ऐसे बनायें केक की डेकोरेटिव आइसिंग

यदि आप अपने केक और दूसरे डेज़र्ट (मफिन्स, बिस्किट इत्यादि) सुंदर आइसिंग से डेकोरेट करना चाहते हैं, तो सबसे बढ़िया विकल्प क्रीम है। यहाँ हम आपको बताएँगे, कि इसे कैसे तैयार किया जाता है।
ऐसे बनायें केक की डेकोरेटिव आइसिंग

आखिरी अपडेट: 20 जून, 2019

केक की डेकोरेटिव आइसिंग तैयार करना बहुत आसान है। इसके लिए बहुत सी सामग्रियों और किसी लंबी जटिल प्रक्रिया की जरूरत नहीं है।

तो ज़रा अपना एप्रन ढूँढ़ लीजिए और इन स्वादिष्ट मिठाइयों को सजाने के लिए तैयार हो जाइए।

आज हम आपको बताएँगे, केक की डेकोरेटिव आइसिंग (Decorative Icing) कैसे तैयार की जाती है। केक की डेकोरेटिव आइसिंग तैयार करना बहुत आसान है। शायद आपने देखा होगा, ऐसे केक हैं जिनके लिए काफी तजुर्बे की जरूरत होती है। आज हम जिस विकल्प की जानकारी देने जा रहे हैं वह ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको प्रोफेशनल होने की कतई जरूरत नहीं है। इस स्वादिष्ट टॉपिंग को आप जैसे-जैसे बनाएँगे और इसका इस्तेमाल करेंगे, आपका अनुभव परिपक्व होता जाएगा।

हाँ, यह ध्यान में रखना अहम है कि केक की डेकोरेटिव आइसिंग तैयार करने के लिए क्रिएटिविटी निहायत जरूरी चीज है। इस तरह हम इसमें एक मौलिक और निजी स्पर्श देते हैं।

केक की डेकोरेटिव आइसिंग के लिए रेसिपी

केक की सजावट उन सामग्रियों से ही करनी चाहिए जिन्हें रेफ्रिजरेशन की जरूरत नहीं होती। इसलिए यदि केक को शीघ्र ही खाना नहीं है,  चॉकलेट और कंडेंस्ड मिल्क की सलाह नहीं दी जाती।

जिस डेकोरेटिव आइसिंग को हम बनाने जा रहे हैं उसकी क्रीमी और स्मूद बनावट के कारण, पेस्ट्री और कॉन्फेक्शनरी में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत से गुण हैं और यह बनाने में आसान है।

आम तौर पर इस क्रीम में आटा, दूध और अंडे शामिल होते हैं। लेमन जेस्ट और एसेंस जैसी दूसरी सामग्रियों को फ्लेवर के लिए मिलाया जाता है।

आसानी से मिलने वाली सामग्रियों का उपयोग करते हुए यह रेसिपी बेसिक आइसिंग के लिए है। इसमें ज्यादा विविधता लाने के लिए आप दूसरे फ्लेवर और सामग्रियांँ मिला सकते हैं।

सामग्री

  • 3 अंडों की ज़रदी (90 ग्राम)
  • 4 कप दूध (1 लीटर)
  • 1/2 कप चीनी (80 ग्राम)
  • 1 चाय-चम्मच वैनिला (5 मिलीलीटर)
  • 1 छील कर पीसा गया नींबू 
  • 1/2 कप कॉर्नस्टार्च (90 ग्राम)
केक की डेकोरेटिव आइसिंग - कपकेक्स

तैयारी

  1. दूध सॉसपैन में रखकर इसे धीमी आंच पर चढ़ा दीजिए।
  2. दूध में चीनी और लेमन जेस्ट मिला दीजिए। सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाने के लिए चलाइए।
  3. एक दूसरे बॉल में, अंडों की ज़रदी और कॉर्नस्टार्च मिलाइए।
  4. जब दूध उबलने लगे, तो इस मिक्सचर को अंडों की ज़रदी और कॉर्नस्टार्च वाले बॉल में उड़ेल दीजिए।
  5. इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लेने के बाद, इस मिक्सचर को धीमी आँच पर रखिए और एक गाढ़ा क्रीम बन जाने तक गरम कीजिए।  
  6. अंत में, वैनिला एसेंस मिला दीजिए और जोर से चलाइए। इसे ठंडा होने दीजिए और अब यह केक पर लगाने के लिए तैयार हो गया।
  7. जब आप तैयार हो जाएँ, केक को एक टिकाऊ सतह पर रख दीजिए।
  8. लकड़ी की चम्मच से आइसिंग को केक के ऊपर और सतह पर चारो ओर फैलाइए।
  9. तब, स्पैचुला की मदद से क्रीम को केक के चारों ओर मनचाहे आकार में ढालिए।

शायद आप देखेंगे, केवल सफेद लाइनिग से आपका केक बहुत साधारण दिखाई देता है। फिर भी, ज्यादा व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए आप नेचुरल डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। केक की डेकोरेटिव आइसिंग को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए आप फल या नट्स भी मिला सकते हैं।

अपने केक को जो आकार देना है, उसके अनुसार आप रंगों का चुनाव कर सकते हैं। अपनी कल्पना को उड़ान देने के लिए तरह-तरह के नोजल के साथ पेस्ट्री बैग का इस्तेमाल करें (यदि आपके पास है)। आगे बढ़िए और फूल, गुलाब, पत्तों और जो भी आप सोच सकते हैं, उन सभी आकारों की रचना कीजिए।

केक की डेकोरेटिव आइसिंग - पाइनैप्पल केक्स

कुछ सलाहें

रेसिपी को बेहतर बनाने के लिए यहाँ कुछ सलाहें और आइडिया भी दिए गए हैं। केक की डेकोरेटिव आइसिंग तैयार करने के लिए आप इन्हें ध्यान में रख सकते हैं :

  • हमेशा हर सामग्री की सही मात्रा का इस्तेमाल करें। आप देख सकते हैं, घनापन आपकी अपेक्षा के अनुसार है या नहीं। इसके साथ-साथ फ्लेवर की जाँच भी कर सकते हैं।
  • एल्युमिनियम कन्टेनर में सामग्रियों को मिलाने से बचिए, क्योंकि इनके कारण केक के रंग-रूप में कमी आ सकती है। प्लास्टिक या काँच के कंटेनर का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।
  • मिलाने से पहले कॉर्नस्टार्च को छान लीजिए, नहीं तो इसके ढेले बन सकते हैं।
  • वैनिला एसेंस को अंत में मिलाना चाहिए, मिक्सचर को गर्म करते समय नहीं। क्योंकि यह भाप बन कर उड़ सकता है।

फ्लेवर में बदलाव करने के लिए बहुत सी सामग्रियाँ हैं। इन्हें आप केक की डेकोरेटिव आइसिंग तैयार करने के लिए मिला सकते हैं। उदाहरण के लिए मक्खन, लेमन के बदले ऑरेंज जेस्ट, दालचीनी या चॉकलेट भी मिला सकते हैं। अहम चीज यह है कि कहीं यह केक के स्वाद पर ही हावी न हो जाए।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
5 जायकेदार तरीके चिया सीड्स का फायदे उठाने के लिए
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
5 जायकेदार तरीके चिया सीड्स का फायदे उठाने के लिए

चिया सीड्स एनर्जी से भरपूर खाद्य है। इसके जबरदस्त गुणों की खोज के बाद अब यह दुनिया भर में प्रसिद्धि पा रहा है।