फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम बनाने का आसान नुस्खा

17 अप्रैल, 2019
घृत कुमारी यानी एलो वेरा के गुणों और इसकी जेल के लचीलेपन के कारण आप इससे त्वचा की नेचुरल केयर के लिए होममेड क्रीम बना सकती हैं, जो आपके रंग-रूप का कायाकल्प कर देगी।
 

हाल में, आपकी त्वचा के लिए तमाम स्वस्थ प्राकृतिक विकल्प उपलब्ध होने के कारण खुद ही अपनी फेसियल या बॉडी क्रीम बनाना बहुत फैशनेबल हो गया है। इसलिए हम फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम बनाने के एक आसान नुस्ख़े पर नज़र डालेंगे।

एलो वेरा सुंदरता के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले पौधों में से है। इसमें कई शानदार गुण होते हैं। उदाहरण के लिए यह पौधा मुँहासे के कारण होने वाले घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एलो वेरा आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है और एक्जिमा जैसी स्थितियों का मुकाबला कर सकता है।

फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम का उपयोग

फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम का उपयोग

फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम के कई उपयोग हो सकते हैं। यह मुंहासों का सामना कर सकती है और पिंपल को हटाने के बाद बचे हुए धब्बों को कम कर सकती है, जिनसे छुटकारा पाना कई बार जटिल माम्मला होता है। इसलिए यदि आपको यह समस्या है, तो इसे फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम से हल किया जा सकता है।

इसके अलावा, फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम त्वचा को लोच प्रदान करने में मदद करती है और चेहरे की त्वचा में चमक व गोरापन लाती है, जिसे आमतौर पर हम उम्र के साथ खोने लगते हैं।

इस प्रकार की क्रीम आमतौर पर रात में इस्तेमाल की जाती है क्योंकि यह वह क्षण होता है जब त्वचा प्राकृतिक रूप से खुद को फिर से जीवंत करती है। इस तरह की क्रीम से आप त्वचा की अपनी कायाकल्प करने की क्षमता को बढ़ा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : मधुमेह के लक्षणों से राहत पाने के लिए एलो वेरा का इस्तेमाल कैसे करें

फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम खुद कैसे बनायें

फिर से जवाँ करने वाला एलो वेरा क्रीम खुद कैसे बनायें
 

अपना कायाकल्प करने वाली एलोवेरा क्रीम बनाने से आपको स्टोर में मिलने वाली क्रीम के मुकाबले अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह क्रीम पूरी तरह से प्राकृतिक है, रसायनों और विषाक्त पदार्थों से मुक्त है। यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।

यह क्रीम आपको किसी भी संभावित एलर्जी से रोक सकती है, खासकर यदि आप इसके लिए ज्यादा संवेदनशील हैं।

सामग्री

  • 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल (45 मिलीलीटर)
  • 1 बड़ा चमचा कोकोआ मक्खन का (20 ग्राम)
  • 1 कप बादाम का तेल (250 मिलीलीटर)
  • 3 बड़े चम्मच प्राकृतिक मोम (45 ग्राम)
  • नेचुरल एसेंशियल ऑयल की बूंदें (स्वाद के लिए)

अन्य आवश्यक चीजें

एलो वेरा क्रीम ; ज़रूरी चीजें

  • क्रीम के लिए कंटेनर
  • एक सील गिलास जार

नोट: अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आप पड़ोसियों से कुछ पत्तियाँ ले ही सकती हैं। दुकान से भी खरीद सकती हैं, या खुद एक पौधा उगा सकती हैं। यह इतना मूल्यवान पौधा है कि इसे घर पर उगाया जाना चाहिये।

इस लेख को भी पढ़ें: सेहतमंद एलो वेरा जेली कैसे बनाएं

निर्देश

  • फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम बनाने के लिए पत्तियों को छोटे टुकड़ों में काट लें। बाद में पौधे के अंदर से जेल निकालें। आप पत्तियों को आधा काटकर एक चम्मच से भीतर का जेल बाहर निकाल सकती हैं।
  • आपके पास जब एलोवेरा क्रिस्टल हो, तो इसे एक एयरटाइट ग्लास कंटेनर में डालें, फिर कोको बटर और बादाम का तेल मिलाएं। इसके अलावा आप मोम का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • पास कंटेनर भर जाने पर इसे एक डबल बॉयलर में डाल सकती हैं। फिर इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और सामग्री के नरम होने व पिघलने की प्रतीक्षा करें।
  • जब सब कुछ तैयार हो, तो जार को हटा दें (बहुत सावधान रहें कि खुद को जला न लें) और सामग्री को एक साथ मिलाएं। यदि चाहें तो एक ब्लेंडर का उपयोग कर सकती हैं।
  • क्रीम तैयार होने के बाद एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिलाएं। जब मिश्रण अभी गर्म हो तो इसे एक कंटेनर के अंदर डालें।
 

क्रीम को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और कंटेनरों में डालें। जिसे आपको इस्तेमाल नहीं करना है उसे रेफ्रीजरेटर में रखें। इस तरह, यह अधिक समय तक चलेगी।

जैसा कि पहले बताया गया है, फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम बनाना काफी सरल है। केवल कुछ प्राकृतिक अवयवों के साथ आप रात में त्वचा की देखभाल के लिए इनका उपयोग कर सकती हैं।

तो, फिर से जवाँ करने वाली एलो वेरा क्रीम बनाना आपको कैसा लगा? क्या आपने कभी ऐसी क्रीम बनाई है? यदि ऐसा है, तो आप जानती हैं कि अपनी खुद की कॉस्मेटिक्स बनाने की संतुष्टि बिल्कुल अलग होती है।

  • Khorasani, G., Hosseinimehr, S. J., Azadbakht, M., Zamani, A., & Mahdavi, M. R. (2009). Aloe versus silver sulfadiazine creams for second-degree burns: A randomized controlled study. Surgery Today. https://doi.org/10.1007/s00595-008-3944-y
  • Muller, M. J., Hollyoak, M. A., Moaveni, Z., Brown, T. L. H., Herndon, D. N., & Heggers, J. P. (2003). Retardation of wound healing by silver sulfadiazine is reversed by Aloe vera and nystatin. Burns. https://doi.org/10.1016/S0305-4179(03)00198-0
  • Shahzad, M. N., & Ahmed, N. (2013). Effectiveness of Aloe Vera gel compared with 1% silver sulphadiazine cream as burn wound dressing in second degree burns. Journal of the Pakistan Medical Association.