ब्यूटी पार्लर जाने के फायदे

मई 9, 2019
किसी ख़ास हेअरकट या ब्यूटी ट्रीटमेंट के जरिये खुद के प्रति अपना प्यार ज़ाहिर करने से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है, आपका तनाव कम होता है।

यह खूबसूरती भले ही ऊपरी हो, पर कभी-कभार ब्यूटी पार्लर जाना किस महिला के दिल को नहीं भाता? दरअसल यह बहुत ही फायदेमंद होता है।

हो सकता है, अपने बाल कटवाने के लिए या हेयरड्रेसर या मैनीक्योरिस्ट सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप ब्यूटी पार्लर जाती हों। कारण कोई भी हो, पर ब्यूटी पार्लर जाना आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। वहाँ जाकर आपका दिन अच्छा हो सकता है

क्या आपका पाला कभी किसी ऐसे इंसान से पड़ा है, जो सिर्फ़ अपने बाल धुलवाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाता हो? दरअसल इतनी छोटी-सी बात के लिए ब्यूटी पार्लर जाना भी एक बेहद रिलैक्सिंग और मज़ेदार अनुभव होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो इसके खूबसूरती वाले पहलू को नज़रंदाज़ भी कर दें तो ब्यूटी पार्लर जाने से आपके मूड और आत्मविश्वास में निखार आ जाता है

इस लेख में हम ब्यूटी पार्लर जाने के इस पहलू के साथ-साथ उसके अन्य फायदों पर भी एक नज़र डालेंगे।

ब्यूटी पार्लर एक मीटिंग पॉइंट होता है

अपनी सहेलियों से मिलने और नयी सहेलियां बनाने के लिए ब्यूटी पार्लर एकदम सही जगह होती है

ब्यूटी पार्लर्स ऐसे सामाजिक स्थल होते हैं, जहाँ आप दूसरों से बात कर सकते हैं, नये ट्रेंड्स के बारे में जान सकते हैं, यहाँ तक कि नये दोस्त भी बना सकती है।

एक अच्छे ब्यूटी पार्लर को खोज निकालने का मतलब होता है किसी ऐसी जगह को खोज निकालना, जहाँ आप शांत और आरामदेह महसूस कर सकती हैं। वैसे भी, आजकल के ब्यूटी पार्लर अपने ग्राहकों की खातिरदारी का ख़ास ख्याल रखते हैं।

पारंपरिक फैशन, संगीत या न्यूज़ मैगज़ीन के साथ-साथ अपनी सेवायें देने के अलावा वे एक कदम आगे जाकर आपके मनोरंजन और आपकी ख़ास ज़रूरतों का भी ख्याल रखते हैं

ब्यूटी पार्लर जाकर आप रिलैक्स कर सकती हैं, कुछ स्नैक्स का लुत्फ़ उठा सकती हैं और कॉफ़ी, ड्रिंक्स या बियर पीते-पीते बाल कटवाने के कुछ ऑफर्स का लाभ उठा सकती हैं। साथ ही, आप नये-नये हेअरकट्स और ट्रीटमेंट के नमूने भी देख सकती हैं।

आजकल के ब्यूटी पार्लर बच्चों का भी ध्यान रखने लगे हैं। कुछ पार्लर में तो बच्चों के लिए वेटिंग रूम भी होते हैं, जहाँ वे विडियो गेम खेल सकते हैं, कार्टून देख सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं और गाने सुन सकते हैं।

इसे भी आजमायें : आपकी त्वचा को जबरदस्त निखार देने वाले ऑलिव आयल से तैयार 5 घरेलू फेस मास्क

ब्यूटी पार्लर जाने के पांच फायदे

ब्यूटी पार्लर में की जाने वाली आपकी पेशेवर देखभाल से न सिर्फ़ आपकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं, बल्कि आपके तन और मन को भी कई तरह के फायदे होते हैं:

