पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने का यह अनोखा प्राकृतिक नुस्खा

पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने के अलावा भी नारियल का तेल बालों को पोषण देकर उनकी मरम्मत करता है, उन्हें ज्यादा जानदार और चमकदार बनाता है।
पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने का यह अनोखा प्राकृतिक नुस्खा

आखिरी अपडेट: 26 जून, 2019

पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने के लिए किसी प्राकृतिक नुस्खे पर बात करने से पहले बता दें कि बारीक बाल स्ट्रेस, वातावरण में फैले जहरीले तत्त्व और नुकसानदेह केमिकल के कारण हेयर फोलिकल के लगातार कमज़ोर होते जाने का परिणाम हैं

भले ही यह कभी-कभी जेनेटिक हो सकता है, लेकिन अक्सर यह बालों को नज़रअंदाज़ करने, हार्मोन के असंतुलन और अन्य कारणों का सीधा नतीजा होता है जो सिर के स्कैल्प और बालों के रेशों को प्रभावित करते हैं।

यह न केवल बालों की मात्रा में कमी का कारण बनता है, बल्कि बालों के अत्यधिक झड़ने, उनके रूखेपन और स्कैल्प की संवेदनशीलता को भी बढ़ावा देता है। नतीजतन, बालों की मज़बूती और चमक बनाए रखने, उन्हें पोषण देने और उनमें दोबारा नई जान डालने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल ज़रूरी हो जाता है

नीचे हम आपको किसी भी अनचाहे दुष्प्रभाव के बिना पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने के लिए बेहतरीन गुणों वाली 100% प्राकृतिक सामग्री के बारे में बताएंगे। हमें उम्मीद है कि इसे आप ज़रूर आज़माएँगे।

पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने का एक प्राकृतिक उपाय

पतले बालों को ज़्यादा घनापन: नारियल

बालों की प्राकृतिक मज़बूती और घनेपन को बनाए रखने के लिए हम एक ऐसे सामग्री की सिफारिश करते जिसका उपयोग कई वैकल्पिक कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट में होता है: यह है ऑर्गेनिक नारियल तेल।

नारियल की गरी से प्राप्त इस नेचुरल प्रोडक्ट में मीडियम चेन फैटी एसिड और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो बाज़ार में अन्य कृत्रिम प्रोडक्ट की तुलना में बेहतर काम करते हैं।

इसमें कोई सिलिकॉन नहीं होता और यह अल्कोहल रहित होता है। इसके एक्टिव कंपाउंड बालों की बढ़त को प्रोत्साहित करने और उसकी मरम्मत करने के लिए क्षतिग्रस्त बालों के रेशों के भीतर समा जाते हैं।

कई लोग इसे पारंपरिक कंडीशनर के विकल्प के रूप में उपयोग करते हैं क्योंकि अपनी ख़ास टेक्सचर की वजह से यह लगाने में आसान होता है और यह आपके बालों के नेचुरल ऑइल में कोई बदलाव किये बिना उसमें कोमल सा एहसास छोड़ जाता है।

इसमें उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो मृत कोशिकाओं, बालों के विभाजित सिरों और रूखे बालों जैसी अन्य समस्याओं को कम करते हैं।

इसके आवश्यक पोषक तत्व जड़ों को मजबूत करते हैं, बालों का झड़ना रोकते हैं और स्वस्थ नेचुरल विकास को बढ़ावा देते हैं।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व भी होते हैं जो खोपड़ी पर रहने वाले फफूँद यानी फंगस और अन्य माइक्रोब के विकास को रोकते हैं।

इसका उपयोग जूँ और लीख का मुकाबला करने के लिए किया जा सकता है। यह बालों को बेजान, कमज़ोर और असमय सफ़ेद होने से रोकता है।

पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने वाला नारियल तेल कैसे तैयार करें?

