अपने टॉवल के लिए होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर कैसे बनायें

अप्रैल 23, 2019
अपने टॉवल को फटने से रोकने के अलावा, यदि आप इस होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करते हैं, तो इसके नेचुरल अवयवों के गुणों की बदौलत टॉवल की दुर्गन्ध को अलविदा कह सकते हैं।

क्या आप अपने टॉवल के लिए होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर बनाना सीखना चाहेंगे?

आखिरकार आपकी अलमारी के हर कपड़े के लिए आपको अलग ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है, और बात जब कपड़े, चादरें या टॉवल को धोने की हो, तो यह काम मुश्किल हो सकता है। ज्यादातर लोगों को ऐसा लग सकता है कि उन्हें सफाई का एक कोर्स करने की ज़रूरत है जिससे घर का हर कोना बिलकुल साफ़-सुथरा रहे।

हालांकि, इंटरनेट पर जानकारी की बदौलत आप शानदार सॉल्यूशन पा सकते हैं जो आपके रोजमर्रा के घरेलू कामों को बहुत आसान बनाते हैं। आज इस आर्टिकल में आप सीख सकते हैं कि अपने तौलिए को साफ करने और नरम करने के लिए होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर कैसे बनाएं।

जब आप नए तौलिये प्राप्त करते हैं, तो आप उन्हें पहले कुछ बार उधार देने के बारे में ध्यान देंगे। जितना अधिक आप उनका उपयोग करते हैं, उतना ही वे नीचे पहनते हैं, जो आपकी त्वचा को खरोंच कर सकता है। हालांकि यह बुरा नहीं है, फिर भी भावना समान नहीं है।

अपने तौलिये को साफ करने के लिए इच्छुक के अलावा, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप घर के बने कपड़े सॉफ़्नर नुस्खा का पालन करके कैसे उन्हें कीटाणुरहित कर सकते हैं और उन्हें नरम कर सकते हैं।

अपने टॉवल के लिए होममेड फैब्रिक सॉफ़्नर कैसे बनायें

अपने टॉवल के लिए होममेड फैब्रिक सॉफ़्नर

यदि आप पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित और घर का बना कपड़ा सॉफ़्नर आज़माना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखें।

होम सॉफ्टनर प्राकृतिक उत्पादों से बने होते हैं जो सस्ते, प्रभावी होते हैं और इनमें औद्योगिक फैब्रिक सॉफ्टनर की कमी नहीं होती है। इसके अलावा, वे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

यह फैब्रिक सॉफ़्नर आपके कपड़ों और तौलियों को वैसे ही नरम और कीटाणुरहित छोड़ेगा जैसा कि कोई व्यावसायिक या औद्योगिक फैब्रिक सॉफ़्नर करता है। दरअसल, होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचने की संभावना कम होती है।

सामग्री

  • सफेद सिरका के 2 कप (500 मिलीलीटर)
  • मिनरल वाटर के 4 कप (1 लीटर)
  • बेकिंग सोडा के 2 बड़े चम्मच (18 ग्राम)

इस लेख को भी पढ़ें: तकिए और गद्दे को चमक देकर ऐसे निखारें

निर्देश

इसे बनाना काफी सरल है, आप सभी की आवश्यकता एक कंटेनर है जो मिश्रण के लिए पर्याप्त है।

  • आधा लीटर सिरका के साथ एक लीटर पानी मिलाकर शुरू करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कपड़ों के रंग फीके न हों, सफेद सिरका का प्रयोग करें।
  • धीरे-धीरे तरल में कुछ बेकिंग सोडा जोड़ें और आप तुरंत फोम दिखाई देने की सूचना देंगे, यही कारण है कि आपको यह सब एक बार में नहीं जोड़ना चाहिए।
  • अच्छी तरह मिलाएं।
  • एक बार जब यह अच्छी तरह से मिश्रित हो जाता है, तो इसे एक प्लास्टिक की बोतल, और वॉइला में डालें! अब आप अपने घर के बने कपड़े सॉफ़्नर का उपयोग कर सकते हैं।

पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित, जैविक, घर के बने कपड़े सॉफ़्नर के साथ तौलिये के अपने अगले बैच को धो कर इसे स्वयं आज़माएँ। आप देखेंगे कि यह कितना शानदार है!