1. आप खुद के लिए थोड़ा वक़्त निकाल पाती हैं

ब्यूटी पार्लर जाने के प्रमुख फायदों में से एक यह होता है कि ऐसा करके आप तंदरुस्त हो जाती हैं। अपने बाल कटवाने या उन्हें फटाफट धुलवा लेने से आप जल्द ही तरोताज़ा और चुस्त-दुरुस्त महसूस करने लगती हैं

2. ब्यूटी पार्लर जाकर आप पर्सनल केयर के बारे में सजग हो सकती हैं

इस बात में कोई दो राय नहीं हो सकती है कि हम रोज़-रोज़ ब्यूटी पार्लर नहीं जा सकते। हाँ, आप जब भी वहां जाती हैं, तो वहां के पेशेवर कर्मचारियों से अपने बालों और भौंहों का ख्याल रखने, अपनी भौंहों को तोड़ने और यहाँ तक कि अपने बालों के रंग को बदलने की टिप्स भी ले सकती हैं।

और इन पेशेवर टिप्स की बदौलत आप छोटी-छोटी बातों के लिए ब्यूटी पार्लर जाने से भी बच जाती हैं। ऐसा करके आप हमेशा अंदर और बाहर से खूबसूरत महसूस करेंगी

इसे भी आजमायें : लंबी पलकों की ख़्वाहिश है? आज़माएं ये नेचुरल ट्रीटमेंट

3. आपको पेशेवर देखभाल मिलती है

ब्यूटी पार्लर जाकर आप पेशेवर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं

किसी दुकान पर जाकर आप अपने ब्यूटी पार्लर में पाए जाने वाले सभी उपकरण और साज-सामान तो खरीद सकती हैं, पर उनके इस्तेमाल से पार्लर जैसे नतीजे आपको शायद ही मिलें।

पार्लर में मिलने वाली पेशेवर देखभाल हमेशा ज़्यादा बेहतर, तेज़तर्रार और व्यवहारिक साबित होती है। इसके अलावा, ब्यूटी पार्लर जाकर आप कट्स और जलन जैसी दुर्घटनाओं से भी बचे रह सकती हैं

4. नाखूनों की परेशानी से आप बची रहती हैं

अपने पसंदीदा ब्यूटी पार्लर में मैनीक्योर और पेडीक्योर सेवाओं का उपलब्ध होना सोने पे सुहागे जैसा होता है। आपके नाखूनों का पेशेवर ढंग से ध्यान रखकर उनके विकास को अधिक सेहतमंद और मज़बूत बनाया जा सकता है।

अपने नाखूनों की खातिर ब्यूटी पार्लर जाने का एक और फायदा यह भी होता है कि आप अंदर की तरफ़ बढ़ने वाले अपने पैर के नाखूनों और घट्टों से बचे रह पाते हैं। साथ ही, आपके खूबसूरत हाथ-पैर आपके सौन्दर्य में निखार ले आते हैं।

5. आपको सलाह और टिप्स मिल जाती हैं

हो सकता है, अपने बाल कटवाने के लिए ही आप ब्यूटी पार्लर जाती हों। लेकिन लुक में सुधार लाकर अपने सबसे अच्छे वर्जन को सामने प्रस्तुत करने के लिए आप पार्लर के पेशेवर कर्मचारियों की सलाह ले सकती हैं

आपके चेहरे के आकार के अनुसार सबसे अच्छा हेयरस्टाइल चुनने में आपकी मदद करने के साथ-साथ आपका हेयरस्टाइलिस्ट बालों, भौंहों और पलकों को मज़बूत करने की कुछ तरकीबें और ख़ास नुस्खे भी आपके साथ साझा कर देगा। हाँ, यह सच है कि आख़िरी फैसला आपके अपने हाथों में होगा, पर अपने लुक में बदलाव लाने के समय वे टिप्स आपके काफ़ी काम आ सकती हैं।

एक अच्छा हेअरकट या अपने बालों या नाखूनों का कोई ट्रीटमेंट आपको अंदर और बाहर से तंदरुस्त बना देने वाली एक पर्सनल केयर रूटीन का हिस्सा होता है। वैसे भी,  लाड़-प्यार पाना और खूबसूरत दिखना आख़िर किसे अच्छा नहीं लगता?