पतले बालों को ज़्यादा घनापन: आर्गेनिक नारियल तेल

नारियल तेल कई अलग-अलग रूपों में आता है, लेकिन बिना रिफाइन किये हुए ऑर्गनिक नारियल तेल का उपयोग ही सबसे अच्छा है। बाज़ार में कई सस्ते ब्रांड के नारियल तेल उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश में ऐसे गुण नहीं हैं जो प्राकृतिक और बिना रिफाइंड प्रोडक्ट में हैं।

जिस नुस्खे को हम नीचे शेयर करेंगे, उसे बनाना आसान है और पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने के अलावा भी स्किन और स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों के लिए यह उत्कृष्ट है।

सामग्रियाँ

  • दो नारियल
  • 1 कद्दूकस
  • 1 कपड़े की छननी

दिशा- निर्देश

  • प्रत्येक नारियल में दो छेद करें और अंदर भरे पानी को बहार निकालें।
  • नारियल फोड़ कर गरी निकालें और एक अच्छा पेस्ट तैयार करने के लिए इसे कद्दूकस करें।
  • अब गरी को एक कपड़े की छननी में डालें और इसे अच्छी तरह निचोड़कर दूध बाहर निकाल लें।
  • नारियल की गरी में और पानी मिलाएँ और दोबारा निचोड़ने से पहले पानी को पूरी तरह सोख लेने दें।
  • इस तरह नारियल से निचोड़े हुए दूध को धीमी आँच पर सॉसपैन में रखें और धीरे-धीरे लकड़ी के चम्मच से हिलाएँ।
  • गर्मी के कारण तेल और दूध अलग हो जाएंगे (आप उन्हें अलग करने के लिए एक कोलंडर का भी उपयोग कर सकते हैं)।
  • एक शीशे के कंटेनर में तेल को भर लें।

पतले बालों को ज़्यादा घनापन देने के लिए आर्गेनिक नारियल तेल को कैसे इस्तेमाल करें?

पतले बालों को ज़्यादा घनापन: नेचुरल प्रोडक्ट

इस पूरी तरह से नेचुरल प्रोडक्ट से अपने पतले बालों को घनापन देने के लिए इसे हफ़्ते में कम से कम तीन बार इस्तेमाल करें।

दिशा- निर्देश

  • दो चम्मच नारियल तेल लें और माइक्रोवेव में तब तक गर्म करें जब तक वह पिघल न जाए।
  • जब नारियल तेल संतोषजनक तापमान तक पहुँच जाए तब तेल से बालों में बीच से लेकर ऊपरी हिस्से तक मालिश करें।
  • जब तक बाल इसे पूरी तरह सोख न ले तब तक खोपड़ी पर अपनी उँगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें।
  • बालों को एक शॉवर कैप से ढँक लें और कम से कम 40 मिनट तक इसे असर करने के लिए लगा रहने दें।
  • आखिरकार बालों को भरपूर मात्रा में ठंडे पानी से भिंगोएँ, कंघी करें और खुली हवा में सूखने के लिए छोड़ दें।

इस साधारण से ट्रीटमेंट को कुछ हफ़्तों तक दोहराने के बाद आप अपने बालों के घनेपन और मज़बूती को सुधारने में सक्षम हो पाएंगे। आप अपने बालों को रेशमी और चमकदार महसूस करेंगे।

कितना आसान है इस नेचुरल प्रोडक्ट को बनाना! तो अब इसे ज़रूर आज़माएँ !



  • Rele, A. S., & Mohile, R. B. (2003). Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage. Journal of Cosmetic Science.
  • Gavazzoni Dias, M. F. (2015). Hair cosmetics: An overview. International Journal of Trichology. https://doi.org/10.4103/0974-7753.153450
  • Burnett, C. L., Bergfeld, W. F., Belsito, D. V., Klaassen, C. D., Marks, J. G., Shank, R. C., … Andersen, F. A. (2011). Final Report on the safety assessment of cocos nucifera (Coconut) oil and related ingredients. International Journal of Toxicology. https://doi.org/10.1177/1091581811400636
  • Asenov, A., Oliveira, F. A., Speare, R., Liesenfeld, O., Hengge, U. R., & Heukelbach, J. (2010). Efficacy of chemical and botanical over-the-counter pediculicides available in Brazil, and off-label treatments, against head lice ex vivo. International Journal of Dermatology. https://doi.org/10.1111/j.1365-4632.2009.04335.x
  • Burgess, I. F., Brunton, E. R., & Burgess, N. A. (2010). Clinical trial showing superiority of a coconut and anise spray over permethrin 0.43% lotion for head louse infestation, ISRCTN96469780. European Journal of Pediatrics. https://doi.org/10.1007/s00431-009-0978-0