बालों को तेज़ी से बढ़ाने के शानदार प्राकृतिक तरीके

अगर आप अपने बालों को तेज़ी से बढ़ाना चाहती हैं, तो इसकी अच्छी देखभाल के लिए जड़ों से कंघी करें और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपने स्कैल्प पर मालिश करें।
बालों को तेज़ी से बढ़ाने के शानदार प्राकृतिक तरीके

आखिरी अपडेट: 26 जून, 2019

ऐसी कई महिलाएं हैं जो रैपुन्ज़ेल की तरह लम्बे और घने बालों की इच्छा रखती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा लगता है, वह दिन कभी नहीं आएगा।

क्या आप इन महिलाओं में से एक हैं जो निराश होती हैं? क्योंकि आपके बाल इतने धीरे-धीरे बढ़ते हैं और आप सोचने लगती हैं, ये बिल्कुल भी नहीं बढ़ रहे हैं?

बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद पाने के लिए इन सरल और प्राकृतिक तरकीबों पर नज़र डालें।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए गर्मी से बचें

बालों को तेजी से बढ़ायें: बालों का

जब आप अपने बालों को हीट में एक्सपोज़ करती हैं, तो आप इसे अनजाने ही नुकसान पहुंचाती हैं। हालांकि कई बार आपको इसे जल्दी सुखाने की जरूरत होती है, लेकिन जहाँ तक हो सके इसे स्वाभाविक रूप से सूखने दें।

गर्मी या ड्रायर के रोजाना संपर्क से आपके बाल तेज़ी से नहीं बढ़ पाएंगे

नियमित रूप से बालों को ट्रिम करें

यदि आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं, तो आपको इसे कभी-कभी ट्रिम करना होगा। आम तौर पर हर दो या तीन महीने के अंतराल में ट्रिमिंग बालों के स्वस्थ विकास के लिए पर्याप्त है।

हेयरस्टाइल बदलें

यदि आप लंबे बाल चाहती हैं, तो इसके लिए यह आपकी  हेयरस्टाइल  को बदलने का समय हो सकता है। कई घंटों तक एक ही स्थान पर फंसाकर रखते हुए आप अपने बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं।

अगर आप अपने बालों की स्टाइल टेकनीक को लगातार बदलती हैं, तो हमेशा बालों के एक ही हिस्से  की देखभाल से बच पाएंगी। इस तरह आप इसे मजबूत बनाकर दो-मुँहे सिरों से मुक्त रख पाएंगी।

हमेशा कंडीशनर का उपयोग करें

बालों को तेजी से बढ़ायें: कंडीशनर

हेयर कंडीशनर आपके बालों के स्टेम के अंदर स्थित तेल और प्रोटीन को वापस पाने में मदद करता है। यह आपके बालों को आगे होने वाले नुकसान से बचाता है और इसे स्वस्थ तरीके से तेज़ी से बढ़ने देता है।

बालों को धोने के बाद ठंडे पानी से इन्हें खंगाल लें 

बाथ  से बाहर निकलने से पहले थोड़ा ठंडा पानी से बालों को खंगाल लें: इससे आपको नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी और सूखने के बाद कम लच्छे बनेंगे।

इसमें केवल कुछ सेकंड लगेंगे और समय के साथ आप अपने बालों में बड़ा अंतर महसूस करेंगी।

बालों को सही ढंग से कंघी करें

गलत तरीके से कंघी करना आपके बालों को तेजी से बढ़ने से रोक सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्से में बाँटकर कंघी करें, सिरों से शुरू करते हुए धीरे-धीरे जब तक आप जड़ों तक नहीं पहुंच जाती, तब तक थोड़ा-थोड़ा आगे बढ़ते रहें।

जब आप अपने बालों को ऊपर से नीचे कंघी करती हैं, तो छोटी-छोटी जटें बनती हैं और बालों को बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं। गलत ट्रीटमेंट करने से बचने के लिए धैर्य रखें और उलझे हुए हिस्सों पर ध्यान से काम करें।

