डाइट में इन चीज़ों को खाकर पाएं शरीर की फालतू चर्बी से छुटकारा

अप्रैल 18, 2019
शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए यह ज़रूरी है कि आप उससे ज़्यादा कैलोरी बर्न करें जितनी का आप सेवन करते हैं। यानी, आपको शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ एक प्रभावशाली डाइट प्लान अमल में लाना होगा।

नए वर्ष की शुरुआत हो या कोई और विशेष अवसर, लोग अक्सर अपने शरीर की फालतू चर्बी से छुटकारा पाने का संकल्प लेते हैं। हालांकि यह कोई आसान काम नहीं है और कई तरह की चुनौतियों के कारण आपके लिए यह प्रक्रिया बहुत मुश्किल हो जाती है।

शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने या फिर धीमे मेटाबोलिज़्म से लेकर आनुवांशिक कारणों से वजन और मोटापा बढ़ने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

क्या आपने चर्बी से छुटकारा दिलाने वाली डाइट लेना शुरू कर दिया है लेकिन मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाने के कारण निराश हैं?

अगर ऐसा है तो चिंता न करें।

सही तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं, वह भी बिना तमाम मुश्किलों का सामना किए। आगे इस लेख में हम आपको शरीर की चर्बी दूर करने और आदर्श शरीर पाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं।

शरीर की चर्बी से छुटकारा वाली कुछ स्वास्थ्यवर्धक डाइट टिप्स

सेब खाएं

हाल में किए गए कुछ अध्ययन दर्शाते हैं कि सेबों में कई ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मददगार हैंसेब का सेवन करने वाले अत्यधिक मोटे व्यक्तियों में चमत्कारिक नतीजे देखने को मिले हैं।

सेब शरीर की चर्बी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं क्योंकि इनमें रेशा (Fiber), कैरोटिनॉयड (Carotenoids) और पॉलीफिनॉल्स (Polyphenols) भरपूर मात्रा में होते हैं। सेब में मौजूद पॉलीफिनॉल्स मोटापे का मुक़ाबला करते हुए फ्री रेडिकल्स से आपकी सुरक्षा करते हैं। साथ ही ये शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों में बदलाव नहीं होने देते हैं। दूसरी तरफ, रेशा आँतों की गतिविधि में मदद करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास करवाता है।

इतने सारे बेहतरीन गुणों के कारण सेब की आपकी डाइट में कमी नहीं होनी चाहिए।

हमारी सलाह है कि आप इस फल को कम से कम दिन में एक बार ज़रूर अपनी डाइट में शामिल करें। इसे सुबह और दोपहर के बीच स्नैक्स के रूप में प्रोटीन (जैसे कि दही या पनीर) या मॉर्निंग स्मूदी के साथ खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : फैट बर्न करने वाले खाद्य जो लोकल फैट घटाते हैं

चीनी का सेवन बंद कर दें

संतुलित डाइट लेने के लिए आपको केवल फलों से मिलने वाली प्राकृतिक शर्करा (Natural Sugar) का सेवन करना चाहिए। आम जीवन में हम आम तौर पर चीनी या प्रसंस्कृत शर्करा (Processed Sugar) खाते हैं। इसे मोटापा, ज़्यादा वजन और धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने वाले रोगों जैसे कि मधुमेह के सबसे बड़े कारणों में से एक माना जाता है।

अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ शरीर की चर्बी से छुटाकारा पाना चाहते हैं तो आपको चीनी का सेवन करना हमेशा के लिए छोड़ना होगा। ऐसा कर पाना शुरुआत में बहुत मुश्किल होगा पर हमारी सलाह है कि आप इसके स्थान पर प्राकृतिक विकल्पों का सेवन करने की कोशिश करें।

  • आदर्श रूप में, आपको अपनी रसोई से हर ऐसी चीज़ को बाहर कर देना चाहिए जिसमें चीनी मिली हुई है। इनमें जैम, ब्रेड, कुकीज़, फ्लेवरिंग और ड्रेसिंग करने वाली चीज़ें शामिल हैं।
  • दूसरी ओर, आपको फल, शहद और स्टीविया जैसी प्राकृतिक रूप से मिठास देने वाली चीज़ों की फ्लेवर का आनंद उठाने शुरू करना चाहिए।  

ग्रीन टी पियें

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए सबसे ज़्यादा प्रयोग की जाने वाला मूत्रवर्धक पेय है। चाय में भारी मात्रा में कैटेकिन्स कहलाने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी शरीर की चर्बी कम करने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी के मूत्रवर्धक गुणों का फ़ायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका इसे खाली पेट पीना है। आप इसमें नींबू मिलाकर इसे और कारगर बना सकते हैं।

हमारी आपको सलाह है कि आप इसे अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करें। वैसे, फलों और कुछ मसालों के साथ आप कई मज़ेदार फ्लेवर तैयार कर सकते हैं।

इसे भी आजमायें : सुडौल-सपाट पेट चाहिए? तो रात को इन 9 चीज़ों का सेवन करें

खूब पानी पियें

वजन घटाने के लिए एक काम ज़रूर करना चाहिए और वह है ढेर सारा पानी पीना। हालांकि आम तौर पर हम इसे नज़रअंदाज करते रहते हैं।

पानी आँतों की गतिविधि को बढ़ावा देता है। यही कारण है कि खूब पानी पीना कब्ज से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए बहुत अच्छा रहता है।

  • शरीर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हर बार भोजन करने से पहले एक गिलास सादा पानी पीयें। इससे आपको भूख मिटने का एहसास तेज़ी से होगा।
  • पानी को पूरी तरह सादा रखने की कोशिश करें। अगर यह कारगर सिद्ध नहीं होता है तो फलों की चाय तैयार करें लेकिन ब्लेंड करने से बचें। ब्लेंड करने पर आप फलों के रेशा से हाथ धो बैठेंगे वहीं चीनी शरीर में पहुंच जाएगी।

अपनी डाइट में अंडे शामिल करें

अंडे प्रोटीन की सबसे ज़्यादा मात्रा वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं और इसमें कुल मिलाकर केवल 5 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा, इसमें नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल एलडीएल (LDL) भी नहीं होता है। इसलिए आप इन्हें बेफ़िक्र होकर खा सकते हैं।

आपकी डाइट कितनी सख़्त है, इस पर निर्भर करते हुए आप पूरा अंडा खा सकते हैं या केवल अंडे की सफ़ेदी। कई वर्षों तक इसे एक नुकसानदायक खाद्य समझा जाता था, लेकिन यह ‘गुड फैट’ मुहैया करवाकर शरीर की चर्बी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। 

एक्सरसाइज करें

चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आपको उससे ज़्यादा कैलोरी बर्न करनी होती हैं जितनी का आप सेवन करते हैं। ऐसा करने के लिए आपको डाइट के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी सक्रिय रहना होगा। अहम बात यह है कि ये शारीरिक गतिविधियाँ आपकी दिनचर्या का नियमित हिस्सा होनी चाहिए।

  • सुबह उठकर व्यायाम करना सबसे अच्छा रहता है क्योंकि इस समय आप में सबसे ज़्यादा ऊर्जा होती है।
  • अगर आप ने रात में भरपेट भोजन किया है तो सुबह खाली पेट व्यायाम करने से आपको ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।