इस लेख को भी देखें: बालों को तेज़ी से बढ़ाने के शानदार प्राकृतिक तरीके

होममेड फैब्रिक सॉफ़्नर से जुड़ी टिप्स और जिज्ञासाएँ

होममेड फैब्रिक सॉफ़्नर : टिप्स और जिज्ञासाएँ

सिरका आधारित कपड़े सॉफ्टनर आपके कपड़ों पर उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे हैं, खासकर आपके तौलिए के लिए, क्योंकि वे आमतौर पर बहुत अधिक नमी को अवशोषित करते हैं। यदि वे सूखने के लिए नहीं छोड़े जाते हैं तो तौलिये बदबूदार हो सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें धोते हैं, आप उस खराब गंध से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं होंगे।

सिरका न केवल एक कपड़े सॉफ़्नर के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि आपके घर के अन्य कठिन क्षेत्रों जैसे कि रसोई और बाथरूम के लिए एक सफाई उत्पाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि सिरका में एक मजबूत गंध है, यह सूखने के बाद गायब हो जाता है, जो दाग हटाने और खराब गंध से छुटकारा पाने के लिए काफी अच्छा है।

यदि आप ध्यान दें कि आपके एक तौलिये पर दाग है, तो आप सीधे सिर के ऊपर थोड़ा सा सिरका लगा सकते हैं। सिरका को 10 मिनट के लिए बैठने दें और फिर इसे सामान्य रूप से धो लें।

टॉवल धोने के टिप्स

होममेड फैब्रिक सॉफ्टनर

  • सफेद सिरका, नींबू और अमोनिया की थोड़ी मात्रा के साथ ठंडे पानी में उन्हें धोना सबसे अच्छा है। इस तरह, आप सुनिश्चित करेंगे कि आपके तौलिए से सुखद गंध आ रही है।
  • अपने तौलिये को धोते समय औद्योगिक फैब्रिक सॉफ्टनर या बहुत अधिक कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का उपयोग न करें। हालाँकि ऐसा प्रतीत नहीं हो सकता है, यदि आप वॉशिंग मशीन में बहुत सारे कपड़े धोने का डिटर्जेंट जोड़ते हैं तो यह संभव है कि बैच को अच्छी तरह से साफ नहीं किया जाएगा।
  • यदि आपके पास कपड़े के ड्रायर नहीं हैं, तो अपने तौलिये को एक विस्तृत खुली जगह और अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में सूखने के लिए लटका दें। याद रखें, उन्हें दूर रखने से पहले तौलिये को पूरी तरह से सूखने देना एक अच्छा विचार है। इस तरह से आपके तौलिए खराब गंध को खत्म नहीं करेंगे।
  • एक ही समय में बहुत अधिक न धोएं और अपनी वॉशिंग मशीन को ओवरफिल न करें। यदि आप करते हैं, तो आप केवल मशीन को अपने तौलिये को धोने के लिए कठिन बना रहे हैं और आप सभी को फिर से बैच धोने के लिए तैयार करेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, अपने तौलिए के लिए इस कपड़े को नरम बनाना बहुत सरल है। आगे बढ़ो और इसे स्वयं आजमाओ। आप देखेंगे कि यह होममेड उत्पाद वास्तव में कितना शानदार है!

Chen-Yu, J. H., Jiangman Guo, & Kemp-Gatterson, B. (2009). Effects of household fabric softeners on thermal comfort of cotton and polyester fabrics after repeated launderings. Family and Consumer Sciences Research Journal. https://doi.org/10.1177/1077727X09333277

Mas, A., Troncoso, A. M., García-Parrilla, M. C., & Torija, M. J. (2015). Vinegar. In Encyclopedia of Food and Health. https://doi.org/10.1016/B978-0-12-384947-2.00726-1