तौलिये में बालों को न लपेटें 

बालों को तेजी से बढ़ायें: गीले बाल

तौलिया में लपेट कर आप अपने बालों के तंतुओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यह भी बहुत आम है कि अधिकांश महिलाएं अपने बालों पर सिर के चारों ओर एक तौलिया कसकर लपेटती हैं।

यह आपके बालों के सबसे नाजुक फाइबर्स को कमजोर और यहां तक ​​कि तोड़ देता है, जो आपके चेहरे के चारों ओर पाए जाते हैं।

स्कैल्प की मालिश करें 

स्वस्थ बाल स्वस्थ स्कैल्प से शुरू होते है। अपने बालों को एक अंकुरित बीज की तरह सोचें जो जमीन से ऊपर बढ़ता है। अगर मिट्टी स्वस्थ नहीं है, तो पौधा सही ढंग से नहीं बढ़ेगा।

यह आपके बालों के साथ भी होता है। जब आप शॉवर में हों तो अपने स्कैल्प को मालिश करना रक्त प्रवाह को बढ़ावा देगा और इससे आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे

सिल्क के पिलो कवर का प्रयोग करें

कपास के तकिए आपके बालों को नुकसान पहुँचाते हैं। हालांकि, रेशम और साटन कम हानिकारक होते हैं।

अगर आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं, तो नए तकिए खरीदने पर विचार करें।

हेल्दी चीज़ें खायें 

बालों को तेजी से बढ़ायें: हैल्दी फ़ूड

यदि आपका शरीर स्वस्थ है, तो आपके बाल भी स्वस्थ होंगे। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और प्रोटीन से समृद्ध डाइट अपनाएँ।

ज़िंक, आयरन और विटामिन जैसे A, B C और E से भरपूर भोजन खाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए –

  • डेयरी प्रोडक्ट (दूध, पनीर)
  • अंडे
  • चिकन
  • साबुत अनाज
  • सामन मछली
  • एवोकैडो
  • सब्जियां (पालक, ब्रोकली, फूलगोभी)

हेयर मास्क का प्रयोग करें

बाल जो कंधे की लंबाई तक बढ़ चुके हैं वे अपनी जड़ों की तुलना में पुराने होते हैं। उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।

सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों को पोषण देने के लिए एक हेयर मास्क लगायें। 

नारियल, जोजोबा और बादाम जैसे एसेंशियल ऑयल को शामिल करने का प्रयास करें। ये मजबूत नमी देने वाली चीज़ें हैं जो आपके बालों को तेज, मजबूत और अधिक सुंदर बना देंगी

यह भी पढ़ें : 4 बादाम रोज़ खाइये, जानिये क्या कुछ अद्भुत होगा आपके शरीर में 

बालों के लिए सप्लीमेंट लें

स्वस्थ आहार में सप्लीमेंट जोड़ना तेजी से बढ़ते बालों की बड़ी मदद है। ज्यादा अच्छे विकल्पों में बायोटीन, फोलिक एसिड, मछली का तेल, समुद्री शैवाल और अलसी का तेल है।

हम इन चीज़ों को एक-एक करके आजमाने की सलाह देते हैं ताकि आप यह जान सकें कि कौन सी चीजें आपके लिए सबसे अच्छा काम करती हैं।



  • Grimalt, Ramon. “La seguridad en los cosméticos capilares.” Piel 29.3 (2014): 184-189.
  • Margulis, Mario, and Marcelo Urresti. “Moda y juventud.” Estudios sociológicos (1995): 109-120.
  • Suárez Cortez, Ángela María, et al. “Síndrome de pelo impeinable.” Dermatología Argentina 21.3 (2016): 217-219.

यह पाठ केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाता है और किसी पेशेवर के साथ परामर्श की जगह नहीं लेता है। संदेह होने पर, अपने विशेषज्ञ से परामर्श करें।