घर पर कूड़ा-कचरा पैदा करने में कैसे कमी लायें?

अगस्त 7, 2019
इकोलॉजिकल फूटप्रिंट पर्यावरण पर मानव जीवन के असर का एक माप है। इस आर्टिकल में कुछ आसान बातों को जानें जिनके जरिये आप उत्पन्न करने से पहले ही रोज कूड़े-कचरे को कम कर सकते हैं।

अपने इकोलॉजिकल फूटप्रिंट को कम करना यानी पृथ्वी पर अपने एनवायरमेंटल असर को कम करना कुछ ऐसी बात है जिसे हम सभी कर सकते हैं। इस मामले में जो चीज आप सबसे पहले कर सकते हैं वह है, घर पर कूड़ा-कचरा पैदा करने में कमी लाना। यह प्रदूषण को रोकने और हमारे इस ग्रह की रक्षा करने की बुनियादी कुंजी है।

इस ग्रह को साफ-सुथरी जगह बनाने और कम से कम कचरा उत्पन्न करने में मददगार कुछ आसान बाते हैं जिन्हें आप हर दिन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में घर पर कूड़ा-कचरा पैदा करने में कैसे कमी लाने वाले कुछ आईडिया के बारे में जानिये।

कूड़ा-कचरा कम करने का क्या मतलब है

कूड़ा-कचरा कम करने का क्या मतलब है

अपने पैदा किये हुए कूड़े-कचरे में कमी लाना, रीसाइक्लिंग और रियूज के स्टेप्स से बचना और प्रदूषण को रोकने का एक तरीका है

निश्चित रूप से आपने तीन R के बारे में सुना है: रिड्यूस, रियूज और और रीसायकलपर्यावरण की सुरक्षा के लिए ये तीन प्रमुख बिंदु हैं।

हालांकि, इनमें पहला शायद सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप कूड़ा-कचरा कम करते हैं, तो दूसरे दो स्टेप ज़रूरी नहीं होंगे। अगर आप कचरा पैदा करने में कमी लाते हैं या कम से कम इसे कम से कम करते हैं, तो आपको रियूज और और रीसायकल करने की ज़रूरत ही नहीं होगी।

ऐसी अच्छी हैबिट अपनाना जो आपको बर्बादी न करने के लिए प्रेरित करे, क्षति को दुरुस्त करने के लिए कदम उठाने से ज्यादा बेहतर है। इन कारणों से कूड़ा-कचरा कम करना वास्तव में ग्रह की रक्षा करने में पहला कदम है।

कूड़ा-कचरा पैदा करने में कमी लाने के लिए जिम्मेदारी से खरीदारी करें

बात जब कूड़ा-कचरा पैदा करने में कमी लाने की हो तो जिम्मेदार खरीदारी का ख़ास महत्व है। वर्तमान में बाजार में मिलने वाले सामान अब तेजी से डिस्पोजेबल हो रहे हैं। आजकल उनमें से ज्यादातर को उपयोग किया जाता है और फेंक दिया जाता है।

एक जिम्मेदार कंज्यूमर होना ज़रूरी है। इसका अर्थ है, आपको सिर्फ उन चीजों को खरीदना चाहिए और यह निश्चित करना चाहिये कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले हैं। एक तर्कसंगत और जागरूक उपभोक्ता बनकर आप अपशिष्ट उत्पादन से बचेंगे।

इसे भी पढ़ें : अगले दिन के नाश्ते के लिए चिया सीड्स और ओटमील

पैकेजिंग पर नज़र रखें

कूड़ा-कचरा कम करने के लिए पैकेजिंग पर नजर रखें

बहुत ज्यादा प्लास्टिक पैकेजिंग का हाई एनवायरमेंटल असर होता है क्योंकि यह बड़ी मात्रा में कूड़ा-कचरा पैदा करता है।

