बनाने की कोशिश कीजिए। आप खुद जानिए कि यह आपके वजन और फिगर के लिए कितना बढ़िया है। इसके साथ-साथ लो-फैट डाइट लेना और एक्सरसाइज करना न भूलें।