क्या होता है जब आप ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं

सितम्बर 16, 2018
ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट में मौजूद केमिकल कम्पोजीशन डैंड्रफ़ पैदा करने वाले फन्जाइ को ख़त्म करने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प में सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं।

हो सकता है कि आपको बालों की देखभाल के लिए कमर्शियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की आदत हो इसीलिये आप अपने बालों को नौरिश करने और मजबूत बनाने के दूसरे तरीकों की मौजूदगी को अनदेखा करते हैं।

एक बड़ी संख्या में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और उनके विज्ञापनों ने आपको ये मानने के लिये मजबूर कर दिया है कि केमिकल ट्रीटमेंट ही आपके बालों को स्वस्थ बनाये रखने और समस्याओं से दूर रखने का सबसे बढ़िया तरीका है।

लेकिन बालों की देख-भाल करने का दावा करने वाले इन कमर्शियल प्रोडक्ट्स की बाजार में घुसपैठ करने से बहुत पहले, महिलायें ड्राईनेस, डैंड्रफ़ और दूसरी कई सारी समस्याओं से निपटने के लिए घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया करती थी।

आज फिर से कुछ लोग उन्ही पुराने नुस्खों पर वापस लौट रहे हैं और वे पाते हैं कि ये नुस्खे आज भी उतने ही असरदार हैं जितना पहले हुआ करते थे। खास तौर पर आज हम घर पर बने एक ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट के बारे में बात करना चाहते हैं जो स्कैल्प कई सारी समस्याओं को कम करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट के क्या फायदे हैं? (benefits of an aspirin hair treatment)

ऐस्परिन

ऐस्परिन दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पेन-किलरऔर ऐन्टेकोऐग्यलन्ट में से एक है। असल में, यह एक ऐसी चीज है जो लगभग हर किसी के घर की मेडिसिन किट में होती है।

डॉक्टर दर्द और छोटी-मोटी परेशानियों में इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, लेकिन ऐस्परिन बुखार को भी कम कर सकता है और आपके दिल के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

इसका एक्टिव तत्व, सैलिसिलिक एसिड, आपके हार्ट-अटैक के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देता है और उन लोगों को सर्कुलेटरी से जुडी समस्याएं हैं उनमें खून के थक्का बनने से रोकने में मदद करता है।

एक दवाई के रूप में एस्परिन के इन सभी फायदों के अलावा, इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक में भी किया जाता है, इसमें मौजूद तरह-तरह की चीजों के लिए धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें: पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने का यह अनोखा प्राकृतिक नुस्खा

जैसे कि हम बालों में इसके फायदे को लेकर बात कर रहे हैं, तो ऐस्परिन आपके बालों को गहराई से साफ़ करता है तथा डैंड्रफ़ और ड्राईनेस पैदा करने वाले फन्जाइ को ख़त्म करता है। यह आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिये स्किन सेल्स तक ऑक्सीजन सप्लाई की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ, आपके सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।

इसमें एक्स्फोलीऐटिंग गुण भी होते हैं जो आपकी स्किन से डेड सेल्स को निकल फेंकते हैं, जिससे पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता में सुधार होता है और बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

एक ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट कैसे बनायें? (How to make an aspirin hair treatment)

3-शैम्पू में एस्पिरिन

ऐस्परिन से मिलने वाले सभी फायदों को रोजाना अपने बालों तक पहुँचाने के लिये इस नुस्खे को तैयार करना बहुत ही आसान है।

जरुरी चीजें

  • 3 ऐस्परिन की गोलियाँ
  • 3 बड़े चम्मच शैम्पू (30 ग्राम)

बनाने का तरीका

  • एक मॉर्टर और पेसल (ओखली और मूसली) की मदद से एस्पिरिन को पीसकर पाउडर बना लें।
  • ऐस्परिन पाउडर में अपने रोजाना इस्तेमाल होने वाले शैम्पू के तीन चम्मच मिलायें।
  • जब आप शॉवर में हों, अपने बालों को गीला करें और इस मिश्रण को लगायें, जब तक कि यह आपके सारे बालों पर अच्छी तरह से लग न जाये।
  • इसे पांच मिनट के लिये छोड़ दें और फिर धो लें, हमेशा की तरह।
  • अगर आप चाहें, तो इसके बाद आप अपना पसंदीदा कंडीशनर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: असमय सफ़ेद बाल: इन्हें छिपायें इन 5 नेचुरल तरीकों से

एस्पिरिन की मदद से हेयर लोशन कैसे बनायें? (How to make a hair lotion using aspirin)

4-सिल्की बाल

यह ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट एक लोशन के रूप में है जो आपके नेचुरल बालों के रंग को बढाता है और केमिकल के बुरे असर से उन्हें बचाता है।

उन लोगों के लिए इसकी खास सलाह दी जाती है जो अपने बालों को डाई करते हैं और अपने बालों का नेचुरल रंग वापस पाना चाहते हैं।

जरुरी चीजें

  • 8 एस्पिरिन की गोलियाँ
  • 1/2 लीटर पानी

बनाने का तरीका

  • एस्पिरिन को पीसकर पाउडर बना लें और इसे आधे लीटर गर्म पानी के साथ मिलायें।
  • इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और अपने बालों को अच्छी तरह से स्प्रे करें।
  • हर रात इस प्रक्रिया को दोहरायें।
  • ध्यान रहे, हर बार इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिला लें, नहीं तो ऐस्परिन पाउडर नीचे तली में जमा हो जाएगा।

याद रखें!

  • एस्पिरिन के इन नुस्खों का असर हर आदमी के लिये उनके बालों के प्रकार और रोजाना की आदतों के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।
  • सबसे बेहतर नतीजे पाने के लिए, सुनिश्चित करें की आप हर दिन इनका इस्तेमाल करते रहें।
  • आपको अपने खाने में बायोटीन, विटामिन E और प्रोटीन में भरपूर चीजों का इस्तेमाल बढ़ाने के साथ-साथ, पानी की खपत भी बढ़ानी होगी
  • एलर्जी से जुडी किसी भी तरह की समस्याओं से बचने के लिए जरुरी है कि आप इस नुस्खे को अपने पूरे सिर पर लगाने से पहले सिर के छोटे से हिस्से में लगाकर इसे टेस्ट कर लें। अगर आपको किसी भी तरह की जलन या खुजली महसूस होती है, तो फ़ौरन इसका इस्तेमाल रोक दें

क्या आपने कभी सोचा था कि आप घर पर बने ऐस्परिन हेयर ट्रीटमेंट की मदद से अपने बालों की देखभाल कर पायेंगे? अब जब आप इसके सभी फायदे जान चुके हैं, तो इन तरीकों को आजमाने में संकोच न करें।

हालाँकि, आपको इसका असर तुरंत नहीं दिखाई देगा, लेकिन कुछ दिनों में आपको अपने बाल ज्यादा साफ, सिल्की और सुन्दर लगने लगेंगे।

  • Vane, J. R., & Botting, R. M. (2003). The mechanism of action of aspirin. In Thrombosis Research. https://doi.org/10.1016/S0049-3848(03)00379-7.
  • Gonzáles, M. A. (2002). La Aspirina. Revista Médica de La Universidad Veracruzana.