एक और चीज जो आप कर सकते हैं, वह है उन प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर ध्यान देना जिन्हें आप खरीदने की सोच रहे हैं। ऐसे प्रोडक्ट हैं जो अतिरिक्त पैकेजिंग के साथ आते हैं जो कि बिल्कुल बेकार है। आदर्श रूप से आपको पैकेजिंग या न्यूनतम पैकेजिंग वाले प्रोडक्ट को ही खरीदना चाहिए और निश्चित रूप से प्लास्टिक बैग से बचने के लिए हमेशा रियुजेबल बैग ले जाना चाहिए।

कार्डबोर्ड या पेपर पैकेजिंग और ग्लास कंटेनर वाले प्रोडक्ट चुनना बेहतर होता है।

अप्लाएंस और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

इलेक्ट्रिक डिवाइस के मामले में लोग पहले उन्हें ठीक करने की कोशिश करने के बजाय एक बार इस्तेमाल करते ही उन्हें फेंक देते हैं। आदर्श रूप से आपको अच्छी क्वालिटी वाले डिवाइस खरीदने चाहिए जिनकी लम्बी लाइफ हो। अगर वे टूट जाएँ तो यह देखना चाहिए कि क्या उन्हें रिपेयर किया जा सकता है।

अगर उनकी मरम्मत नहीं की जा सके तो एक अच्छा विकल्प उन्हें बेचने वाले स्थानों पर छोड़ देना है। कई इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पुरानी डिवाइस को लेते हैं। वे उनके कुछ हिस्सों का दोबारा उपयोग कर सकते हैं।

अगर यह संभव नहीं है, तो दूसरा विकल्प उन्हें शहर की रीसाइक्लिंग सेंटर में ले जाना है

इसे भी पढ़ें : 6 लक्षण जो बताते हैं, आपको आंतों की समस्या है

दूसरा चांस

वेस्ट्स को डिस्पोज करने से पहले हमेशा खुद से पूछना चाहिए कि क्या यह रियूजेबल है

ऐसी कई चीजें हैं जिनका आप अब इस्नतेमाल नहीं कर सकते हैं लेकिन वे अच्छी स्थिति में हैं। उन्हें फेंकने से पहले यह सोचना चाहिए कि वे क्या किसी और के लिए उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ कपड़ों और दूसरी चीजों का एक्सचेंज कर सकते हैं

कई संस्थाएं वस्तुओं को इस्तेमाल करने का दूसरा मौका देने की संभावना को बढ़ावा देती हैं। कुछ विशेष वेबसाइट हैं जो इसके लिए पारंपरिक बाजारों की तरह काम करती हैं। ये वेबसाइट बहुत कम दामों में चीजें खरीदने का मौका देती हैं।

फूड वेस्ट कैसे कम करें

फ़ूड वेस्ट्स को कम करने का एक अच्छा तरीका ताजा और लोकल रूप से बना भोजन खाना है क्योंकि इसमें आमतौर पर कम पैकेजिंग होती है।

पैकेजिंग के लिए प्लास्टिक की बोतलों की बजाय ग्लास कंटेनर का चुनाव करना हमेशा अच्छा होता है। बड़े कंटेनरों में ड्रिंक और क्लीनिंग प्रोडक्ट खरीदना बेहतर होता है।

प्लास्टिक की बोतलों से बचने के लिए नल का पानी पीना भी एक बढ़िया तरीका है। इस पानी में संभावित रूप से मौजूद लाइम को साफ़ करने स्वस्थ और हाई क्वालिटी वाला पानी पाना सुनिश्चित करने के लिए नल पर इनस्टॉल किए जाने योग्य एक्सेसरीज डिवाइस हैं।

  • http://istas.net. Recomendaciones para la reducción de residuos. Extraído de: http://istas.net/risctox/gestion/estructuras/_3228.pdf
  • Comunidad de Madrid. 2010. Guia de buenas prácticas para reducir los residuos urbanos. Extraído de: https://www.madrid.es/UnidadesDescentralizadas/Agenda21/Catalogo/GuiaBuenasPracticasReducirResiduosUrbanos.pdf